आज के टॉप करंट अफेयर्स 29 जून 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 29 जून 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 29 जून 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 29 June Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

राष्ट्रीय

गरीब कल्याण रोज़गार अभियान वेब पोर्टल

Garib Kalyan Rojgar Abhiyan web portal

ग्रामीण विकास, पंचायती राज और कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने गरीब कल्याण रोज़गार अभियान (GKRA) का एक नया वेब पोर्टल शुरू किया है। उन्होंने नई दिल्ली से एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पोर्टल शुरू किया।
इसके अलावा, MoS रूरल डेवलपमेंट से साध्वी निरंजन ज्योति और सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा सहित अन्य 116 सेंट्रल नोडल अधिकारी मौजूद थे।
TREDS प्लेटफ़ॉर्म पर MSMEs के मुफ्त ऑनबोर्डिंग की सुविधा के लिए, SIDBI av स्वावलंबन संकट उत्तरदायी निधि ’बनाता है।

स्वावलंबन संकट उत्तरदायी निधि ‘

Swavalamban Crisis Responsive Fund’
  • भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने घोषणा की है कि उन्होंने-स्वावलंबन संकट उत्तरदायी निधि (SCRF) ’नाम से एक ओपन-एंडेड फंड का गठन किया है। यह व्यापार प्राप्य डिस्काउंट सिस्टम (TReDS) प्लेटफॉर्म पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) की मुफ्त ऑनबोर्डिंग की सुविधा प्रदान करने में मदद करेगा।

स्वावलंबन संकट उत्तरदायी निधि के बारे में –

  • स्वावलंबन संकट उत्तरदायी कोष स्वावलंबन संसाधन सुविधा के अंतर्गत आता है और SIDBI ने अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग (DFID), यूनाइटेड किंगडम (UK) के साथ साझेदारी की है। MSMEs की मुफ्त ऑनबोर्डिंग की सुविधा 30 सितंबर 2020 तक उपलब्ध रहेगी। सिडबी इस अवधि के दौरान 10,000 के लिए योजना बना रहा है।
  • एक सामान्य तरीके से, MSME को शुल्क का भुगतान करना पड़ता है जो 5000 रुपये से शुरू होता है और TReDS प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करने के लिए 10,000 रुपये भी हो सकता है।

सिडबी के बारे में –
मुख्यालय – लखनऊ
स्थापित – 2 अप्रैल 1990
अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक – मोहम्मद मुस्तफा

अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग (DFID), ब्रिटेन –
स्थापित – मई 1997
सचिव – निक डायर
मुख्यालय – लंदन

अंतरराष्ट्रीय

NATASs 47 वाँ वार्षिक दिवस एमी पुरस्कार 2020

NATASs 47th Annual Daytime Emmy Awards 2020
  • नेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज (NATAS) ने अपने 47 वें वार्षिक डेमी एमी अवार्ड्स 2020 के विजेताओं की घोषणा की है। शेरोन ओस्बॉर्न ने सीबीएस टेलीविज़न नेटवर्क पर द टेल्क शो में शेररी अंडरवुड, ईव, कैरी एन इनबा और मैरी ओसमंड के साथ प्रस्तुति की मेजबानी की।

डे एमी अवार्ड्स के बारे में –

  1. दिनमान एमी पुरस्कार दिन के टेलीविजन कार्यक्रमों में उपलब्धियों को पहचानने के लिए वितरित किए जाते हैं। NATAS इस साल एसोसिएटेड टेलीविज़न इंटरनेशनल (ATI) की मदद से पुरस्कारों की मेजबानी करता है।
  2. पुरस्कारों में 19 श्रृंखलाएँ शामिल हैं जैसे नाटक श्रृंखला, सुबह का शो, पाक कार्यक्रम, मनोरंजन टॉक शो, अभिनेता और एक नाटक श्रृंखला में अभिनेत्री और इतने पर। अतिरिक्त 24 श्रेणियों के पुरस्कारों की घोषणा की गई जैसे कि फेसबुक, ट्विटर जैसे सामाजिक मंच।

NATAS के बारे में –
मुख्यालय- लॉस एंजेलिस
1957 में स्थापित

बैंकिंग

UPI मल्टी-बैंक मॉडल के लिए, PhonePe ICICI बैंक से हाथ मिलाता है

PhonePe
  • PhonePe ने घोषित किया है कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) मल्टी-बैंक मॉडल प्राप्त करने के लिए उन्होंने ICICI बैंक के साथ साझेदारी की है।
  • UPI मल्टी-बैंक मॉडल अपने उपयोगकर्ताओं को विकल्प प्रदान करने में मदद करेगा जो कि ICICI बैंक के “@ibl” हैंडल और YES Bank के y @ybl ’हैंडल के साथ PhonePi एप्लिकेशन पर कई UPI आईडी बनाने और उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • इससे पहले, PhonePe ने Yes Bank के साथ भागीदारी की और अब, ICICI बैंक PhonePe ऐप के साथ दूसरे आधिकारिक UPI भागीदार के रूप में है।
  • महत्वपूर्ण बिंदु –
  • PhonePe ऐप के 190 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। PhonePe UPI ID बनाने के लिए कई विकल्प प्रदान कर रहा है। कुछ मामलों में, उपयोगकर्ता का बैंक अस्थायी रूप से सेवा से बाहर हो जाता है। अब, PhonePe कई UPI आईडी निर्माण प्रदान कर रहा है।

PhonePe के बारे में –
मूल संगठन – फ्लिपकार्ट
स्थापित – दिसंबर 2015
सीईओ – समीर निगम
मुख्यालय – बेंगलुरु
संस्थापक – समीर निगम, बुर्जिन इंजीनियर, राहुल चारी

आईसीआईसीआई के बारे में –
सीईओ – संदीप बख्शी
मुख्यालय – मुंबई
स्थापित – जून 1994, वडोदरा

महत्वपूर्ण दिन

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस 2020

  • प्रो। पी। सी। महालनोबिस की जयंती होने के क्रम में, भारतीय सरकार हर साल 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस 2020 के रूप में मनाती है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति निर्माण में सांख्यिकी की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करना और युवाओं को प्रोत्साहित करना है। इसके अलावा, सांख्यिकी दिवस रोज़मर्रा की जिंदगी में सांख्यिकी के उपयोग के बारे में जनता को जागरूक करने में मदद करता है।
  • राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस 2020 का विषय सतत विकास लक्ष्य -3 और लक्ष्य -5 है

इतिहास-

  • 29 जून 2007 को, यह पहला अवसर था जब इस दिन को भारतीय सरकार द्वारा देखा गया था। सरकार ने स्वर्गीय प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महालनोबिस द्वारा किए गए उत्कृष्ट योगदान का अवलोकन करने की योजना बनाई। प्रशांत चंद्रा ने आर्थिक नियोजन और सांख्यिकीय विकास के क्षेत्र में बहुत योगदान दिया।

Stay Connected With Facebook Page

Leave a Comment