HomeCurrent AffairsDaily Current affairs Hindi ( हिंदी )Today Top Current Affairs 22 April 2020 Hindi

Today Top Current Affairs 22 April 2020 Hindi

Today Top Current Affairs 22 April 2020 Hindi

Practice Current Affairs 22 April 2020 Daily Quiz

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 22 अप्रैल 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। Today top Current Affairs 22 April 2020 Hindi हिंदी Today top Current Affairs 22 April 2020 Hindi. आज के करेंट अफेयर्स 22 अप्रैल 2020 : सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले करेंट अफेयर्स 22 अप्रैल 2020 के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर। । हर एक गंभीर परीक्षण और साक्षात्कार के लिए, नवीनतम करंट अफेयर्स के साथ खुद को प्रस्तुत करें Today Top Current Affairs 22 April 2020 Hindi.

Read April Month Current affairs in Hindi

Read Today top Current Affairs 22 April 2020 in English

राष्ट्रीय

बॉम्बे, मेघालय और उड़ीसा उच्च न्यायालयों के लिए तीन नए मुख्य न्यायाधीश

  • सुप्रीम कोर्ट (SC) कॉलेजियम ने बॉम्बे, उड़ीसा और मेघालय उच्च न्यायालयों (HC) के लिए नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति करने का सुझाव दिया है। भारत के मुख्य न्यायाधीश, शरद अरविंद बोबड़े ने एससी कॉलेजियम का नेतृत्व किया। नए तीन मुख्य न्यायाधीश हैं
S. No.नामउच्च न्यायालय
1दीपंकर दत्ताबॉम्बे उच्च न्यायालय
2बिश्वनाथ सोमददरमेघालय उच्च न्यायालय
3मोहम्मद रफीकउड़ीसा उच्च न्यायालय
  • वर्तमान में, न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में सेवारत हैं। वह बॉम्बे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भूषण धर्माधिकारी की जगह लेंगे।
  • वर्तमान में, न्यायमूर्ति बिस्वनाथ सोमदादर इलाहाबाद उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। वह जस्टिस मोहम्मद रफीक की जगह लेंगे।
  • वर्तमान में, न्यायमूर्ति मोहम्मद रफीक मेघालय उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में सेवारत हैं। वह उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजू पांडा की जगह लेंगे।

अरुणाचल प्रदेश राज्य में Daporijo Bridge

  • सीमा सड़क संगठन ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में सुबनसिरी नदी पर एक पुल का निर्माण किया है। Daporijo पुल 430 फ़ीट लंबा है। Daporijo पुल लगभग 450 गांवों और भारत – चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ तैनात लगभग 3,000 सुरक्षा बल के जवानों को आपूर्ति की आवाजाही में मदद करेगा।

सीमा सड़क संगठन के बारे में:
मुख्यालय: नई दिल्ली
महानिदेशक: लेफ्टिनेंट जनरल.हरपाल सिंह
संस्थापक: जवाहरलाल नेहरू
स्थापित: 1960, 7 मई

अरुणाचल प्रदेश के बारे में:
राजधानी – ईटानगर
मुख्यमंत्री – पेमा खांडू
राज्यपाल – बी डी मिश्रा।

“ई-संजीवनी-ओपीडी” सुविधा हिमाचल प्रदेश राज्य में शुरू

  • हिमाचल प्रदेश राज्य की सरकार ने उन लोगों के लिए मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श के लिए “ई-संजीवनी-ओपीडी” शुरू की है, जो COVID-19 महामारी के मद्देनजर अस्पतालों का दौरा करने में असहज हो रहे हैं। “ई-संजीवनी-ओपीडी” सेवा बीमार लोगों के लिए मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श सक्षम करेगी। “ई-संजीवनी-ओपीडी” के फायदे लेने के लिए, किसी को कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट के साथ-साथ वेबकैम माइक, स्पीकर के साथ-साथ इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता होगी। ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श के दौरान, 16 डॉक्टरों की टीम सभी कार्य दिवसों के दौरान लोगों के साथ परामर्श करेगी।

हिमाचल प्रदेश के बारे में:
राज्यपाल: बंडारू दत्तात्रेय
राजधानियाँ: शिमला (ग्रीष्म), धर्मशाला (शीतकालीन)
मुख्यमंत्री: जय राम ठाकुर

COVID इंडिया सेवा

  • 21 अप्रैल 2020 को, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने COVID इंडिया सेवा की शुरुआत की। इस मंच का मुख्य लक्ष्य COVID-19 महामारी के दौरान लाखों भारतीयों के साथ संचार का संबंध स्थापित करना है।

नवीनतम सरकार नौकरी अधिसूचनाएं @ Sarkarijobexams.com

बैंक और व्यापार समाचार

ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए वॉयस बैंकिंग सेवाएं शुरू की

  • ICICI बैंक ने ग्राहकों के लिए अमेज़न एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट पर एक नई तरह की वॉइस बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की है। नई सेवा से ग्राहकों को # बैंकिंग पर भरोसा किया जा सकेगा और ग्राहकों को बैंकिंग सवालों के जवाब, खाते की शेष राशि और लेनदेन की जांच, क्रेडिट कार्ड की देय तिथि आदि की जानकारी मिलेगी। यह नई वॉयस बैंकिंग सेवा ग्राहकों को अलेक्सा या गूगल असिस्टेंट से संचालित उपकरणों पर वर्चुअल असिस्टेंट के साथ बातचीत करने की अनुमति देती है, जिसमें आइपील नामक एक ओमनीचनल बॉट का उपयोग किया जाता है।

आईसीआईसीआई बैंक के बारे में:
सीईओ: संदीप बख्शी
मुख्यालय: मुंबई
संस्थापक: भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम

विज्ञान और तकनीक

मछली रिचार्जिंग मेटल-एयर बैटरी के लिए उपयोगी

  • नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST) के वैज्ञानिकों ने “फिश मिल्स” के उपयोग के साथ एक कम लागत वाला विद्युत-उत्प्रेरक पाया है। यह पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा रूपांतरण उपकरणों और भंडारण प्रौद्योगिकियों जैसे ईंधन सेल, जैव ईंधन सेल और धातु। एयर बैटरी के लिए उपयोग में होगा।

नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST) के बारे में:
निर्देशक: अमिताव पात्रा
अध्यक्षा: सी। एन। आर। राव
स्थापित: जनवरी 2013

घर बैठे नागरिकों की निगरानी के लिए सैय्यम ऐप

  • पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने स्मार्ट सिटीज मिशन (एससीएम) के तहत एक नया मोबाइल एप्लिकेशन “सय्यम” शुरू किया है। सियाम ऐप होम-संगरोध नागरिकों की निगरानी करना सुनिश्चित करेगा ताकि यह पता चल सके कि वास्तव में, वे घर पर रह रहे हैं या नहीं?

पुणे नगर निगम के बारे में:
डिप्टी मेयर: सरस्वती शेंडगे
मेयर: मुरलीधर मोहोल
नगर आयुक्त: शेखर गायकवाड़, आईएएस
स्थापित: 15 फरवरी 1950

खेल समाचार

चार्ल्स लेक्लर ने चीनी वर्चुअल ग्रैंड प्रिक्स जीता

  • प्रसिद्ध फेरारी के चार्ल्स लेक्लर ने फॉर्मूला वन एस्पोर्ट्स चाइनीज वर्चुअल ग्रैंड प्रिक्स चैंपियनशिप हासिल की है। इसके साथ ही, फॉर्मूला 1 ने नए एफ 1 एस्पोर्ट्स वर्चुअल ग्रैंड प्रिक्स श्रृंखला को आयोजित करने का निर्णय लिया है।

श्रद्धांजलियां

पूर्व फ़िजी प्रधान मंत्री लाईसेनिया क़रासे का निधन

  • फिजी राष्ट्र के पूर्व प्रधानमंत्री लाईसेनिया क़रासे ने अपनी अंतिम सांस ली है। उन्होंने 2000 और 2006 के बीच फिजी के 6 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। राजनीतिक में शामिल होने से पहले, वह एक सिविल सेवक के रूप में सेवा कर रहे थे। बाद में, वह राजनीतिक का हिस्सा बन गए और 2000 में, महेंद्र चौधरी की सरकार को हटा दिया गया। इसलिए, उन्होंने फिजी के 6 वें प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली

फिजी के बारे में:
राजधानी – सुवा
अध्यक्ष – Jioji Konrote
प्रधान मंत्री – फ्रैंक बैनिमारामा
मुद्रा – फ़िजियन डॉलर (FJD)

बीएमडब्ल्यू इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ रुद्रतेज सिंह का निधन

  • कार्डिएक अरेस्ट के कारण, बीएमडब्ल्यू ग्रुप के अध्यक्ष और सीईओ श्री रुद्रतेज सिंह ने 46 वर्ष की आयु में अपनी अंतिम सांस ली। वह भारत के पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने बीएमडब्ल्यू इंडिया के संचालन का नेतृत्व किया और बाद में, उन्हें अगस्त से भारत के प्रमुख के रूप में चुना गया 1, 2019। बीएमडब्ल्यू इंडिया में शामिल होने से पहले, उन्होंने रॉयल एनफील्ड में वैश्विक अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

बीएमडब्ल्यू इंडिया के बारे में:
मूल संगठन: बेयरसिक्के मोटरन वीर्के एजी
मुख्यालय: गुरुग्राम
स्थापित: 2006

महत्वपूर्ण दिन

विश्व पृथ्वी दिवस

  • 22 अप्रैल 2019 करंट अफेयर्स: 22 अप्रैल का दिन विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में माना जाता है। यह 1970 में आधुनिक पर्यावरण आंदोलन के जन्म की वर्षगांठ के रूप में चिह्नित करता है। इस दिन पर प्रकाश डाला गया है कि पूरे ब्रह्मांड में, केवल एक ग्रह है जहां जीवन संभव है और इसलिए, इस प्राकृतिक संपत्ति को बनाए रखना आवश्यक है।

बैठक

जी -20 कृषि मंत्रियों की बैठक

  • केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर आज एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जी -20 कृषि मंत्रियों की बैठक का हिस्सा बने। बैठक का मुख्य उद्देश्य खाद्य सुरक्षा, सुरक्षा और पोषण पर COVID-19 प्रभावों के मुद्दे को संबोधित करना था।

विविध

TIFAC बताता है कि COVID-19 के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था कैसे पुनर्जीवित हो सकती है

  • प्रौद्योगिकी सूचना, पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद (टीआईएफएसी) ने COVID 19 भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार को रणनीतिक बनाने के लिए एक सफेद पृष्ठ पर तरीके तैयार किए हैं। अब, भारत COVID-19 से पीड़ित है। दिन पर दिन मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत की अर्थव्यवस्था पर यह प्रभाव पड़ेगा। TIFAC ने नए तरीकों की खोज की है जो अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकते हैं।

Today top Current Affairs 22 April 2020 Hindi, check Today top Current Affairs 22 April 2020 Hindi, GK news Today top Current Affairs 22 April 2020 Hindi

Follow Facebook Page

Q.1 Daporijo पुल की आवश्यकता है?

Daporijo पुल लगभग 450 गांवों और भारत – चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ तैनात लगभग 3,000 सुरक्षा बल के जवानों को आपूर्ति की आवाजाही में मदद करेगा।

Q2 ई-संजीवनी-ओपीडी ( e-sanjeevani-opd) के बारे में?

हिमाचल प्रदेश ने उन लोगों के लिए मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श के लिए हिमाचल प्रदेश ने उन लोगों के लिए मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श के लिए “ई-संजीवनी-ओपीडी” शुरू की है, जो सीओवीआईडी -19 महामारी के मद्देनजर अस्पतालों का दौरा करने में असहज हो रहे हैं। शुरू की है, जो सीओवीआईडी -19 महामारी के मद्देनजर अस्पतालों का दौरा करने में असहज हो रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles