Daily Current affairs Hindi ( हिंदी )

आज के टॉप करंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 12 जुलाई 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 12 July Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-12-july-2020/” style=”flat” background=”#000″ size=”6″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round”] Read in English [/su_button]


राष्ट्रीय

1. ब्रिटेन में दूसरा सबसे बड़ा विदेशी निवेशक भारत

PM Modi
  • यूनाइटेड किंगडम के सरकार के आंकड़ों के अनुसार, भारत यूनाइटेड किंगडम (यूके) में दूसरा सबसे बड़ा विदेशी प्रत्यक्ष निवेशक (एफडीआई) के रूप में उभरा है। हालाँकि, यूएसए फिर से शीर्ष पर है। वर्ष 2019 में, भारत लगभग 120 परियोजनाओं में निवेश करता है और यूके देश में 5,429 नई नौकरियों का उत्पादन करने में मदद करता है।
  • लेकिन, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका यूके के फॉराइन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (एफडीआई) के मामले में सबसे ऊपर है। यूएसए ने लगभग 460 परियोजनाओं को वितरित किया और 20,131 नई नौकरियों का उत्पादन किया। इसके बाद भारत, जर्मनी, फ्रांस, चीन और हांगकांग सूची में दूसरे, तीसरे, चौथे, 5 वें और 6 वें स्थान पर हैं।

यूनाइटेड किंगडम के बारे में:
प्रधान मंत्री- बोरिस जॉनसन
राजधानी- लंदन
सम्राट – एलिजाबेथ द्वितीय
मुद्रा – पाउंड स्टर्लिंग

2. अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने IAF को सौंप 5 AH-64E Apache हेलीकॉप्टर

AH-64E Apache attack helicopters
  • संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) आधारित एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने पिछले 5 एएच -64 ई अपाचे हमले हेलीकॉप्टरों को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) को सौंप दिया है और आईएएफ के साथ अपना सौदा पूरा किया है। 2015 में, भारत सरकार ने बोइंग के साथ 22 एएच -64 ई अपाचे हमले हेलीकाप्टरों को विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

एएच -64 ई अपाचे हमला हेलीकॉप्टर: विशेषताएं

  • AH-64E अपाचे हेलीकॉप्टर नवीनतम संचार, नेविगेशन, सेंसर और हथियार प्रणालियों से युक्त है। यह एक आधुनिक आधुनिकीकरण लक्ष्य प्राप्ति पदनाम प्रणाली में सुधार कर रहा है। इसका उपयोग दिन, रात और सभी मौसम की स्थितियों में किया जा सकता है और नाइट विजन नेविगेशन क्षमता से लैस किया जा सकता है।

बोइंग के बारे में:
मुख्यालय – शिकागो, यूएस
निर्देशक – रॉबर्ट ए। ब्रैडवे
CEO: डेव काल्हौन
संस्थापक – विलियम ई। बोइंग
स्थापित – 25 जुलाई १ ९ १६

3. केंद्र ने ASEEM पोर्टल शुरू किया

  • केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री (MoSDE), श्री महेंद्र नाथ पांडेय जी ने ASEEM पोर्टल नाम से एक पोर्टल शुरू किया है। ASEEM का अर्थ है Aatamanirbhar कुशल कर्मचारी-नियोक्ता मानचित्रण। इसका उद्देश्य कुशल कर्मचारियों की मांगों को पूरा करना है जो श्रमिकों के लिए उपलब्ध स्थायी आजीविका के अवसरों को खोजने में मदद करेंगे।
  • नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSDC) ने बेंगलुरु स्थित कंपनी बेटरप्लेस की मदद से पोर्टल के साथ-साथ मोबाइल एप्लीकेशन भी विकसित किया है।

ASEEM पोर्टल:

  • एएसईईएम एक ऐसा मंच है जो एआई तकनीक पर आधारित है और इसका लक्ष्य नियोक्ताओं की कौशल आवश्यकताओं और संभावनाओं की पहचान करके कुशल श्रमिकों को वास्तविक समय देना है।

4. भारत की 2018 की बाघ जनगणना

India’s 2018 Tiger Census
  • भारत की बाघ जनगणना 2018 ने गिनीज रिकॉर्ड बुक में सबसे बड़ा कैमरा ट्रैप वन्यजीव सर्वेक्षण दर्ज करने के साथ एक रिकॉर्ड बनाया है। बाघों पर कैमरा ट्रैप वन्यजीव सर्वेक्षण किया गया था।
  • सर्वेक्षण में 1,21,337 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कैमरा ट्रैप के साथ कवर किया गया और इसे अलग-अलग 141 साइटों में 26,838 स्थानों पर रखा गया।
  • एक अनुमान था कि भारत में 2967 बाघ होंगे और सर्वेक्षण में 2461 बाघों की व्यक्तिगत तस्वीरें ली गई थीं।

अंतरराष्ट्रीय

5. दूरसंचार उपग्रह “APSTAR-6D” चीन द्वारा सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया

  • 10 जुलाई 2020 को, चीन देश अपने 1st Kuaizhou-11 (KZ-11) को लॉन्च नहीं कर सका, ठोस ईंधन वाहक रॉकेट सफलतापूर्वक और अंतिम क्षणों में विफल रहा। इसे उत्तर पश्चिमी चीन के जियुकान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था। एक दिन पहले चीन ने दक्षिण-पश्चिमी ज़ीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से “APSTAR-6D” नाम से वाणिज्यिक दूरसंचार उपग्रह भेजा था।
  • कुइझोउ -11 19 वें रॉकेट के रूप में था जिसे सफलतापूर्वक चीन देश ने लॉन्च किया था और इसके साथ ही 2020 में, चीन ने अपना तीसरा रॉकेट खो दिया है।

दूरसंचार उपग्रह “APSTAR-6D” के बारे में –

  • चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी कॉर्प (CASC) ने APSTAR-6D उपग्रह विकसित किया और बाद में 2016 में, APT Mobile SatCom Limited ने APSTAR-6D को खरीदने में अपनी रुचि दिखाई।
  • सैटेलाइट का लक्ष्य लगभग 50 गीगाबाइट / सेकंड की क्षमता के साथ उच्च गति संचार प्रदान करना है।

चीन एयरोस्पेस विज्ञान और प्रौद्योगिकी कॉर्प के बारे में –
मुख्यालय – बीजिंग
अध्यक्ष – जू कियान्ग
स्थापित – 1 जुलाई 1999

चीन के बारे में –
मुद्रा – रेनमिनबी
राजधानी – बीजिंग
राष्ट्रपति – शी जिनपिंग

6. IHD इंडिया को डेवलपमेंट मार्केटप्लेस अवार्ड 2020

  • भारत के गैर-लाभकारी संस्थान, मानव विकास संस्थान (IHD) को विश्व बैंक समूह और यौन हिंसा अनुसंधान पहल (SVRI) द्वारा डेवलपमेंट मार्केटप्लेस अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। आईएचडी को यह पुरस्कार परियोजना शराब, अंतरंग साथी हिंसा और घरेलू अर्थव्यवस्था: बिहार राज्य में शराब बंदी के आकलन के लिए मिला।

मानव विकास संस्थान (IHD) के बारे में –
प्रधान कार्यालय – दिल्ली
अध्यक्ष – प्रो.एस.आर. हाशिम

पुरस्कार

7. केजंग डी थोंगडोक को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार 2020

  • केजैंग डी थोंगडोक जो एक स्वतंत्र फिल्म निर्माता हैं, उन्होंने दादा साहेब फाल्के पुरस्कार 2020 अर्जित किया है। उन्हें अपने वृत्तचित्र “ची लूपो” के लिए सम्मान मिला – जो कि पर्चेड रॉकी हिलटॉप्स से शहद के संग्रह के अभ्यास का प्रदर्शन है।

ची लुपो:

  • ची लुपु डॉक्यूमेंट्री में शेरटुकपेन समुदाय के रीति-रिवाजों और प्रथाओं पर प्रकाश डाला गया। ची लुपो दो शब्दों का एक संयोजन है पहले ची का अर्थ है शहद और लुपो का अर्थ है शिकारी।
  • डॉक्यूमेंट्री 26 मिनट लंबी है और निर्देशन केजंग ने किया है।

लक्ष्य –

  • इस डॉक्यूमेंट्री का मुख्य उद्देश्य शहद के शिकार की प्रथाओं पर आधुनिकीकरण के नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता और जागरूक लोगों को पैदा करना है और भावी पीढ़ी को शहद के शिकार के बारे में शिक्षित करने में मदद करना है।

अरुणाचल प्रदेश के बारे में:
मुख्यमंत्री- पेमा खांडू
राज्यपाल- बी.डी. मिश्रा
राजधानी- ईटानगर

महत्वपूर्ण दिन

8. राष्ट्रीय मछली किसान दिवस 2020

National Fish Farmers Day
  • भारतीय नागरिक हर साल 10 जुलाई को “राष्ट्रीय मछली किसान दिवस” ​​के रूप में मनाते हैं। इसका उद्देश्य खेतों में अपनी उपलब्धियों की पहचान के बारे में और पूरे देश में मत्स्य क्षेत्र के विकास में उनके योगदान के बारे में मछली किसानों, एक्वापिनर्स और फिशर लोगों को सम्मानित करना है।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/Current%20Affairs%20PDF/July%202020%20Hindi/12%20%E0%A4%9C%E0%A5%81%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%88%202020.pdf” background=”#000000″ size=”7″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: cloud-download”] Get Current Affairs Hindi 11 July 2020 PDF [/su_button]


Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

Q.1 भारत में राष्ट्रीय मछली किसान दिवस 2020 क्यों मनाया जाता है?

राष्ट्रीय मछली किसान दिवस 2020 में मछली किसानों, एक्वापिनर्स और फिशर लोगों को खेतों में उनकी उपलब्धियों की पहचान करने और देश भर में मत्स्य क्षेत्र के विकास में उनके योगदान के बारे में बताया गया है।

Q.2 ASEEM पोर्टल का मुख्य उद्देश्य क्या है?

ASEEM पोर्टल का उद्देश्य कुशल कार्यबल की मांग को पूरा करना है जो श्रमिकों के लिए उपलब्ध स्थायी आजीविका के अवसरों को खोजने में मदद करेगा।

Q.3 ASEEM पोर्टल का शुभारंभ किसने किया?

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री (MoSDE), श्री महेंद्र नाथ पांडेय जी ने ASEEM पोर्टल नाम से एक पोर्टल शुरू किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *