HomeCurrent AffairsDaily Current affairs Hindi ( हिंदी )Today Top Current Affairs 10 June 2020 Hindi

Today Top Current Affairs 10 June 2020 Hindi

Today Top Current Affairs 10 June 2020 Hindi

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 10 जून 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। Today top Current Affairs 10 June 2020 Hindi हिंदी Today top Current Affairs 10 June 2020 Hindi. आज के करेंट अफेयर्स 10 जून 2020 : सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 10 June Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-10-june-2020/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”] Read in English [/su_button]

अंतरराष्ट्रीय

रंजीत कुमार को “नासा के प्रतिष्ठित लोक सेवा पदक”

Renjith Kumar
  • भारतीय एयरोस्पेस उद्यमी, रंजीत कुमार को कार्यकारी नेतृत्व, इंजीनियरिंग योगदान, तकनीकी उत्कृष्टता और उपभोक्ता निष्ठा के माध्यम से नासा एजेंसी के लिए उनके प्रशासन के लिए “नासा विशिष्ट सेवा पदक” दिया गया है।
  • वह पिछले 30 वर्षों से नासा एजेंसी के साथ काम कर रहा है। और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशनों (ISS) को संशोधित करने में अपना योगदान दिया। इसके साथ, रेनजिथ वर्जीनिया स्थित एनालिटिकल मैकेनिक्स एसोसिएट्स (एएमए) के सीईओ एमेरिटस हैं। इससे पहले, आरके चेट्टी पांडिपति को यह पदक मिला था और वह 2002 में पदक प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बने थे।

राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (नासा) के बारे में –
मुख्यालय – वाशिंगटन, डी.सी., यूनाइटेड स्टेट्स
संस्थापक – ड्वाइट डी। आइजनहावर
स्थापित – 1 अक्टूबर 1958
द्वारा प्रशासित – जिम ब्रिडेनस्टाइन

राज्य

शहरी सड़क विक्रेता कल्याण कार्यक्रम: म.प्र

Shri Shivraj Singh Chouhan
  • मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्ट्रीट वेंडर पंजीकरण पोर्टल http://www.mpurban.gov.in/ के नाम से एक पोर्टल शुरू किया। इसके साथ, वह एक योजना भी शुरू करता है, जो है “मुख्मंत्री शाहरी पथ व्यवासाय उत्थान योजना” और साथ ही शहरी स्थानीय निकायों को 300 करोड़ रुपये भेजे।
  • पीएम श्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य में छोटे व्यापारियों या विक्रेताओं को लाभ देने के लिए प्रधान मंत्री पथ विक्रम आत्मानिभर निधि कार्यकम शुरू किया और राज्य में लॉन्च किया गया। इस योजना के तहत, छोटे व्यापारियों या विक्रेताओं को कार्यशील पूंजी के रूप में 10,000 रुपये भेजे जाएंगे। विकास कार्यों के क्रम में, राज्य सरकार ने लॉकडाउन के बीच 22,800 ग्राम पंचायतों को 1,555 करोड़ रुपये भेजे हैं।

मध्य प्रदेश के बारे में –
राजधानी – भोपाल
मुख्यमंत्री – शिवराज सिंह चौहान
राज्यपाल – लालजी टंडन
राज्य पशु – दलदली हिरण (बरसिंघा)
स्टेट बर्ड – पैराडाइज फ्लाई कैचर
राज्य मछली – महाशीर
राजकीय वृक्ष – बरगद

विज्ञान और तकनीक

DIAT द्वारा COVID-19 के लिए अनन्या स्प्रे विकसित

Defence Institute of Advanced Technology
  • डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (DIAT) ने नैनो टेक्नोलॉजी असिस्टेड फॉर्म्युलेशन के साथ “ANANYA” वाटर-बेस्ड कीटाणुनाशक स्प्रे को सफलतापूर्वक बनाया है। प्रत्येक व्यक्ति (एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लिए आम आदमी, व्यक्ति के साथ-साथ बड़े पैमाने पर) ANANYA स्प्रे का उपयोग कर सकता है।
  • इसके अलावा, स्प्रे का उपयोग मास्क, पीपीई, अस्पताल के लिनेन, और अन्य की संभावना वाले दूषित सतहों जैसे कि चिकित्सा उपकरणों, एलेवेटर बटन, डॉर्कनॉब्स, गलियारों और कमरों में किया जाएगा। यह मनुष्यों के लिए विषाक्तता नहीं है और स्प्रे का शेल्फ जीवन छह महीने की अवधि से अधिक हो सकता है।

उन्नत प्रौद्योगिकी के रक्षा संस्थान के बारे में –
स्थापित – 1952
चांसलर – (मानद) राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री
कुलपति – डॉ। सीपी रामनारायण
स्थान – पुणे, महाराष्ट्र

IIT – गुवाहाटी द्वारा फ्लाईजी मोबाइल ऐप

Flyzy
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) – गुवाहाटी ने COVID-19 महामारी के बीच लगातार और संपर्क रहित हवाई यात्रा के लिए “फ्लाईज़ी” नाम से एक ऐप तैयार किया है। यह संपूर्ण भ्रमण के बीच सरल संपर्क ड्रॉप्स, उचित ठहराव, बेहतर खरीदारी अनुभव और महत्वपूर्ण अपडेट को याद करते हुए संपर्क रहित लोडिंग देने का लक्ष्य रखता है। इसके अलावा, फ़्लाज़ी उन सभी को एक साथ निर्देशित करने में मदद करेगा और उन्हें कुछ एयर टर्मिनल कैपेसिटी के एक सरल समझ और उपयोग के साथ प्रस्तुत करना है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) – गुवाहाटी के बारे में –
स्थापित – 1994
निर्देशक – प्रो। टी। जी। सीताराम
स्थान – गुवाहाटी, असम
उपनाम – IITG

व्यापार

Jio प्लेटफार्मों को ADIA से निवेश मिला

Jio Platforms
  • Jio Platforms को अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) से 5683.50 करोड़ रुपये की राशि का निवेश मिला है। नतीजतन, एडीआईए अपने निवेश के साथ Jio प्लेटफार्मों में 1.16% हिस्सेदारी खरीदता है। एडीआईए के निवेश में Jio प्लेटफॉर्म का मूल्य 4.91 लाख करोड़ रुपये और इक्विटी का मूल्य 5.16 लाख करोड़ रुपये है।

अबू धाबी निवेश प्राधिकरण (ADIA) के बारे में –
सीईओ: हमीद बिन जायद अल नाहयान
मुख्यालय: अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात
संस्थापक: जायद बिन सुल्तान अल नाहयान
स्थापित: 1976

श्रद्धांजलियां

पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन चरण सेठी का निधन

Arjun Charan Sethi
  • पूर्व केंद्रीय जल संसाधन मंत्री अर्जुन चरण सेठी ने अपनी अंतिम सांस ली है। वह भद्रक, ओडिशा से आठ बार सांसद रहे। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल में, वे 2000 और 2004 के बीच जल संसाधन मंत्री थे। उन्हें कांग्रेस पार्टी से टिकट मिला और भद्रक से लोकसभा में शामिल हुए और वर्ष 1980 में उन्हें फिर से चुना गया। 1995 में भंडारीपोखरी से 1991 और 1995 में जनता दल का टिकट मिलने के कारण वे दो बार ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए।

लॉस एंजिल्स में गायक बोनी पॉइंटर (69) का निधन

Bonnie Pointer
  • कार्डिएक अरेस्ट के कारण सिंगर बोनी पॉइंटर का 69 साल की उम्र में लॉस एंजेलिस में निधन हो गया है। वह अगले दो दशकों की सबसे बड़ी हरकत थी।

बोनी पॉइंटर कौन है –

  • “बोनी” पॉइंटर अमेरिका के एक गायक थे। 1977 में पॉइंटर्स छोड़ने के बाद पॉइंटर ने मध्यम सोलो बनाया (जिसमें एल्जिन्स के “हेवन मस्ट हैवेड सेंड” का डिस्को कवर भी शामिल है)।

बारे में
जन्म का नाम – पेट्रीसिया ईवा पॉइंटर
जन्म – 11 जुलाई, 1950 ओकलैंड, कैलिफोर्निया, यू.एस.
निधन – 8 जून, 2020 (69) लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया, यू.एस.
शैली – सोलर और बीडीकोफंक
पेशा – गायक / अभिनेत्री
यंत्र – स्वर
साल – 1969–2020

Follow Facebook Page

Q.1 मुख्मंत्री शाहरी पथ व्यवासायी उत्थान योजना क्या है?

मुख्मंत्री शाहरी पथ वयवसाय उत्थान योजना के तहत, छोटे व्यापारियों या विक्रेताओं को कार्यशील पूंजी के रूप में 10,000 रुपये भेजे जाएंगे।

Q.2 अर्जुन चरण सेठी कौन थे?

अर्जुन चरण सेठी पूर्व केंद्रीय मंत्री थे और वह आठ बार ओडिशा के भद्रक से सांसद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles