आज के टॉप करंट अफेयर्स 10 दिसंबर 2020

Contents

आज के टॉप करंट अफेयर्स 10 दिसंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 10 दिसंबर 2020: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, PrepareExams.Com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 10 दिसंबर के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स (currentgktoday) को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी


राष्ट्रीय

भारत में 1000 खेलो इंडिया सेंटर शुरू होगा

8 दिसंबर 2020 को, युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने जानकारी साझा की है कि मोदी सरकार देश भर में 1000 खेलो इंडिया केंद्र शुरू करेगी। ये केंद्र देश में खेल संस्कृति को बढ़ाने में एक भूमिका निभाएंगे और साथ ही यह सेवानिवृत्त खिलाड़ियों को नौकरी पाने में मदद करेंगे।

  • उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सरकार ने संशोधित नीति बनाई है और खेल समुदाय और खिलाड़ियों को अपना समर्थन बढ़ाने और प्रदान करने के लिए विभिन्न पहल की हैं।
  • इसके अलावा, खेल मंत्रालय वित्तीय सहायता सुनिश्चित करना चाहता है, नामित लाभार्थियों और एथलीटों को निर्बाध रूप से पुरस्कार।

Native Products के लिए GI की तलाश करने वाला हिमाचल प्रदेश राज्य

हिमाचल प्रदेश (एचपी) के राज्य सरकार जीआई (भौगोलिक संकेत) लेबल की तलाश में है। सरकार राज्य से पांच उत्पादों के लिए जीआई चाहती है। उत्पादों करसोग कुल, पांगी के थानी, चंबा धातु शिल्प, चंबा चुख और भरमौर के राजमा हैं।

  • करसोग कुल – इसे कुल्थी या कुल्थ (घोड़ा चना) कहा जाता है और यह राज्य में खरीफ की फसल के रूप में उगाया जाने वाला फल है। इसमें अमीनो एसिड होता है।
  • पांगी की थंगी – यह एक हेज़लनट है और इसे एचपी राज्य की पांगी घाटी में उगाया जाता है। यह देश में विशेष स्वाद और मिठास के लिए जाना जाता है।
  • चंबा धातु शिल्प – यह मूर्ति शिल्पकारों और तांबे के बर्तनों द्वारा बनाई गई है।

प्राकृतिक गैस के लिए 14 नए एकीकृत टैरिफ संरचना

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड ने 14 (चौदह) नए टैरिफ संरचनाओं का अनावरण किया है। ये प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों के लिए होंगे। इसका मुख्य लक्ष्य उन लोगों के लिए प्राकृतिक गैस की लागत को कम करना है जो गैस और एलएनजी से रह रहे हैं।

  • नए फ्लैट-रेट संरचना के अनुसार, उपयोगकर्ता स्रोत से 300 किलोमीटर के भीतर एक निश्चित मूल्य पर प्राकृतिक गैस खरीद पाएंगे।
  • यह कदम उन खरीदारों के लिए कीमत कम करने में मदद करेगा जो गैस स्रोत से बहुत दूर रह रहे हैं और उपयोगकर्ताओं को पाइप और दूरी की संख्या के आधार पर पैसे का भुगतान करने की आवश्यकता होगी।
  • साथ ही, उन उपयोगकर्ताओं को लाभ मिलेगा जो कई चैनलों का उपयोग कर रहे हैं।
  • भारत सरकार वर्ष 2030 तक प्राकृतिक गैस की खपत को 15 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहती है। वर्तमान में खपत 6.2 प्रतिशत है।

COVID-19 वैक्सीन वितरण के लिए CO-WIN मोबाइल ऐप

भारतीय सरकार ने ‘CO-WIN’ नाम से एक नया डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म शुरू किया है। COVID-19 वैक्सीन डिलीवरी के लिए CO-WIN का उपयोग किया जाएगा। इसके साथ, सरकार इस संबंध में CO-WIN मोबाइल ऐप भी जारी करेगी और नागरिकों को वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने में मदद करेगी।

  • प्लेटफॉर्म वैक्सीन डेटा रखने में भी मदद करेगा और हेल्थकेयर वर्कर्स डेटाबेस भी स्थापित करेगा।
  • एप्लिकेशन में प्रशासक, पंजीकरण, टीकाकरण, लाभार्थी पावती और रिपोर्ट के लिए अलग-अलग मॉड्यूल शामिल होंगे।
  • स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए जल्द ही सीओ-विन एप्लिकेशन उपलब्ध होगा। मंच पंजीकरण से सत्यापन तक COVID-19 टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरा करेगा।

पुरस्कार

रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार 2020

पत्रकार-लेखक राज कमल झा को रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार 2020 मिला है। उन्हें यह पुरस्कार उनके उपन्यास द सिटी और द सी के लिए मिला है।

  • डेनमार्क के कोपेनहेगन में एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान विजेता के नामों की घोषणा की गई। उन्हें $ 5,000 का नकद पुरस्कार भी मिला।
  • रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार 2020

द सिटी एंड द सी-राज कमल झा

  1. गन आईलैंड- अमिताव घोष
  2. तब्बू-निर्मला गोविंदराजन
  3. जोन्हावले-रंजीत होसकोटे
  4. कोबाल्ट ब्लू- सचिन कुंडलकर
  5. गुड लिटिल बे के काले बौने- वरुण थॉमस मैथ्यू
  6. कर्म जप-गाथा मोंडल
  7. पेपर असाइलम-रोशेल पोटकर
  8. छाया पुरुष-बिजोया सवियन
  9. एरोटेक्स्ट-सुदीप सेन
  10. जेएचए द्वारा सिटी और द सी बुक
  • सिटी और द सी बुक को झा ने लिखा है और इसमें निर्भया बलात्कार और हत्या के मामले को उजागर किया गया है जो दिसंबर 2012 में हुआ था।

नियुक्ति

WHO फाउंडेशन के सीईओ के रूप में अनिल सोनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अनिल सोनी को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) चुना है। वह 1 जनवरी 2020 से कार्यभार संभालेगा। वह डब्ल्यूएचओ फाउंडेशन के काम में तेजी लाने में भूमिका निभाएगा।

कौन हैं अनिल सोनी:

  • उन्होंने दो दशकों की अवधि के लिए समुदायों की सेवा में काम किया है। समुदाय एचआईवी / एड्स रोगों से प्रभावित थे।
  • उन्होंने ग्लोबल फंड में कार्यकारी निदेशक (ईडी) के रूप में भी काम किया।
  • वह संसाधन जुटाने का काम करता है और वैश्विक स्वास्थ्य प्राथमिकताओं की भी वकालत करता है। इसके साथ, उन्होंने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में एक वरिष्ठ सलाहकार के रूप में भी काम किया।

शोक सन्देश

फाइबर ऑप्टिक्स के जनक नरिंदर सिंह कपानी का निधन

4 दिसंबर 2020 को, द फादर ऑफ फाइबर ऑप्टिक्स श्री नरिंदर सिंह कपनी जी ने 94 वर्ष की आयु में अपनी अंतिम सांस ली है। वे प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी, व्यवसायी और सिख कार्यकर्ता के लिए प्रसिद्ध थे।

  • वर्ष 1954 में, कपनी फाइबर ऑप्टिक्स के माध्यम से पहली प्रेषित छवियां थीं और उन्होंने उच्च गति की इंटरनेट प्रौद्योगिकी के लिए आधारशिला रखी।

Click Here For Daily Current Affairs 2020 Hindi

Click Here for Daily Current Affairs Quiz 2020 Hindi

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

Leave a Comment