HomeCurrent AffairsDaily Current affairs Hindi ( हिंदी )आज के टॉप करंट अफेयर्स 20 जून 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 20 जून 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 20 जून 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 20 जून 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 20 June Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-20-june-2020/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”] Read in English [/su_button]

राष्ट्रीय

हर्षवर्धन,कोविड -19 परीक्षण के लिए भारत की पहली I-Lab शुरू करने के लिए

Harsh Vardhan
  • नई दिल्ली में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने भारत की पहली आई-लैब (संक्रामक रोग निदान प्रयोगशाला) शुरू की है। लैब भारत के ग्रामीण दुर्गम क्षेत्रों में कोविड -19 परीक्षण पहुंच का संचालन करेगा।
  • I-Lab को एक मोबाइल परीक्षण सुविधा कहा जाता है, जिसे राष्ट्रीय बायोपार्मा मिशन के तहत बायोटेक्नोलॉजी विभाग (DBT) के सहयोग से आंध्र प्रदेश मेड-टेक ज़ोन (AMTZ) टीम द्वारा बनाया गया था। इसके साथ, जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC) परीक्षण सुविधा को लागू करने के लिए काम कर रही है।

आंध्र प्रदेश मेड-टेक जोन के बारे में –
मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) – डॉ। जितेन्द्र शर्मा
मुख्यालय- विशाखापत्तनम

जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) के बारे में –
सचिव- डॉ। रेणु स्वरूप
स्थापित- 1986
मुख्यालय – नई दिल्ली

वाणिज्यिक खनन के लिए 41 कोयला ब्लॉकों की ई-नीलामी प्रक्रिया

PM Modi
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के भारत निर्भय अभियान के तहत वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिए व्यावसायिक खनन के लिए 41 कोयला ब्लॉकों की दो चरण की इलेक्ट्रॉनिक नीलामी शुरू की।
  • इसके कारण, राज्य सरकारों को हर साल 20,000 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हो सकता है और केंद्र को आगामी पाँच से सात वर्षों में 33,000 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश की उम्मीद है।

कोयला मंत्रालय के बारे में –
केंद्रीय मंत्री- प्रहलाद जोशी
सचिव- अनिल कुमार जैन
मुख्यालय – नई दिल्ली

परियोजना विकास प्रकोष्ठ स्थापित करने के लिए एमएनआरई

  • नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने 17 जून 2020 को एक परियोजना विकास प्रकोष्ठ (पीडीसी) स्थापित किया है। इसका उद्देश्य विशेष रूप से सौर क्षेत्र में स्वच्छ ऊर्जा में निवेश को आकर्षित करना है।
  • पीडीसी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए निवेश की पेशकश करेगा जहां सभी कार्य पूरे हो चुके हैं: विस्तृत परियोजना रिपोर्ट, भूमि उपलब्धता।

नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के बारे में –
ऑफिसहोल्डर – आर के सिंह
मुख्यालय – नई दिल्ली
संस्थापक – भारत सरकार
स्थापित – 1992

MGNREGA के तहत, यूपी राज्य में 57 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए

Yogi Adityanath
  • आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश (यूपी) ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत राज्य की लगभग 56,981 ग्राम पंचायतों में 57 लाख से अधिक श्रमिकों को रोजगार दिया है। इसके कारण, MGNREG योजना के तहत यूपी सबसे अधिक रोजगार प्रदाता बन गया है।
  • राजस्थान द्वारा अनुसरण किया गया जिसने 53.45 लाख श्रमिकों को रोजगार दिया और आंध्र प्रदेश (AP), पश्चिम बंगाल (WB) और मध्य प्रदेश (MP) ने MGNREG के तहत क्रमशः 36 लाख, 26 लाख और 23.95 लाख श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया।

उत्तर प्रदेश (यूपी) के बारे में –
राजधानी – लखनऊ
राज्यपाल – आनंदीबेन पटेल
मुख्यमंत्री – योगी आदित्यनाथ
मुख्य सचिव – राजेंद्र कुमार तिवारी
पुलिस महानिदेशक – हितेश सी। अवस्थी
राज्य पशु – दलदल हिरण
राज्य पक्षी – सॉर्स क्रेन
राजकीय वृक्ष – अशोक
राजकीय फूल – पलाश
राजकीय नृत्य – कथक
राज्य का खेल – हॉकी

भारत में जलवायु परिवर्तन ट्रैकर प्रथम जलवायु परिवर्तन आकलन के रूप में

  • भारत ने 19 जून 2020 को जलवायु संकट की स्थिति पर अपनी पहली रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) पुणे के सहयोग से बनाई गई है।
  • रिपोर्ट IITM अर्थ सिस्टम मॉडल और समन्वित क्षेत्रीय जलवायु डाउनस्कूलिंग प्रयोग डेटासेट पर अनुमानों पर आधारित है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) के बारे में –
स्थापना – 2006
मंत्री- हर्षवर्धन
सचिव- एम। राजीवन
मुख्यालय – नई दिल्ली

भारतीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) के बारे में –
निदेशक- प्रो रविशंकर नानजुंदैया
स्थान- पुणे

महाराष्ट्र, कर्नाटक और त्रिपुरा में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार के अनुदान

  • जल जीवन मिशन (JJM) के तहत, केंद्र ने मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल को धन जारी किया है।
  • महाराष्ट्र में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार ने 1829 करोड़ रुपये जारी किए। कर्नाटक के लिए जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार ने 1189.40 करोड़ रुपये जारी किए।
  • जीओआई ने त्रिपुरा के लिए जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए 156.61 करोड़ रुपये जारी किए।

अंतरराष्ट्रीय

ग्लोबल एनर्जी कंजम्पशन के दूसरे मेजर ड्राइवर के रूप में भारत, चीन सबसे ऊपर

  • विश्व ऊर्जा 2020 के सांख्यिकीय समीक्षा के 69 वें संस्करण के अनुसार, भारत 2019 में वैश्विक ऊर्जा खपत का दूसरा प्रमुख चालक बन गया है। हालांकि, चीन खुद को पहले वैश्विक ऊर्जा खपत के रूप में रखता है।
  • इसके विपरीत, 2019 में, भारत ऊर्जा खपत के मामले में तीसरे स्थान पर था और चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका दूसरे और तीसरे स्थान पर थे।

राज्य

मणिपुर महान जून विद्रोह दिवस

Manipur CM
  • मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के दौरान जान गंवाने वाले 18 लोगों को याद करने के लिए, मणिपुर राज्य ने 18 जून को 19वें महान जून विद्रोह दिवस के रूप में मनाया है।
  • अवलोकन समिति ने आयोजन के लिए सभी व्यवस्थाएं कीं और समिति का नेतृत्व सुनील कर्मन और चरणोजम नंदो लुवांग ने किया।

मणिपुर के बारे में –
राजधानी: इंफाल
गठन: 21 जनवरी 1972
मुख्यमंत्री: एन बीरेन सिंह
राज्यपाल: नजमा हेपतुल्ला
राज्य मम्मल -संगई
राज्य पक्षी – नोंगिन
राज्य पुष्प – शिरुई लिली
स्टेट ट्री – अनिंग्थौ

व्यापार

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए एडीबी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को 4 प्रतिशत तक बढ़ाने का अनुमान लगाया है

ADB
  • एशियाई विकास आउटलुक (ADO) के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष (FY) 2020 में 4 प्रतिशत पर होगी। बाद में, यह FY2021 में 5 प्रतिशत होने की उम्मीद है।
  • इसके अलावा, एडीबी ने अनुमान लगाया कि ‘विकासशील एशिया’ वाले देशों में वित्त वर्ष 2020 में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।
  • इसके साथ ही, वित्त वर्ष 2020 में दक्षिण-एशियाई देशों की अर्थव्यवस्था 3 प्रतिशत होगी और इसे वित्त वर्ष 2015-22 के लिए 6 प्रतिशत से 4.9 प्रतिशत तक संशोधित किया जाएगा।

एशियाई विकास बैंक (ADB) के बारे में –
मुख्यालय – मांडलुयांग, फिलीपींस
राष्ट्रपति – मात्सुगु असकवा
स्थापित – 19 दिसंबर 1966
उद्देश्य – आर्थिक विकास
सदस्यता – 68 देश

नियुक्ति

सौरव गांगुली और सुनील छेत्री जेएसडब्ल्यू सीमेंट के ब्रांड एंबेसडर के रूप में

Sourav Ganguly and Sunil Chhetri
  • JSW ग्रुप के एक हिस्से, JSW सीमेंट ने पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली और राष्ट्रीय फुटबॉल टीम और बेंगलुरु FC के कप्तान सुनील छेत्री को अपना नया ब्रांड एंबेसडर चुना है। वे पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में अपने मार्केटिंग अभियान लीडर्स चॉइस के लिए काम करेंगे।

JSW ग्रुप के बारे में –
संस्थापक: सज्जन जिंदल
स्थापित: 1982
मुख्यालय: मुंबई

JSW सीमेंट के बारे में –
CEO: नीलेश नरवेकर
सीएफओ: नरिंदर सिंह
मुख्यालय: मुंबई
प्रबंध निदेशक: पार्थ जिंदल
सहायक: शिव सीमेंट लिमिटेड

शोक सन्देश

एक अर्थशास्त्री और 10 वें वित्त आयोग के सदस्य बी.पी.आर. विट्ठल बारू का निधन

B.P.R. Vithal Baru
  • प्रख्यात अर्थशास्त्री और 10 वें वित्त आयोग के सदस्य, IAS श्री B.P.R. विट्ठल बारू का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह उम्र से संबंधित बीमारियों से पीड़ित थे।
  • उन्होंने 1972 और 1982 के बीच आंध्र प्रदेश सरकार के सचिव, वित्त और योजना के रूप में कार्य किया था। उन्होंने राज्य योजना बोर्ड में उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। इसके साथ, विट्ठल ने केरल सरकार के अध्यक्ष, व्यय आयोग की सेवा की।

पटकथा लेखक और फिल्म निर्माता केआर शिदानंदन का निधन

KR Schidanandan
  • प्रसिद्ध मलयालम फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक, और निर्माता के.आर. सचिदानंदन का निधन 49 वर्ष की आयु में हो गया था। उन्हें जुबली मिशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

स्वतंत्रता सेनानी दीनू रानाडिव का 95 वर्ष की उम्र में निधन

Dinu Ranadive
  • भारतीय स्वतंत्रता सेनानी श्री दीनू रानाडिव का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्होंने अपनी अंतिम सांस महाराष्ट्र के दादर में अपने निवास स्थान पर ली। वह छोटी बीमारी से पीड़ित था। उनका जन्म स्थान निकटवर्ती पालघर जिले, महाराष्ट्र की दहानु तहसील है।

दीनू रानाडिव के बारे में:

  • उन्होंने अपने करियर की शुरुआत “संयुक्ता महाराष्ट्र पत्रिका” के संस्थापक-संपादक के रूप में की। उन्होंने भारत-पाकिस्तान युद्ध (1971), जॉर्ज फर्नांडीस (1974), मुंबई में 1992-93 सांप्रदायिक दंगों, 1961 में गोवा स्वतंत्रता संग्राम, 1970-71 में बांग्लादेश युद्ध पर रेलवे हड़ताल की रिपोर्ट दी थी। उन्होंने महाराष्ट्र टाइम्स में मुख्य रिपोर्टर के रूप में काम किया था।

महत्वपूर्ण दिन

विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस 2020

  • विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस 19 जून को 2008 से प्रतिवर्ष होता है। इसका उद्देश्य सिकल सेल रोग (एससीडी) के बारे में जागरूकता और पीड़ित या रोगी परिवार के संघर्ष के बारे में जागरूकता पैदा करना है। संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने एससीडी को सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता के रूप में मान्यता देने के लिए 19 जून को विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस के रूप में अपनाया।

Stay Connected With Facebook Page

[su_button url=https://www.prepareexams.com/Current%20Affairs%20PDF/June%202020%20Hindi/%E0%A4%86%E0%A4%9C%20%E0%A4%95%E0%A5%87%20%E0%A4%9F%E0%A5%89%E0%A4%AA%20%E0%A4%95%E0%A4%B0%E0%A4%82%E0%A4%9F%20%E0%A4%85%E0%A4%AB%E0%A5%87%E0%A4%AF%E0%A4%B0%E0%A4%B8%2020%20%E0%A4%9C%E0%A5%82%E0%A4%A8%202020.pdf” background=”red” size=”5″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: cloud-download”] Get Current Affairs 20 June 2020 PDF [/su_button]

Q.1 दीनू रणदिवे कौन था?

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत “संयुक्ता महाराष्ट्र पत्रिका” के संस्थापक-संपादक के रूप में की। उन्होंने भारत-पाकिस्तान युद्ध (1971), जॉर्ज फर्नांडीस (1974) के नेतृत्व में रेलवे हड़ताल, 1992-93 में मुम्बई में सांप्रदायिक दंगे, 1961 में गोवा स्वतंत्रता संग्राम, 1970-71 में बांग्लादेश युद्ध।

Q.2 19 वाँ महान जून विद्रोह दिवस?

मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के दौरान अपनी जान गंवाने वाले 18 लोगों को याद करने के लिए, मणिपुर राज्य ने 18 जून को 19 वें महान जून विद्रोह दिवस के रूप में मनाया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles