आज के टॉप करंट अफेयर्स 21 जून 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 21 जून 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 21 जून 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 21 June Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

राष्ट्रीय

SATYABHAMA पोर्टल

Portal
  • केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री श्री प्रहलाद जोशी जी ने खनन अग्रिम (SATYABHAMA) में Aatmanirbhar Bharat के लिए R & D पोर्टल “विज्ञान और प्रौद्योगिकी योजना” शुरू की है। यह योजनाओं के कार्यान्वयन में दक्षता बढ़ाने में मदद करेगा क्योंकि यह परियोजनाओं की निगरानी और धन / अनुदानों के उपयोग के साथ परियोजना के प्रस्तावों को ऑनलाइन प्रस्तुत करने की अनुमति देगा।

SATYABHAMA पोर्टल:

  • सत्यभामा पोर्टल परियोजना प्रस्ताव और स्थिति के ऑनलाइन जमा की अनुमति देगा और निधियों के उपयोग की निगरानी की जाएगी। शोधकर्ता अपनी प्रगति रिपोर्ट और परियोजनाओं की अंतिम तकनीकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने में सक्षम होंगे लेकिन इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में।
  • इसके साथ, एक उपयोगकर्ता पुस्तिका प्रदान की जाएगी जिसमें परियोजना प्रस्तावों की प्रस्तुति के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया शामिल होगी।

लाभ क्या हैं?

  • सत्यभामा पोर्टल एक दक्षता और प्रभावशीलता को बढ़ावा देगा जिसका उपयोग खान मंत्रालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम योजना के कार्यान्वयन के लिए किया जाएगा।

32 वीं आभासी ईएजी पूर्ण बैठक

32nd Virtual EAG Plenary Meeting
  • भारत के अधिकारी, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण (ईएजी) की पूर्ण बैठक 2020 के समापन पर 32 वें विशेष यूरेशियन समूह का हिस्सा बने। प्रवर्तन एजेंसियों के प्रतिनिधि वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) के तत्वावधान में बैठक में शामिल हुए।
  • एफएटीएफ का ईएजी: ईएजी को क्षेत्रीय निकाय के रूप में जाना जाता है, जिसमें 9 राष्ट्र शामिल हैं: भारत, रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उजबेकिस्तान और बेलारूस।

एफएटीएफ (वित्तीय कार्रवाई कार्य बल) के बारे में –
मुख्यालय – पेरिस, फ्रांस
राष्ट्रपति – जियांगमिन लियू
उद्देश्य – मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला
संस्थापक – सात का समूह
स्थापित -1989

प्रवासी मजदूरों के लिए मंच

Labourers
  • अपने CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) अमिताभ कांत, NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फ़ॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया) के नेतृत्व में Aayog ने Google, Microsoft और Tech Mahindra जैसी प्रौद्योगिकी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय समिति बनाई है। इसका उद्देश्य एक ऐसा रोजगार मंच विकसित करना है, जिसके परिणामस्वरूप प्रवासी मजदूरों और ब्लू-कॉलर श्रमिकों को रोजगार मिलेगा। जो COVID-19 लॉकडाउन के दौरान हार गया। मंच उनकी भाषा में और उनकी जगह पर एक अवसर पैदा करेगा।
  • पैनल के सदस्य हैं: रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष किरण थॉमस, अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी (माइक्रोसॉफ्ट इंडिया), एमडी और सीईओ सीपी गुरनानी (टेक महिंद्रा), गूगल इंडिया के कंट्री मैनेजर और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता, भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विमल, एमएसएमई (माइक्रो, स्मॉल) (मध्यम उद्यम) के सचिव एके शर्मा।

NITI Aayog के बारे में –
गठन: 1 जनवरी 2015
मुख्यालय: नई दिल्ली
अध्यक्षा: नरेंद्र मोदी

अंतरराष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट: एक अरब बच्चे सालाना हिंसा का अनुभव करते हैं

UN Security Council
  • यूएन ने “ग्लोबल स्टेटस रिपोर्ट ऑन प्रिवेंशन वायलेंस अगेंस्ट चिल्ड्रेन 2020” के आधार पर एक पासपोर्ट जारी किया है। रिपोर्ट कहती है कि वर्तमान में 1 बीएन से अधिक बच्चे शारीरिक, यौन या मनोवैज्ञानिक हिंसा से प्रभावित हैं।
  • COVID-19 लॉकडाउन के कारण, स्थिति और अधिक खराब हो रही है जिसने कई युवाओं को अपने साथ दुर्व्यवहार करने वालों से बचा लिया है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष), संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने बच्चों पर यह रिपोर्ट शुरू की है।

INSPIRE का मतलब क्या है?

  • इसे 2016 में लॉन्च किया गया था, INSPIRE को देश में बच्चों के खिलाफ हिंसा को दूर करने के लिए काम करने वाले राष्ट्रों और समुदायों के लिए सात साक्ष्य-आधारित रणनीतियों का एक सेट कहा जाता है। INSPIRE एक संक्षिप्त रूप है, जिसमें प्रत्येक पत्र एक रणनीति का प्रतिनिधित्व करता है:

यूनेस्को के बारे में:
मुख्यालय: पेरिस, फ्रांस
प्रमुख: ऑड्रे अज़ोले
स्थापित: 16 नवंबर 1945
गठन: 4 नवंबर 1945

यूनिसेफ के बारे में:
मुख्यालय: न्यूयॉर्क
प्रमुख: हेनरीटा एच। फोर
स्थापित: 11 दिसंबर 1946
कार्यकारी निदेशक- हेनरीटा होल्समैन फोर

WHO बारे में:
प्रमुख: टेड्रोस अदनोम, सौम्या स्वामीनाथन, जेन एलिसन
स्थापित: 48 अप्रैल 1948
मुख्यालय- जिनेवा, स्विट्जरलैंड
महानिदेशक- टेड्रोस अधनोम घ्बेयियस
मुख्य वैज्ञानिक- सौम्या स्वामीनाथन

End Violence Against Children के बारे में:
कार्यकारी निदेशक- हावर्ड टेलर
मुख्यालय- न्यूयॉर्क, यूएस

बैंकिंग

RBI ने निकासी की सीमा बढ़ाई

Reserve Bank of India (RBI)
  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक के लिए वन लख की निकासी सीमा बढ़ा दी है। पहले, निकासी की सीमा 50,000 रुपए थी।
  • 23 जून 2020 तक बैंक के लिए अधिस्थगन लागू किया गया था लेकिन, यह RBI द्वारा 22 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

एफओएआर (4) अन्य बैंकों के लिए निकासी की सीमा में वृद्धि –

  • केरल मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लि।, कोझीकोड, केरल: निकासी की सीमा 2000 रुपये से बढ़ाकर 50000 रुपये कर दी गई है।
  • हिंदू कोऑपरेटिव बैंक लि।, पठानकोट, पंजाब: सीमा 25,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है।
  • श्री गुरु राघवेंद्र सहकार बैंक नियमिता, बेंगलुरु, कर्नाटक: निकासी की सीमा 35,000 से 1,00,000 रुपये तक बढ़ जाती है।
  • युवा विकास सहकारी बैंक लिमिटेड, कोल्हापुर, महाराष्ट्र: मौजूदा दिशा-निर्देशों के तहत निकासी की सीमा 20,000 रुपये प्रति जमाकर्ता से बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दी गई है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के बारे में –
राज्यपाल: शक्तिकांता दास
बैंक दर: 4.00%
भंडार पर ब्याज: 3.35%
मुख्यालय: मुंबई
संस्थापक: ब्रिटिश राज
स्थापित: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता

नियुक्ति

उर्जित पटेल NIPFP के अध्यक्ष के रूप में

Patel
  • श्री उर्जित पटेल को राष्ट्रीय लोक वित्त और नीति संस्थान (NIPFP) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। NIPFP को आर्थिक थिंक टैंक के रूप में जाना जाता है और भारतीय राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। उर्जित पटेल चार साल की अवधि के लिए अध्यक्ष के रूप में काम करेंगे। वह पद संभालने के लिए विजय केलकर की जगह लेंगे।
  • इससे पहले, उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर और गवर्नर के रूप में कार्य किया है। हालांकि, उन्होंने दिसंबर 2018 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

सार्वजनिक वित्त और नीति संस्थान (NIPFP) के बारे में –
स्थापित: 1976
मुख्यालय: नई दिल्ली

महत्वपूर्ण दिन

राष्ट्रीय पठन दिवस 2020 का 25 वां संस्करण

  • 19 जून को, केरल के फादर ऑफ लाइब्रेरी मूवमेंट, पुथुवयिल नारायण (पी। एन।) पनिकर को सम्मानित करने के लिए भारतीय लोगों ने राष्ट्रीय वाचनालय दिवस का 25 वां संस्करण मनाया। इस दिन ने पठन संस्कृति में उनके योगदान पर भी प्रकाश डाला, जिसे 1990 में केरल की सार्वभौमिक साक्षरता दर (100 प्रतिशत) बनाया गया था।

Stay Connected With Facebook Page

Leave a Comment