Today Top Current Affairs 31 May 2020 Hindi

Today Top Current Affairs 31 May 2020 Hindi

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/Current%20Affairs%20PDF/Current%20Affairs%20May%202020%20Hindi/31%20May%202020%20Hindi.pdf” background=”red” size=”5″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: cloud-download”] Get Current Affairs 31 May 2020 PDF [/su_button]

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 31 मई 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। Today top Current Affairs 31 May 2020 Hindi हिंदी Today top Current Affairs 31 May 2020 Hindi. आज के करेंट अफेयर्स 31 मई 2020 : सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 31 May Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/topics/daily-current-affairs-quiz-in-hindi/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”] Practice Current Affairs Quiz Hindi [/su_button]

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-31-may-2020/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”] Read in English[/su_button]

राष्ट्रीय

COVID-19 के लिए रैपिड रिस्पॉन्स रेगुलेटरी मैकेनिज्म

  • जैवप्रौद्योगिकी विभाग (DBT) ने जैव सुरक्षा विनियमन को सुव्यवस्थित करने और शोधकर्ताओं और उद्योगों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए कई कदम उठाए, जो कि Recombinant DNA (rDNA) प्रौद्योगिकी और खतरनाक सूक्ष्मजीवों में अनुसंधान और विकास का कार्य कर रहे हैं।
  • जनवरी 2020 में, विभाग ने अद्यतन दिशानिर्देश जारी किए। नई दिशानिर्देशों के अनुसार, संस्थागत जैव सुरक्षा समिति को प्राधिकार दिया गया था जो RG1 और RG2 वस्तुओं के लिए R & D उद्देश्यों के लिए GE जीवों और उत्पादों के आयात-निर्यात और विनिमय के आवेदनों पर निर्णय ले सकती है।

जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) के बारे में –
सचिव: रेणु स्वरूप
स्थापित: 1986
मुख्यालय: नई दिल्ली

DARPG उपलब्धियों पर ई-बुकलेट

  • केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री श्री जितेंद्र सिंह ने एक ई-बुकलेट पेश की है जो प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) की उपलब्धियों के बारे में है। ई-बुकलेट में 30 मई 2019 से 30 मई 2020 तक की अवधि शामिल है।
  • इसके साथ ही, DARPG ने कई मंत्रालयों और विभागों में CPGRAMS सुधारों को आगे बढ़ाते हुए सार्वजनिक शिकायतों से निपटने में सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं।
  • इसके अलावा, DARPG ने 1.45 दिनों / शिकायतों के रिकॉर्ड औसत समय में लगभग 0.87 लाख COVID 19 वायरस लोक शिकायतें प्राप्त की हैं।

राज्य

बिहार में जल जीवन मिशन वार्षिक कार्य योजना

Bihar Jal Mission
  • केंद्र सरकार ने बिहार राज्य के लिए जल जीवन मिशन वार्षिक कार्य योजना पारित की है। इस योजना के तहत, बिहार को वर्ष 2020-21 तक कार्यात्मक नल जल कनेक्शन वाले सभी घरों का 100 प्रतिशत कवरेज प्रदान किया गया है। जल शक्ति मंत्रालय ने जल जीवन मिशन वार्षिक कार्य योजना को मंजूरी दे दी है।
  • बिहार सरकार राज्य भर में एस्पिरेशनल जिलों, गुणवत्ता-प्रभावित बस्तियों और SC / ST गांवों में 100 प्रतिशत कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (FHTCs) प्रदान करने पर विशेष ध्यान दे रही है।

बिहार के बारे में –
रियासत – 26 जनवरी 1950
राजधानी – पटना
राज्यपाल – फागू चौहान
मुख्यमंत्री – नीतीश कुमार
राजकीय पशु – गौर
स्टेट बर्ड – इंडियन रोलर
राजकीय पुष्प – कचनार
राजकीय वृक्ष – पीपल

केरल: दिसंबर तक मुफ्त इंटरनेट परियोजना K-FON

project K-FON
  • केरल की राज्य सरकार केरल फ़ाइबर ऑप्टिक नेटवर्क (K-FON) परियोजना शुरू करने की योजना बना रही है और यह दिसंबर 2020 तक शुरू हो जाएगी। फ़ाइबर ऑप्टिक नेटवर्क (K-FON) परियोजना का उद्देश्य राज्य में गरीबों तक मुफ्त इंटरनेट पहुंच बनाना है। । केरला सीएम ने कंसोर्टियम कंपनियों के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद जानकारी साझा की।
  • अनुमान है कि K-FON प्रोजेक्ट की लागत लगभग रु। 1500 करोड़ रु होगी | इसके कारण, केरल पहला राज्य है जो राज्य में नागरिक के मौलिक अधिकार के रूप में मुक्त इंटरनेट की घोषणा करता है। किसी भी राज्य ने अभी तक इस तरह की योजना शुरू नहीं की है।

केरल के बारे में –
रियासत – 1 नवंबर 1956
राजधानी – तिरुवनंतपुरम
मुख्यमंत्री – पिनाराई विजयन
राज्यपाल – आरिफ मोहम्मद खान
राजकीय पशु – हाथी
स्टेट बर्ड – ग्रेट हॉर्नबिल
राज्य पुष्प – कनीकोना
राजकीय वृक्ष – नारियल

महत्वपूर्ण दिन

तंबाकू विरोधी दिवस

Anti-tobacco Day
  • 31 मई का दिन हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और वैश्विक भागीदारों द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस (डब्ल्यूएनटीडी) के रूप में माना जाता है। इसे एंटी-तंबाकू डे के रूप में जाना जाता है। यह दिन तंबाकू के उपयोग और दूसरे हाथ के धुएं के जोखिम के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करता है।
  • थीम 2020 – “युवाओं को उद्योग के हेरफेर से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटीन के उपयोग से रोकना”।
  • वर्ष 1987 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सदस्यों ने तंबाकू की महामारी और इससे होने वाली रोकी गई मृत्यु और बीमारी के बारे में वैश्विक ध्यान देने के लिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस बनाया।

Follow Facebook Page

Q.1 विश्व तंबाकू निषेध दिवस कब मनाया जाता है?

31 मई का दिन हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और वैश्विक भागीदारों द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस (डब्ल्यूएनटीडी) के रूप में माना जाता है।

Q.2 विश्व तंबाकू निषेध दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व तंबाकू निषेध दिवस का उद्देश्य तंबाकू के उपयोग और सेकंड हैंड स्मोक एक्सपोज़र के हानिकारक और खतरनाक प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles