आज के टॉप करंट अफेयर्स 31 जुलाई 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 31 जुलाई 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 31 जुलाई 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 31 July Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।


राष्ट्रीय

नई शिक्षा नीति भारत 2020

  • 29 जुलाई को, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान की है। भारत 2025 तक सार्वभौमिक मौलिक साक्षरता और संख्या प्राप्त करना चाहता है। इस वजह से, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय मिशन ऑन फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरसी स्थापित करने जा रहा है।

एनईपी नई शिक्षा नीति भारत 2020: स्कूल के लिए तैयारी

  • स्कूल स्तर पर, छात्र और शिक्षक अनुपात को 30: 1 और सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित छात्रों के पास 25: 1 के तहत पीटीआर रखा जाएगा।

नई शिक्षा नीति 2020: ई-सामग्री

  • केंद्र मौलिक साक्षरता और संख्यात्मकता पर ई-सामग्री की एक राष्ट्रीय भंडार को भी लागू करना चाहता है और इस तरह की सामग्री डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग (DIKSHA) पर उपलब्ध होगी। जल्द ही मंच DIKSHA लक्ष्य प्राप्त करने में भाषा की बाधा को दूर करने के लिए सहायक के रूप में पेश करेगी।…

पांच फ्रेंच राफेल फाइटर जेट्स हरियाणा के अंबाला एयर बेस पर उतरे

  • छह महीने से पहले, भारत ने सितंबर 2016 में 36 राफेल लड़ाकू जेट विमानों के लिए फ्रांस के साथ अंतर-सरकारी समझौते (IGA) पर हस्ताक्षर किए। हरियाणा में अंबाला में 36 राफेल लड़ाकू जेट विमानों में से पहले 5 राफेल विमान लैंडिंग हुए हैं। और भारतीय वायु सेना (IAF) का हिस्सा बनें।
  • राफेल विमान में दो ट्विन सीटर ट्रेनर होते हैं और अन्य तीन, सिंगल सीट फाइटर जेट होते हैं। फ्रांसीसी कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने इन फाइटर जेट्स का निर्माण किया।

व्यापार

उन्नत जैव ईंधन अनुप्रयोग प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए, प्राज ARAI के साथ एक समझौता ज्ञापन करता है

  • उन्नत जैव ईंधन अनुप्रयोग प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए, प्राज इंडस्ट्रीज (प्राज) ने एआरएआई (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के साथ एक समझौता ज्ञापन किया है। यह उन्नत तकनीक परिवहन क्षेत्र में वायु प्रदूषण से उत्पन्न स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने की पेशकश करेगी। समझौता ज्ञापन हमें विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में जैव ईंधन का विस्तार और उपयोग करने में सक्षम करेगा।

प्राज इंडस्ट्रीज (प्राज) के बारे में –
प्रमुख व्यक्ति – प्रमोद चौधरी
मुख्यालय – भारत
स्थापित – 1983

एआरएआई के बारे में (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) –
मुख्यालय: पुणे
स्थापित: 1966

नियुक्ति

राजेंद्र ने इस पद को दक्षिणा कन्नड़ के डीसी के रूप में ग्रहण किया

  • के वी राजेंद्र ने दक्षिण कन्नड़ के डीसी के रूप में पद ग्रहण किया है और 30 जुलाई 2020 को जिले के 130 वें उपायुक्त बने हैं। उन्होंने सिंधु बी रूपेश की जगह ली। रूपेश को DPAR में तैनात किया गया है और वह सेवाओं की इलेक्ट्रॉनिक डिलीवरी के प्रभारी के रूप में काम करेगा।
  • डॉ। राजेंद्र एक डॉक्टर हैं और उन्होंने बापूजी मेडिकल कॉलेज, दावणगेरे से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। उन्हें वर्ष 2013 में सिविल सेवा परीक्षा में 32 वीं रैंक मिली थी। उन्होंने पुत्तूर के सहायक आयुक्त के रूप में भी काम किया है।

विज्ञान और तकनीक

ईरान ने भूमिगत बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया

  • ईरान के अर्धसैनिक बल इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने एक सैन्य अभ्यास के दौरान भूमिगत बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है जिसे ग्रेट पैगंबर 14 (जिसे कोड नाम “पयंबर ई आज़म 14” के रूप में जाना जाता है)। उन्होंने ईरान के क्षेत्रीय जल में बानी फरूर द्वीप पर लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सुखोई सु -22 लड़ाकू जेट विमानों से बमों का परीक्षण किया।

खेल

रजत भाटिया क्रिकेट के सभी फॉर्म से रिटायरमेंट लेते हैं

  • 29 जुलाई, 2020 को दिल्ली के ऑल-राउंडर क्रिकेटर रजत भाटिया ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला किया है। रजत भाटिया ने 112 प्रथम श्रेणी मैच खेले और 49.10 की औसत के साथ 6482 रन बनाए। एक गेंदबाज के रूप में, उन्होंने 137 विकेट लिए। उन्होंने 1999-2000 सीज़न में तमिलनाडु के लिए एक क्रिकेटर के रूप में अपनी शुरुआत की और बाद में उन्होंने दिल्ली, उत्तराखंड और राजस्थान की टीमों के लिए खेला।
  • वह दाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं और 17 शतक लगा चुके हैं और एक बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। उनके पास 2007-08 के रणजी सत्र में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े 5/29 हैं।
  • रजत 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा बने और बाद में उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स, राजस्थान रॉयल्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स टीमों के लिए खेल खेले।

इंग्लैंड ने फाइनल विजडन ट्रॉफी जीती

  • वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच जीतने के बाद, इंग्लैंड ने विजडन ट्रॉफी 2-1 से जीती है। अंतिम टेस्ट में, इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 269 रन से हराया और 2-1 से श्रृंखला जीती। श्रृंखला 8 जुलाई 2020 से शुरू की गई थी।

राज्य

दिल्ली कैबिनेट ने डीजल पर वैट कम करने की योजना बनाई

  • दिल्ली राज्य के मंत्रिमंडल ने डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) दरों में कटौती का निर्णय लिया है। कैबिनेट के इस कदम से पहले डीजल की कीमत previously 73.64 कम हो जाएगी, दर 82 रुपये प्रति लीटर थी। सीएम केजरीवाल जी ने कहा है कि कैबिनेट ने वैट में 30% से 16.75% तक की कटौती की है और इससे तेल की कीमत कम करने में मदद मिलेगी।

दिल्ली के बारे में –
मुख्यमंत्री – अरविंद केजरीवाल
उपराज्यपाल – अनिल बैजल
उपमुख्यमंत्री – मनीष सिसोदिया

शोक सन्देश

51 साल के मलयालम अभिनेता अनिल मुरली का निधन

  • विख्यात और प्रसिद्ध मलयालम अभिनेता अनिल मुरली का निधन 30 जुलाई 2020 को कोच्चि में 51 वर्ष की आयु में हो गया था। वे लीवर की बीमारियों से पीड़ित थे और 22 जुलाई 2020 को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
  • अनिल मुरली का जन्म तिरुवनंतपुरम में हुआ और उन्होंने खलनायक की भूमिकाएँ निभाईं। इसके अलावा, उन्होंने मलयालम, तमिल और तेलुगु भाषाओं में लगभग 200 फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने टेलीविजन धारावाहिकों से अपनी शुरुआत की।

कैरियर –

  • 1993 में, अनिल को फिल्म कन्याकुमारीय ओरु कविता में अभिनय का मौका मिला। इस फिल्म से, उन्हें सफलता का ग्राफ मिला और बाद में, उन्होंने 1994 में प्रख्यात निर्देशक लेनिन राजेंद्रन की दैवथिन्टे विक्रिथिकल और 2002 में वल्कनादी के रूप में भूमिका निभाई।

पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष सोमेंद्रनाथ मित्रा का निधन

  • पश्चिम बंगाल के कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, श्री सोमेंद्रनाथ मित्रा ने 78 वर्ष की आयु में अपनी अंतिम सांस ली। 30 जुलाई 2020 को शहर के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया। वह गुर्दे से संबंधित बीमारियों से पीड़ित थे।
  • वर्ष 2018 में, मित्रा ने पश्चिम बंगाल कांग्रेस का प्रभार संभाला। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनावों में वाम दलों और कांग्रेस की चुनावी समझ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने तीन बार बंगाल कांग्रेस प्रमुख के रूप में कार्य किया।
  • 1972 में, उन्होंने सियालदह विधानसभा सीट से विधायक के रूप में सेवा शुरू की और बाद में सात बार निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वर्ष 2008 में, मित्रा ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने का फैसला किया और अगले साल तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए। इसके साथ, उन्होंने 2009 और 2014 के बीच एक तृणमूल कांग्रेस के MPDiamond हार्बर लोकसभा सीट के रूप में भी प्रतिनिधित्व किया है।

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

About Yashhuu

I love To Write Articles, I Write articles in many fields technology, news, educations, exams, gadgets reviews, coding, Apps. Facebook

Leave a Comment