Today Top Current Affairs 29 May 2020 Hindi

Today Top Current Affairs 29 May 2020 Hindi

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/Current%20Affairs%20PDF/Current%20Affairs%20May%202020%20Hindi/29%20May%202020%20Hindi.pdf” background=”red” size=”5″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: cloud-download”] Get Current Affairs 29 May 2020 PDF [/su_button]

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 29 मई 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। Today top Current Affairs 29 May 2020 Hindi हिंदी Today top Current Affairs 29 May 2020 Hindi. आज के करेंट अफेयर्स 29 मई 2020 : सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 29 May Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/topics/daily-current-affairs-quiz-in-hindi/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”] Practice Current Affairs Quiz Hindi [/su_button]

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-29-may-2020/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”] Read in English[/su_button]

राष्ट्रीय

आधार आधारित ई-केवाईसी के माध्यम से तत्काल पैन की सुविधा

  • 28 मई 2020 को, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आधार ई-केवाईसी के माध्यम से तत्काल पैन सुविधा शुरू की है। यह सुविधा केंद्रीय बजट में की गई घोषणा के अनुसार है।
  • पैन आवेदक जिनके पास एक वैध आधार नंबर और फोन नंबर है जिसे आधार के साथ जोड़ा होना चाहिए, उन आवेदकों को नई सुविधा मिल सकेगी। इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) आवेदकों को मुफ्त में उपलब्ध होगा।
  • तत्काल पैन सुविधा आगामी महीनों में पैन के आवंटन की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करेगी। इसके साथ ही, आवेदकों को आधार के आधार पर ऑनलाइन आवंटित किया जाएगा और उन्हें विस्तृत आवेदन पत्र नहीं भरना होगा।

आयकर (आईटी) विभाग के बारे में –
स्थापित: 1860
मंत्री जिम्मेदार: निर्मला सीतारमण
मुख्यालय: नई दिल्ली

CIPET का नाम बदलकर सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी किया गया

Central-institute-of-petrochemicals-engineering-and-technology
  • सेंट्रल गवर्नमेंट ने सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) से सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) का नाम बदल दिया है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री डीवी सदानंद गौड़ा ने यह जानकारी जनता के बीच साझा की।
  • तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1975 के तहत, नाम बदलने की प्रक्रिया आयोजित की गई थी।
  • इसके अलावा, CIPET एकेडमिक्स, स्किलिंग, टेक्नोलॉजी सपोर्ट्स एंड रिसर्च पर ध्यान देने के साथ पूरे पेट्रोकेमिकल क्षेत्र के विकास के लिए अपना समर्थन प्रदान करेगा।

CIPET के बारे में –
स्थापित – 1968 चेन्नई, तमिलनाडु

नियुक्ति

केरल की पहली महिला DGP के रूप में आर श्रीलेखा

R Sreerekha
  • आर श्रीलेखा केरल राज्य की पहली (पहली) महिला पुलिस महानिदेशक (डीजी) बनने जा रही हैं। उनकी नियुक्ति केरला सरकार द्वारा की गई थी और वह फायर एंड रेस्क्यू सर्विसेज डीजीपी के रूप में काम करना शुरू करेंगी । इसके अलावा, वह 1987 बैच की केरल की IPS अधिकारी हैं। वर्तमान में, वह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

केरल के बारे में –
राजधानी – तिरुवनंतपुरम
राज्यपाल – आरिफ मोहम्मद खान
मुख्यमंत्री – पिनाराई विजयन
राजकीय पशु – हाथी
स्टेट बर्ड – ग्रेट हॉर्नबिल
राज्य पुष्प – कनीकोना
राजकीय वृक्ष – नारियल

ओलंपिक चैनल आयोग के सदस्य के रूप में नरिंदर बत्रा

Narinder Batra
  • भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को ओलंपिक चैनल आयोग से सदस्य के रूप में चुना गया है। वह अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के प्रमुख भी हैं।
  • बैठक में, IOC कार्यकारी बोर्ड ने ओलंपिक चैनल के लॉन्च और संचालन के दौरान मार्गदर्शन प्रदान किया।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के बारे में –
मुख्यालय: लॉज़ेन, स्विट्जरलैंड
अध्यक्ष: थॉमस बाख
मानद अध्यक्ष: जैक्स रोग
महानिदेशक: क्रिस्टोफ़ डे कीपर
स्थापित: 23 जून 1894, पेरिस, फ्रांस
संस्थापक: पियरे डी कूपर्टिन, डेमेट्रियोस विकेलस

विप्रो के नए सीईओ और एमडी के रूप में थिएरी डेलापोर्टे

Thierry Delaporte
  • आईटी प्रमुख विप्रो ने कंपनी के नए और अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में श्री थिएरी डेलापोर्टे को चुना है। वह आबिदली नीमचवाला की जगह लेने जा रहा है। अबिदली नीमचवाला ने 1 जून 2020 से पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है और इस वजह से, डेलपॉर्ट 6 जुलाई 2020 को कार्यभार संभालेंगे।

विप्रो लिमिटेड के बारे में –
सीईओ: आबिदली नीमचवाला
मालिक: अजीम प्रेमजी
स्थापित: 29 दिसंबर 1945
मुख्यालय: बेंगलुरु
संस्थापक: एम.एच. हशम प्रेमजी, सुदीप्तो हलदर

कैपजेमिनी समूह के नए सीईओ के रूप में आइमन इज़्ज़त

Aiman Ezzat
  • एमान इज़्ज़त को फ्रांसीसी प्रौद्योगिकी प्रमुख Capgemini Group के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में चुना गया है। वह पॉल हेर्मेलिन की जगह लेंगे जो वर्तमान में सीईओ के रूप में काम कर रहे हैं। लेकिन, पॉल हेर्मेलिन बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में काम करेंगे। इससे पहले, एमान इज़्ज़त ने कैपजेमिनी समूह के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में काम किया है और कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में भी काम किया है।

लियो पुरी जेपी मॉर्गन दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के अध्यक्ष के रूप में

Leo Puri
  • लियो पुरी को जेपी मॉर्गन दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के नए और अगले अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। पुरी, कल्पना मोरपारिया की जगह लेने जा रहे हैं जो चेयरमैन के रूप में 2021 की पहली तिमाही तक काम करेंगी । इससे पहले, लियो यूटीआई म्यूचुअल फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में कार्य कर चुके हैं।

पुरस्कार

क्वारैशा अब्दुल करीम को क्रिस्टोफ़ मेरिएक्स पुरस्कार

  • दक्षिण अफ्रीका देश के एचआईवी शोधकर्ता, क्वारैशा अब्दुल करीम को क्रिस्टोफ मेरिएक्स पुरस्कार मिला है। उसे एक सामयिक जेल मिला, जो वायरस को पकड़ने वाली कई महिलाओं को रोकने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही, उन्हें दक्षिण अफ्रीका में एड्स प्रोग्राम के लिए डरबन स्थित सेंटर फ़ॉर एड्स प्रोग्राम ऑफ रिसर्च (CAPRISA) के असाधारण काम के लिए आधा मिलियन यूरो (551,000 डॉलर) का पुरस्कार भी मिला, जो वह प्रमुख के रूप में कार्यत हैं।

दक्षिण अफ्रीका के बारे में –
राजधानी: केपटाउन
मुद्रा: दक्षिण अफ्रीकी रैंड
राष्ट्रपति -सीरिल रामफौसा
उप-राष्ट्रपति-डेविड मबूजा

महत्वपूर्ण दिन

संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

International Day of UN Peacekeepers
  • 29 मई का दिन वैश्विक स्तर पर संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन सभी महिलाओं और पुरुषों पर प्रकाश डालता है जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में सैन्य, पुलिस या नागरिक के रूप में काम किया है। संयुक्त राष्ट्र हर साल दिवस मनाता है।
  • 2020 थीम: “पीसकीपिंग में महिला: शांति की कुंजी”। थीम 2020 महिलाओं, शांति और सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1325 को अपनाने की 20 वीं वर्षगांठ के बारे में है।

अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवस महिला दिवस

International Day of Action for Women’s Health
  • हर साल, अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवस महिला दिवस 28 मई को आता है। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में सभी महिलाओं के यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों (SRHR) को बढ़ावा देना है।
  • यह दिन हमें बताता है कि प्रत्येक महिला को यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों का अधिकार है, कोई बात नहीं है कि वह दुनिया के किस हिस्से से आती है, उम्र, या उसकी जातीयता या धर्म क्या है।

विश्व भूख दिवस 2020

  • विश्व भूख दिवस हर साल 28 मई को विश्व स्तर पर लोगों द्वारा मनाया जाता है। दिन का मुख्य उद्देश्य उन 800 मिलियन से अधिक लोगों के बारे में जागरूकता पैदा करना है जो दुनिया भर में पुरानी भूख में जी रहे हैं।
  • यह दिन न केवल पुरानी भूख के खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया गया है, बल्कि यह स्थायी उपक्रमों का उपयोग करके भूख और गरीबी को हल करने के लिए भी है।

Follow Facebook Page

Q.1 महिलाओं के स्वास्थ्य दिवस के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का उद्देश्य?

महिलाओं के स्वास्थ्य दिवस के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में सभी महिलाओं के यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों (SRHR) को बढ़ावा देना है।

Q.2 संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस क्यों मनाया जाता है?

संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस उन सभी महिलाओं और पुरुषों को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में सैन्य, पुलिस या नागरिक के रूप में कार्य किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles