आज के टॉप करंट अफेयर्स 27 जून 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 27 जून 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 27 जून 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 27 June Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

राष्ट्रीय

आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान

Atma Nirbhar
  • पीएम श्री नरेन्द्र मोदी जी ने उत्तर प्रदेश में “आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान” नाम से एक पथ-प्रदर्शक योजना शुरू की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार उत्पन्न करना है जो हाल ही में COVID-19 के कारण अन्य राज्यों से लौटे हैं। उत्तर प्रदेश के 31 जिलों इस योजना के अन्तर्गत आएंगे जो 25,000 से अधिक प्रवासी श्रमिकों को कवर करेगी।
  • इस अभियान को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की एक अनूठी पहल के रूप में जाना जाता है, जो राज्य भर में रोजगार पैदा करने और स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने और औद्योगिक संगठनों और अन्य संगठनों के साथ साझेदारी करने के में मदद क्र सकती है, और इसके अलावा प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

नैविगेटिंग द न्यू नॉर्मल अभियान

Navigating
  • नीति आयोग ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF), अशोका यूनिवर्सिटी, सेंटर फॉर सोशल एंड बिहेवियरल चेंज (CSBC, और स्वास्थ्य मंत्रालय) के सहयोग से “नैविगेटिंग द न्यू नॉर्मल” नाम से एक व्यवहार परिवर्तन अभियान शुरू किया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय।

अभियान के 2 भाग हैं:

  • पहला: वेब पोर्टल
  • दूसरा है: मीडिया अभियान
  • वेब पोर्टल सार्वजनिक भागीदारी को बढ़ावा देने और लोगों को कोविद-सुरक्षित व्यवहार का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • यह COVID-19 अनलॉक चरण चार प्रमुख व्यवहारों पर प्रकाश डालता है जो वे हैं:
  1. नकाब पहने हुए
  2. सामाजिक दूरी बनाए रखें
  3. हाथ की सफाई
  4. सार्वजनिक स्थानों पर न थूकना

नीति आयोग के बारे में –
गठन – 1 जनवरी 2015
मुख्यालय – नई दिल्ली
अध्यक्ष – नरेंद्र मोदी

युद्ध की तैयारी के लिए सरकार ने सशस्त्र बलों के लिए आपातकालीन फंड को मंजूरी

Emergency Funds
  • चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच भारतीय सरकार ने एक अहम फैंसला लिया जिसके अंर्तगत भारतीय तीनों रक्षा सेवाओं (सेना, नौसेना और वायु सेना) के लिए 500 करोड़ रुपये की आपातकालीन धनराशि जारी जाएगी । इसके कारण, रक्षा सेवाएं सैन्य मामलों के विभाग (डीएमए) के परामर्श से 500 करोड़ रुपये तक की कोई भी हथियार प्रणाली या इन्वेंट्री खरीदने में सक्षम होंगी।
  • इसके अलावा, केंद्र ने कुछ नियमों में भी डील करने की योजना बनाई है, जिसके परिणामस्वरूप सैन्य खरीद में होने वाली देरी को कम किया जा सकता है, जैसे कि एक ही विक्रेता से आवश्यक हथियार और उपकरण खरीदने की अनुमति, शामिल है |

भारतीय सेना के बारे में –
स्थापित – 1 अप्रैल 1895
मुख्यालय – नई दिल्ली
कमांडर-इन-चीफ – राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

सैन्य मामलों के विभाग (डीएमए) के बारे में –
स्थापित – 1 जनवरी 2020
चीफ ऑफ स्टाफ – बिपिन रावत
रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख और पदेन सचिव – जनरल बिपिन रावत
मुख्यालय – दिल्ली

कर्नाटक, प्रथम भारतीय राज्य के रूप में जिसने लघु, मध्यम और बड़े स्तर के उद्योगों के लिए उद्योग (सुविधा) अधिनियम में संशोधन किया

BS Yediyurappa
  • कर्नाटक राज्य सरकार ने 25 जून 2020 को कैबिनेट की बैठक के दौरान “कर्नाटक उद्योग (सुविधा) अधिनियम, 2002” में कुछ बदलाव करने के निर्णय लिए । कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने की। बैठक का उद्देश्य राज्य में निवेश को सुविधाजनक बनाना और आकर्षित करना था।

उद्देश्य –

  • अधिनियम आवश्यकताओं के लिए सरल नियम और प्रक्रियाएं बनाना , निवेश के लिए एक आदर्श वातावरण तैयार करना ।
  • इससे पहले , दो राज्य राजस्थान और गुजरात ने अधिनियम (केवल लघु उद्योगों के लिए) में कुछ बदलाव किए हैं। हालाँकि, कर्नाटक ने छोटे, मध्यम और बड़े उद्योगों के लिए अधिनियम में बदलाव किए।

कर्नाटक के बारे में –
मुख्यमंत्री – बी.एस.येदियुरप्पा
राजधानी – बेंगलुरु
राज्यपाल – वजुभाई वाला

राज्य

तमिलनाडु: पेट्रोलियम मंत्री और सीएम पलानीस्वामी ने सीबीजी संयंत्रों का उद्घाटन किया

Edappadi K. Palaniswami
  • मुख्यमंत्री श्री एडप्पाडी के पलानीस्वामी ने पुदुच्चट्टिराम और रासीपुरम में नमक्कल और सीबीजी फ्यूल स्टेशनों में कंप्रेस्ड बायो-गैस (सीबीजी) संयंत्रों का उद्घाटन किया और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी उद्घाटन के दौरान शामिल थे |

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के बारे में –
मंत्री- धर्मेंद्र प्रधान
सचिव- तरुण कपूर
मुख्यालय – नई दिल्ली

महाराष्ट्र: महा परवाना

Maha Parwana
  • उद्योगों में नए निवेश को आकर्षित करने के लिए, महाराष्ट्र सरकार ने “महा परवाना” योजना की घोषणा की है। महा परवाना प्रोत्साहन और एकल खिड़की निकासी प्रणाली प्रदान करेगा।

महाराष्ट्र के बारे में –
राजधानी – मुंबई
राज्यपाल – भगत सिंह कोश्यारी
मुख्यमंत्री – उद्धव ठाकरे
उपमुख्यमंत्री – अजीत पवार

सरंक्षण रिजर्व क्षेत्र के रूप में तिलारी वन

Tillari Forest
  • महाराष्ट्र वन विभाग ने 29.53 वर्ग किलोमीटर तिलारी वन क्षेत्र को संरक्षण रिजर्व क्षेत्र बनाने का निर्णय लिया है। तिलारी वन, तटीय सिंधुदुर्ग जिले के डोडामर्ग और सावंतवाड़ी रेंज में आता है। बाघों की आबादी के लिए तिलारी का पारिस्थितिकी तंत्र मददगार है।

क्यों

  • प्राणिवैज्ञानिक, पारिस्थितिक और पुष्प महत्व के कारण, यह बाघों की आवाजाही को जन्म दे सकता है। बाघ, हाथी, तेंदुआ, बाइसन, सांभर हिरण, भौंकने वाले हिरण और चौसिंगा इस क्षेत्र में पाए जाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय

विवेकानंद योग विश्वविद्यालय

Vivekananda Yoga University
  • भारत देश के बाहर दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय, विवेकानंद योग विश्वविद्यालय ”(VaYU) लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में लॉन्च किया गया है।
  • विदेश राज्य मंत्री श्री वी मुरलीधरन और पी पी चौधरी ने न्यूयॉर्क में विश्वविद्यालय का शुभारंभ किया। इसके साथ, श्री डॉ एच आर नागेन्द्र ने वाययू के पहले अध्यक्ष के रूप में चुना।

विश्व शांति को बढ़ाने के लिए, चीन संयुक्त राष्ट्र शस्त्र व्यापार संधि में शामिल

China
  • चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) ने संयुक्त राष्ट्र शस्त्र व्यापार संधि (UN-ATT) का हिस्सा बनने के लिए अपनी सहमत व्यक्त की है। UN-ATT को हथियारों के प्रवाह को संघर्ष क्षेत्रों में नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। संयुक्त राष्ट्र शस्त्र व्यापार संधि की वजह से चीन की तरफ से दुनिया में शांति और स्थिरता बढ़ाने के लिए एक कदम उठाया है।
  • विशेष रूप से, चीन ने सैन्य उत्पादों के निर्यात को सख्ती से नियंत्रित किया है, चीन केवल अपने सैन्य उत्पादों को संप्रभु देशों को निर्यात कर रहा है।

चीन के बारे में –
राजधानी – बीजिंग
राष्ट्रपति – शी जिनपिंग
मुद्रा – रेनमिनबी

स्विस बैंकों में जमा धन के मामले में भारत 77 वें स्थान पर

Swiss Banks
  • वार्षिक बैंकिंग आंकड़ों, 2019 के अनुसार, स्विस बैंकों में भारतीय नागरिकों और उद्यमों द्वारा जमा किए गए धन के मामले में भारत को 77 वां स्थान मिला है। स्विस बैंकों में विदेशियों द्वारा जमा पैसे का केवल 0.06% हिस्सा भारत के पास है।
  • हालाँकि, यूके ऐसा पहला देश है, जो स्विस बैंकों में कुल जमा राशि का 27 प्रतिशत हिस्सा रखता है।

स्विस नेशनल बैंक (SNB) के बारे में –
मुख्यालय – ज़्यूरिख़, स्विट्जरलैंड
अध्यक्ष – थॉमस जॉर्डन
सेंट्रल बैंक ऑफ – स्विट्जरलैंड
स्थापित – 17 जुलाई 1906

बैंकिंग

डिजिटल वॉलेट सॉल्यूशन “युवा पे ” ऐप्प

Yes Bank
  • भारतीय प्राइवेट बैंक यस बैंक ने यूडीएमए टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से एक डिजिटल वॉलेट सॉल्यूशन (ऐप) शुरू किया है जिसका नाम ‘युवा पे’ है। युवा पे ऐप ग्राहकों के लिए संपर्क रहित भुगतान को सक्षम करेगा। इसके अलावा, युवा पे वॉलेट, न्यूनतम नो योर क्लाइंट (केवाईसी) नियमों के अंतर्गत जारी किया है।

युवा पे ऐप की सुविधा –

  • बहु-भुगतान विकल्प
  • कैब स्मार्ट और फीचर फोन पर उपलब्ध हो सकती है
  • मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन स्टेप्स के साथ एंड टू एंड एनक्रिप्शन प्रदान करता है जो हैकिंग को रोक देगा और प्राइवेसी प्रोटेक्शन को सक्षम करेगा।

उदमा टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के बारे में –
मुख्यालय- कर्नाटक
मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) – प्रशांत बी
संस्थापक – प्रशान्त बी

यस बैंक के बारे में –
सीईओ और एमडी – प्रशांत कुमार
संस्थापक – राणा कपूर
स्थापित – 2004
मुख्यालय – मुंबई

व्यापार समुदायों के लिए दो नई ऋण योजनाएं: जम्मू और कश्मीर

  • जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) के लेफ्टिनेंट गवर्नर श्री गिरीश चंद्र मुर्मू जी ने जम्मू-कश्मीर बैंकों की दो नई अनुकूलित ऋण योजनाएं शुरू की हैं: जेएंडके बैंक बिजनेस सपोर्ट लोन योजना 2019-20 ‘और’ जेएंडके बैंक बिजनेस सपोर्ट लोन योजना होटल और गेस्ट हाउस के लिए 2019-20। योजनाएं वर्तमान परिस्थितियों के कारण होने वाली व्यावसायिक चुनौतियों पर काबू पाने का लक्ष्य रखेंगी।

पुरस्कार

वेटलिफ्टर के संजीता चानू को अर्जुन अवार्ड 2018

K. Sanjita Chanu
  • अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) द्वारा भारतीय वेटलिफ्टर संजीता चानू पर लगाए गए डोपिंग आरोपों को हटाने के बाद, दो बार राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता, वेटलिफ्टर के। संजीता चानू को 2018 के लिए अर्जुन पुरस्कार प्राप्त होने जा रहा है।
  • भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (IWLF) के सचिव श्री सहदेव यादव ने संजीता के साथ यह जानकारी साझा की।

अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के बारे में –
मुख्यालय – बुडापेस्ट, हंगरी
अध्यक्ष – उर्सुला पापांड्रिया
स्थापना – 1905

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (IWLF) के बारे में –
मुख्यालय- नई दिल्ली
अध्यक्ष- बीरेंद्र प्रसाद वैश्य
सचिव – सहदेव यादव

नियुक्ति

असम गैस लीक की जांच के लिए NGT द्वारा गठित समिति, न्यायमूर्ति बी.पी.

Katakey
  • नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। गौहाटी के पूर्व उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति बीपी कटेकी को समिति के प्रमुख के रूप में चुना गया है। समिति ऑइल इंडिया लिमिटेड (OIL) के असम के गैस लीक के मामले की जांच करेंगे ।

खेल

महिलाओं के विश्व कप 2023 की मेजबानी करने के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

  • फीफा परिषद ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट 2023 का आयोजन करने के सारे अधिकार दे दिया है। यह पहला महिला विश्व कप होगा जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में होगा।

फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) के बारे में –
राष्ट्रपति – जियानी इन्फेंटिनो
मुख्यालय – ज़्यूरिख़, स्विट्जरलैंड
पर स्थापित – पेरिस, फ्रांस
स्थापित – 21 मई 1904
वरिष्ठ उपाध्यक्ष: सलमान बिन इब्राहिम अल खलीफा (एएफसी)

शोक सन्देश

वीर चक्र अवार्डी परवेज जमसजी का निधन

Parvez Jamasji
  • वीर चक्र से सम्मानित व 1971 की लड़ाई के हीरो श्री परवेज जमदासजी का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह संक्षिप्त बीमारी से पीड़ित थे और 26 जून 2020 को मुंबई में उन्होंने अंतिम सांस ली। वह भारत-पाक युद्ध के एक नायक थे।

महत्वपूर्ण दिन

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020

  • 26 जून का दिन लोगों द्वारा हर साल अंतर्राष्ट्रीय दिवस के खिलाफ नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समाज को नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करना और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करना है।
  • विषय 2020 : बेहतर ज्ञान बेहतर देखभाल के लिए.

Stay Connected With Facebook Page

Leave a Comment