आज के टॉप करंट अफेयर्स 24 जून 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 24 जून 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 24 जून 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 24 June Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

राष्ट्रीय

काननेस फिल्म मार्केट 2020 का पहला भारतीय ऑनलाइन संस्करण

Prakash Javadekar
  • केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने काननेस फिल्म मार्केट 2020 में वर्चुअल इंडिया पवेलियन की शुरुआत की। इसके उद्घाटन के दौरान, जावड़ेकर ने सभी अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के बिरादरियों को भारत में शूटिंग करने के लिए आमंत्रित किया और उन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचने की अनुमति दी। । त्यौहार के दौरान, भारत स्क्रीनिंग के लिए दो फिल्में भेजता है: मायाघाट: अपराध संख्या 103/200 (मराठी) और हेलारो (गुजराती)।

फिक्की के बारे में –
मुख्यालय: नई दिल्ली
स्थापित: 1927
अध्यक्ष- संगीता रेड्डी

केंद्रीय सरकार वेंटिलेटर आपूर्ति और प्रवासियों के कल्याण के लिए PM CARES से 3000 करोड़ रुपये जारी किये

ventilator
  • भारतीय सरकार ने वेंटिलेटर की आपूर्ति के लिए और प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए 3000 करोड़ रुपये की राशि पीएम केयर्स फंड से प्रदान की है।
  • भारतीय सरकार सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) में सरकार द्वारा संचालित कोविद -19 अस्पतालों में 50,000 मेड-इन-इंडिया वेंटिलेटर की खरीद में 2,000 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है।
  • हालांकि, पहले से ही प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को 1000 करोड़ रुपये जारी किए गए थे। निधि वितरण 2011 की जनगणना के अनुसार जनसंख्या के लिए 50% भारांक के सूत्र पर निर्भर करता है।

एफपीआई मंत्री हरसिमरत कौर ने निवेश इंडिया द्वारा होस्ट किए गए विशेष निवेश फोरम के खाद्य प्रसंस्करण संस्करण की शुरुआत

HarsimratKaur
  • केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री (एफपीआई) हरसिमरत कौर बादल ने इन्वेस्ट इंडिया द्वारा आयोजित एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम के फूड प्रोसेसिंग सेक्टर एडिशन का उद्घाटन सत्र शुरू किया है।
  • फोरम का मुख्य उद्देश्य खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अग्रणी वैश्विक कंपनियों और केंद्र और 6 राज्य सरकारों के नीति निर्माताओं के बीच विस्तृत बातचीत करना है, जिनकी 26 जून, 2020 को दूसरी श्रृंखला होगी।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (FPI) के बारे में –
मुख्यालय- नई दिल्ली
राज्य मंत्री – रामेश्वर तेली

खेल मंत्रालय ने पूर्व जिला चैंपियंस के लिए 1000 जिला स्तरीय खेलो इंडिया केंद्र स्थापित करने की योजना

Kiren Rijiju
  • 20 जून 2020 को, खेल मंत्रालय ने देश भर में लगभग 1000 जिला स्तरीय खेलो इंडिया सेंटर स्थापित करने की योजना बनाई है, जो पूर्व चैंपियंस के लिए है और यह आंदोलन खेल में उनके लिए आय का एक स्रोत सुनिश्चित करेगा।

सेंट्रे का उद्देश्य:

  • यह युवाओं के लिए व्यवहार्य कैरियर विकल्प के रूप में होगा और एथलेटिक्स को कैरियर के रूप में समर्थन करने के लिए माता-पिता को प्रेरित करने में मदद करेगा।
  • यह जमीनी स्तर के खेल को मजबूत करेगा।
  • खेल के माध्यम से आजीविका प्राप्त करने के दौरान भारत के खेल क्षेत्रों के विकास में पूर्व चैंपियन के योगदान के बारे में मदद करेगा।

बैंकिंग

केबीएल माइक्रो मित्रा

Karnataka Bank
  • 22 जून 2020 को, कर्नाटक बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए केबीएल माइक्रो मित्रा ’नाम से एक नया उत्पाद शुरू किया है।
  • इसने सरल प्रक्रियाओं और ब्याज की प्रतिस्पर्धी दर में मदद की है। केबीएल माइक्रो मित्रा उत्पाद देश में बैंक की सभी शाखाओं में उपलब्ध होगा और यह डिजिटल संस्करण में जल्द ही उपलब्ध होने की संभावना है।

कर्नाटक बैंक के बारे में –
मुख्यालय: मंगलौर
सीईओ और एमडी: महाबलेश्वर एम। एस
स्थापित: 24 फरवरी 1924

RBI ने यस बैंक के लिए 3 महीने में 50,000 करोड़ रुपए की विशेष तरलता खिड़की का विस्तार किया

Reserve Bank of India (RBI)
  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने तीन महीने की अवधि के लिए निजी क्षेत्र के बैंक यस बैंक को 50,000 करोड़ रुपये की विशेष तरलता वाली खिड़की दी है और इससे निजी ऋणदाताओं को जमा में कमी के लिए कवर करने में मदद मिलेगी।
  • इससे पहले, आरबीआई ने मार्च महीने में यस बैंक को विशेष तरलता खिड़की दी थी और इसे जून महीने में समाप्त कर दिया गया था। यस बैंक ने एक विशेष तरलता खिड़की को एक और एक वर्ष के लिए विस्तारित करने की अपील की थी । हालाँकि, RBI इसे 3 महीने के लिए बढ़ाया है।

यस बैंक के बारे में –
सीईओ और एमडी: प्रशांत कुमार
संस्थापक: राणा कपूर
स्थापित: 2004
मुख्यालय: मुंबई
टैगलाइन- अनुभव हमारे विशेषज्ञ

RBI के बारे में –
राज्यपाल: शक्तिकांता दास ट्रेंडिंग
बैंक दर: 4.00 प्रतिशत
भंडार पर ब्याज: 3.35 प्रतिशत
मुख्यालय: मुंबई
संस्थापक: ब्रिटिश राज
स्थापित: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता

विज्ञान और तकनीक

चीन ने अपने बीडीएस के लिए अंतिम उपग्रह लॉन्च किया

BDS
  • भारत के पड़ोसी राष्ट्र, चीन ने अपने BeiDou नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (BDS) के अंतिम सैटेलाइट को सफलतापूर्वक भेजा। उपग्रह को सिचुआन प्रांत के जिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया है।

बीडीएस के बारे में:

  • बीडीएस बेइदो नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के लिए है, यह यूएस के जीपीएस, रूस के ग्लोनास और यूरोपीय संघ के गैलीलियो के चार (4) वैश्विक नेविगेशन नेटवर्क में से एक है। अक्टूबर 2018 तक पंद्रह बीडीएस -3 उपग्रहों को कक्षा में भेजा गया था। बेइदौ -3 में अभी 35 उपग्रह और अंतिम उपग्रह हैं।

चीन के बारे में –
मुद्रा: रेनमिनबी
राजधानी: बीजिंग
राष्ट्रपति: शी जिनपिंग
उपाध्यक्ष – वांग किशन

भारत में स्थानों को नेविगेट करने के लिए, आईआईटी बॉम्बे के शोधकर्ताओं ने चिप ‘ध्रुव’ विकसित किया

Dhruva
  • 19 जून को, IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) बॉम्बे के शोधकर्ताओं ने ‘ध्रुव‘ नाम से एक चिप बनाई है। ध्रुव चिप से देश के भीतर स्थानों और मार्गों को खोजने में मदद मिलेगी।
  • ध्रुव चिप भारत के नेविगेशन उपग्रहों (यानी पृथ्वी की सतह से 36,000 किमी ऊपर) के भारत के NAVIC समूह को रेडियो सिग्नल भेजने और प्राप्त करने में सक्षम है और इसके साथ, यह मौसम आधारित परिस्थितियों के तहत सटीक रूप से निर्धारित करने के लिए GPS- आधारित उपग्रहों के साथ काम कर सकता है।

आईआईटी बॉम्बे के बारे में –
स्थान- मुंबई
निर्देशक- सुभासिस चौधरी

शोक सन्देश

फिल्म निर्माता स्टीव बिंग का निधन

Steve Bing
  • प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और परोपकारी श्री स्टीव बिंग का निधन हो गया है। उन्होंने गेट कार्टर और एव्री ब्रेथ जैसी फिल्मों का निर्माण किया था और इसके साथ ही उन्होंने फिल्म कंगारू जैक की पटकथा भी लिखी थी |
  • स्टीव बिंग ने 2004 में द पोलर एक्सप्रेस 2004 फिल्म को वित्तपोषित किया। इस फिल्म ने $100 मिलियन वित्तपोषित की सूचना दी। स्टीव बिंग ने 2008 में मार्टिन स्कॉर्सेस की डॉक्यूमेंट्री “शाइन ए लाइट” का निर्माण करने के लिए काम किया, जो कि पौराणिक रॉक बैंड द रोलिंग स्टोन्स के बारे में था।

पूर्व शूटर पूरणिमा झानेन का निधन

Pournima Zanane
  • भारत की पूर्व शूटर पूर्णिमा झानेन का 42 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह कैंसर की बीमारी से पीड़ित थीं। पूर्व शूटर पूर्णिमा झानेन ने कई आईएसएसएफ विश्व कप और एशियाई और राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में पूर्णिमा ने भारत का प्रतिनिधित्व किया।
  • पूर्णिमा ने अपने करियर की शुरुआत मुंबई में एक शूटर के रूप में की थी और उन्होंने कई ISSF वर्ल्ड कप, एशियन चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा, उसने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।
  • 2012 में पूर्णिमा ने कोचिंग लेना शुरू किया। इसके साथ, वह श्रीलंका की निशानेबाज टीम की कोच बन गई। महाराष्ट्र राज्य सरकार ने खेलों में उनके सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए 22 फरवरी, 2020 को 2018-2019 के लिए उनका शिव छत्रपति खेल पुरस्कार दिया।

महत्वपूर्ण दिन

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस 2020

United Nations Public Service Day
  • संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस प्रत्येक 23 जून को दुनिया भर के लोगों द्वारा मनाया जाता है। यह दिन विकास प्रक्रिया में सार्वजनिक सेवा के योगदान और समुदाय के लिए सार्वजनिक सेवा के मूल्य के बारे में दर्शाता है।
  • 20 दिसंबर 2002 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 23 जून को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के रूप में बनाने का निर्णय लिया। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 57/277 प्रस्ताव पारित किया।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2020

International Olympic Day
  • 23 जून का दिन दुनिया भर के लोगों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया का सबसे बड़ा 24 घंटे डिजिटल-पहला ओलंपिक बनाना है। इसके साथ, यह दिन यह भी सुनिश्चित करता है कि लोग COVID-19 महामारी के कारण प्रतिबंधों के बावजूद सबसे सुरक्षित तरीके से सभी को #StayActive कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 2020

International Widows Day
  • अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस हर साल 23 जून को दुनिया भर के लोगों द्वारा मनाया जाता है। यह दिन विधवाओं की आवाज़ों और अनुभवों पर ध्यान आकर्षित करता है और उनके पास मौजूद अद्वितीय समर्थनों को गैल्वनाइज करता है। अपने जीवन साथी को खोने के बाद, महिलाएं चुनौतियों का सामना करती हैं और दुनिया भर में बुनियादी जरूरतों, उनके मानवीय अधिकार और सम्मान के लिए लंबे समय तक संघर्ष करती हैं

Stay Connected With Facebook Page

Leave a Comment