Daily Current affairs Hindi ( हिंदी )

Today Top Current Affairs 23 May 2020 Hindi

Today Top Current Affairs 23 May 2020 Hindi

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/Current%20Affairs%20PDF/Current%20Affairs%20May%202020%20Hindi/23%20May%202020%20Hindi.pdf” background=”red” size=”5″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: cloud-download”] Get Current Affairs 23 May 2020 PDF [/su_button]

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 23 मई 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। Today top Current Affairs 23 May 2020 Hindi हिंदी Today top Current Affairs 23 May 2020 Hindi. आज के करेंट अफेयर्स 23 मई 2020 : सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 23 May 2020 Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/topics/daily-current-affairs-quiz-in-hindi/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”] Practice Current Affairs Quiz Hindi [/su_button]

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-23-may-2020/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”] Read in English[/su_button]

राष्ट्रीय

OCI कार्डधारक भारत की यात्रा कर सकते हैं: MHA

  • 22 मई 2020 को, गृह मंत्रालय (MHA) ने एक कार्यालय ज्ञापन (OM) शीर्षक पंक्ति के साथ जारी किया है- “COVID-19 के जवाब में वीज़ा और यात्रा प्रतिबंध”। ओएम के अनुसार, ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्डधारक देश की यात्रा करने में सक्षम होंगे।

भारत में यात्रा करने के लिए ओसीआई कार्डधारकों की श्रेणियां:

  • जो बच्चे विदेश में पैदा हुए हैं और ओसीआई कार्डधारक हैं।
  • ओसीआई कार्डधारक, जो परिवार में मृत्यु जैसी पारिवारिक आपात स्थितियों के कारण भारत देश वापस जाना चाहते हैं।
  • उन जोड़ों को जिनके एक पति या पत्नी के पास ओसीआई कार्ड हैं और दूसरे में एक भारतीय नागरिक है। लेकिन उनके पास भारत में एक स्थायी निवास होना चाहिए।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग पर अपनी सलाह को संशोधित किया

  • 23 मई 2020 को, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने HCQ (हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन) के उपयोग पर सलाह में कुछ बदलाव किए हैं। नई सलाहकार के अनुसार, एचसीक्यू (हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन) केवल एक पंजीकृत चिकित्सक के पर्चे पर अनुमति दी जाएगी।
  • हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन के उपयोग के लिए तीन नई श्रेणियां जोड़ी गई हैं: एसिम्प्टोमैटिक हेल्थ केयर वर्कर्स, कंसेंट ज़ोन, पैरामिलिट्री और पुलिस कर्मियों में कार्यरत एसिम्प्टोमैटिक फ्रंटलाइन वर्कर्स।

दुनिया भर में पीपीई के दूसरे सबसे बड़ा निर्माता के रूप में भारत

  • भारत चीन के बाद दुनिया भर में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के दूसरे सबसे बड़े निर्माता के रूप में उभरा है। फिर भी, चीन दुनिया में पीपीई के अग्रणी निर्माता के रूप में भूमिका निभा रहा है।
  • वर्तमान में, भारत हर दिन लगभग 2.06 लाख पीपीई किट का उत्पादन करता है। पीपीई किट में मूल रूप से जूता कवर, दस्ताने, आई शील्ड, मास्क और गाउन शामिल हैं। सूचना स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा की गई थी।

खनिज कानून संशोधन विधेयक

  • लोकसभा द्वारा खनिज कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी गई है। इसका उद्देश्य खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 और कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 को सुधारना है।

लोकसभा के बारे में –
सीटें: 543
स्थापित: 17 अप्रैल 1952

नियुक्ति

मोकेसी मेजरो ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

Moeketsi Majoro as PM
  • पूर्व प्रधान मंत्री थॉमस थाबाने के इस्तीफे के बाद, मोकेसी मेजरो ने लेसोथो के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली है।
  • हाल ही में, बढ़ते दबाव के बाद थबेन ने पीएम पद से इस्तीफा देने का फैसला लिया। उन पर 2017 में अपनी पत्नी की हत्या में शामिल होने का संदेह है। लेकिन, वह इससे इनकार करते आ रहे है।

लेसोथो के बारे में –
राजधानी – मसेरू
मुद्रा – लेसोथो लोटी
आधिकारिक भाषाएँ – दक्षिणी सोथो, अंग्रेजी
प्रधान मंत्री – मोसेट्सी-मेजरो
उप प्रधान मंत्री – मथिबेली मोखोथू
विधानसभा अध्यक्ष – सिपाही मोतयाने

टीएस तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र के लिए नए स्थायी प्रतिनिधि के रूप में ग्रहण किया

TS Tirumurti assumed
  • टीएस तिरुमूर्ति ने अपनी साख भी वस्तुतः प्रस्तुत की है, उन्होंने COVID-19 महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र में भारत के नए स्थायी प्रतिनिधि के रूप में पदभार ग्रहण किया। तिरुमूर्ति 1985 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। वह राजदूत सैयद अकबरुद्दीन का स्थान लेता है, जो 30 अप्रैल 2020 को सेवानिवृत्त हुए और वापस हैदराबाद आ गए।
  • पदभार संभालने से पहले, तिरुमूर्ति ने नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में आर्थिक संबंध सचिव के रूप में कार्य किया था।
  • इसके अलावा, उन्होंने मलेशिया में उच्चायुक्त, इंडोनेशिया में मिशन के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया और वह 1996 और 1998 के बीच रामल्ला में फिलिस्तीन के पहले भारतीय प्रतिनिधि थे।

शोक सन्देश

प्रख्यात गायिका श्यामला जी भावे का निधन

Renowned vocalist Shyamala G Bhave
  • प्रख्यात गायक श्यामला जी भावे ने बेंगलुरु में 79 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांस ली है। उसे दौरा पड़ा। हिंदुस्तानी और कर्नाटक संगीत पर उसकी समान आज्ञा थी। मैसूर के 19 वें दीवान, सर एम विश्वेश्वरैया ने उन्हें ‘उभय गण विदुषी (दोनों शैलियों में विशेषज्ञ)’ की उपाधि से सम्मानित किया।

महत्वपूर्ण दिन

इंटरनेशनल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला

  • 23 मई का दिन हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा इंटरनेशनल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला (IDEOF) के रूप में मनाया जाता है। 2003 में, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNPF), जिसे विश्व स्तर पर जनसंख्या गतिविधियों के लिए संयुक्त राष्ट्र निधि (UNFPA) के रूप में जाना जाता है, ने अपने सहयोगियों के साथ एंड ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला के लिए एक वैश्विक अभियान शुरू किया।
  • 2020 IDEOF के लिए विषय “लिंग की असमानता समाप्त! स्वास्थ्य असमानताएं समाप्त! समाप्त फिस्टुला!” है।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/Current%20Affairs%20PDF/Current%20Affairs%20May%202020%20Hindi/23%20May%202020%20Hindi.pdf” background=”red” size=”5″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: cloud-download”] Get Current Affairs 23 May 2020 PDF[/su_button]

GK news Today top Current Affairs May 2020 Hindi. Today Top Current Affairs 23 May 2020 Hindi

Q.1 श्यामल जी भावे कौन थी ?

श्यामला जी भावे एक प्रसिद्ध गायक थी और हिंदुस्तानी और कर्नाटक संगीत पर एक समान आदेश रखती थी | Learn More

Q.2 टीएस तिरुमूर्ति के बारे में?

टीएस तिरुमूर्ति 1985 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। हाल ही में, उन्होंने COVID-19 महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र में भारत के नए स्थायी प्रतिनिधि के रूप में पदभार ग्रहण किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *