HomeCurrent AffairsDaily Current affairs Hindi ( हिंदी )आज के टॉप करंट अफेयर्स 22 जुलाई 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 22 जुलाई 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 22 जुलाई 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 22 जुलाई 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 22 July Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-22-july-2020/” style=”flat” background=”#000″ size=”6″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round”] Read in English [/su_button]


राष्ट्रीय

भारत का पहला सार्वजनिक ईवी चार्जिंग प्लाजा

  • द पावर, न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी के केंद्रीय मंत्री श्री आर.के. सिंह ने देश के पहले सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग प्लाजा की शुरुआत की है। आर के सिंह ने 20 जुलाई 2020 को नई दिल्ली के चेम्सफोर्ड क्लब में इसका उद्घाटन किया। यह शुरुआत देश में ऊर्जा दक्षता बढ़ाने और ई-गतिशीलता को बढ़ावा देने में मदद करेगा।
  • इसके साथ ही, आर.के. सिंह ने इंडोर एयर क्वालिटी फॉर सेफ्टी एंड एफिशिएंसी (RAISE) को बेहतर बनाने के लिए एयर-कंडीशनिंग का रेट्रोफिट भी पेश किया। दो पहलों का उद्देश्य ऊर्जा दक्षता प्राप्त करना, ई-गतिशीलता को बढ़ावा देना और इनडोर वायु गुणवत्ता में सुधार करना है।

छात्रों को मनोसामाजिक सहायता प्रदान करने के लिए, मानव संसाधन विकास मंत्री ने मनोदर्पण की शुरुआत की

  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ’21 जुलाई 2020 को मनोदर्पण को लॉन्च करने जा रहे हैं। मनोदेरपैन एक पहल है जो आत्मानिभर भारत अभियान के तहत आती है। मनोदर्पण का उद्देश्य सभी छात्रों को उनके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मनोसामाजिक सहायता प्रदान करना है।

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019

  • 20 जुलाई 2020 को, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम (सीपीए), 2019 अपने प्रभाव में आ गया है और पिछले उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 की जगह ले ली है। इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं के अधिकारों को लागू करना और उनकी रक्षा करना है और उपभोक्ता शिकायतों को दूर करने के लिए एक प्रभावी तंत्र प्रदान करना है।
  • महत्वपूर्ण रूप से, अधिनियम में ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों द्वारा अनुचित व्यापार प्रथाओं को शामिल किया गया है, ऐसी प्रथाओं को रोकने के लिए नियम बनाए जाएंगे।
  • उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के नियमों के अनुसार, एक उपभोक्ता को 5 लाख रुपये तक के मामलों को जमा करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।
  • इस अधिनियम के तहत, उत्पाद निर्माता और विक्रेता को जेल में महीनों की सजा दी जा सकती है और 1 लाख रुपये का जुर्माना देना होगा।

आत्म निर्भर भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए 1 करोड़ युवा स्वयंसेवकों को जुटाने के लिए, यूनिसेफ के युवराज के साथ युवा मामले और खेल मंत्रालय ने साझेदारी की स्थापना की

  • युवा मामले और खेल मंत्रालय (MYAS) ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के बहु हितधारक मंच – यूवाहा के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य देश में लगभग एक करोड़ युवा स्वयंसेवकों को आत्म निर्भर भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जुटाना होगा।
  • साझेदारी बनाने के दौरान, युवा मामलों की सचिव उषा शर्मा और भारत में यूनिसेफ के प्रतिनिधि श्री यास्मीन अली हक मौजूद थे और दोनों ने साझेदारी की जिसमें युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू की उपस्थिति थी।

यूनिसेफ के बारे में:
कार्यकारी निदेशक- हेनरीटा होल्समैन फोर
मुख्यालय- न्यूयॉर्क
भारत में यूनिसेफ के प्रतिनिधि- डॉ। यास्मीन अली हक

डेटा साझा करने के लिए, CBDT ने MoMSME के ​​साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

  • सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार (MoMSME) ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। MoU के अनुसार, CBDT MoMSME मंत्रालय को डेटा साझा करेगा। एमओयू 20 जुलाई 2020 से लागू होगा।

भागीरथी इको-सेंसिटिव जोन के जोनल मास्टर प्लान को केंद्र स्वीकार करता है

  • 16 जुलाई 2020 को, चार धाम सड़क परियोजना की एक आभासी मंच पर बैठक के दौरान, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर जी ने एक सूचना साझा की कि भागीरथी ईको-सेंसिटिव ज़ोन के जोनल मास्टर प्लान (ZMP) को स्वीकृति प्रदान की गई है मंत्रालय के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन (एमओईएफ और सीसी) द्वारा।
  • उत्तराखंड राज्य सरकार ने जोनल मास्टर प्लान तैयार किया है और जल शक्ति मंत्रालय ने आगे आकर इसका मूल्यांकन किया है।

उत्तराखंड के बारे में –
गठन – 9 नवंबर 2000
राजधानी- गेयरसैन (ग्रीष्मकालीन), देहरादून (शीतकालीन)
राज्यपाल – बेबी रानी मौर्य
मुख्यमंत्री – त्रिवेंद्र सिंह रावत (भाजपा)
स्तनपायी – अल्पाइन कस्तूरी मृग
पक्षी – हिमालयन मोनाल
बटरफ्लाई – वेस्ट हिमालयन कॉमन पीकॉक
पुष्प – ब्रह्म कमल
फल – कपाल
वृक्ष – बुरान
मीठा – बाल मिठाई
नदी – गंगा
खेल – फुटबॉल

राज्यसभा: अरुण जेटली वित्तीय सहायता समूह सी कर्मचारी कल्याण योजना के लिए

  • राज्यसभा ने ग्रुप सी के कर्मचारियों के लिए अरुण जेटली वित्तीय सहायता के रूप में नामित एक कर्मचारी कल्याण योजना शुरू की है। कल्याण योजना अरुण जेटली संगीता जेटली की पत्नी के निर्णय के आधार पर तैयार और अनुमोदित है।
  • पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की मृत्यु के बाद, उनकी पत्नी ने राज्यसभा के सभापति एम। वेंकैया नायडू से अनुरोध किया और उन्होंने कहा कि राज्यसभा सचिवालय के समूह सी कर्मचारियों को कम वेतन के साथ लाभ देने के लिए पारिवारिक पेंशन (वर्तमान में 3 लाख रुपये) शुरू करें।

बैंकिंग

पीएनबी बैंक का राष्ट्रव्यापी सीएसआर अभियान

  • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण केंद्रीय मंत्री श्री हर्षवर्धन ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के राष्ट्रव्यापी कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) अभियान को शुरू किया। यह अभियान लोगों को फेस मास्क और सैनिटाइज़र वितरित करके COVID-19 वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करेगा।
  • PNB बैंक देश के लगभग 660 जिलों में COVID-19 रोग संबंधी रोकथाम सामग्री वितरित करने जा रहा है।

पीएनबी के बारे में –
मुख्यालय – नई दिल्ली
सीईओ – एस.एस. मल्लिकार्जुन राव
स्थापित – 19 मई 1894
संस्थापक-लाला लाजपत राय, दयाल सिंह मजीठिया

नियुक्ति

रमेश बाबू बोधु करूर वैश्य बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में

Ramesh Babu Boddu
  • रमेश बाबू बड्डू को अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है और इसके अलावा उन्हें करूर वैश्य बैंक (KVB) के निदेशक मंडल द्वारा प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह तीन साल की अवधि के लिए सेवारत में होंगे । रमेश बाबू बड्डू पी आर शेषाद्री की जगह लेने जा रहे है । पी आर शेषाद्री ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए जनवरी 2020 में पद से इस्तीफा दे दिया।

रमेश बाबू बड्डू के बारे में:

  • इससे पहले, रमेश बाबू बड्डू ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में उप प्रबंध निदेशक (DMD) के रूप में कार्य किया है। उन्होंने अप्रैल 2020 में पद से सेवानिवृत्ति ले ली। इसके साथ, उन्होंने बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी और एसबीआई में मुख्य महाप्रबंधक के रूप में भी कार्य किया।

करूर वैश्य बैंक के बारे में –
मुख्यालय – करूर
स्थापित – 1916
सीईओ- पी। आर। शेषाद्रि, के वेंकटरमन
संस्थापक – एम। ए। वेंकटरामा चेट्टियार, अथी कृष्णा चेट्टियार

विज्ञान और तकनीक

दक्षिण कोरिया ने फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा उपग्रह का नाम ANASIS-II लॉन्च किया

  • दक्षिण कोरिया ने सफलतापूर्वक 1 सैन्य संचार उपग्रह को ANASIS-II के नाम से लॉन्च किया है, ANASIS-II का पूरा नाम सेना / नौसेना / वायु सेना के उपग्रह सूचना प्रणाली 2 उपग्रह है जिसे फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा भूस्थैतिक स्थानांतरण कक्षा (जीटीओ) में स्थापित किया गया है अमेरिकी अंतरिक्ष फर्म SpaceX द्वारा विकसित किया गया था।

दक्षिण कोरिया के बारे में –
राजधानी: सियोल
अध्यक्ष: मून जे-इन
मुद्रा: दक्षिण कोरियाई जीता
प्रधान मंत्री: चुंग सय-कयून

खेल

ICC मेन्स T20 वर्ल्ड कप अगले साल के लिए स्थगित

International Cricket Council (ICC)
  • इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अपनी एक स्टेटमेंट में कहा है कि T20 मेंस वर्ल्ड कप को COVID-19 बीमारी के कारण अगले साल के लिए टाल दिया गया है। इससे पहले अक्टूबर-नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में टी 20 पुरुषों का विश्व कप होना था।
  • इसके साथ ही, ICC ने T20 विश्व कप को पुनर्निर्धारित किया और फरवरी, मार्च, 2023 अक्टूबर-नवंबर 2023 तक भारत में 2023 एकदिवसीय विश्व कप को आगे बढ़ाया।

राज्य

बाहरी विकास शुल्क वसूल करने के लिए, हरियाणा मंत्रिमंडल ने समधन से विकास ’योजना शुरू की

  • हरियाणा मंत्रिमंडल ने एकमुश्त निपटान योजना समाधान से विकास ’शुरू करने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसका उद्देश्य बाहरी विकास शुल्क वसूल करना है। यह योजना केंद्रीय योजना विवाद से विश्वास -2020 ’पर आधारित है।
  • योजना में EDC’account पर पूरी राशि और ब्याज और जुर्माना ब्याज शामिल हैं।

हरियाणा के बारे में:
राजधानी- चंडीगढ़
राज्यपाल- सत्यदेव नारायण आर्य
मुख्यमंत्री- मनोहर लाल खट्टर
स्तनपायी – काला हिरन
पक्षी – काला फ्रेंकोलिन
फूल – कमल
वृक्ष – पीपल

‘वन-स्टॉप शॉप’ योजना: राजस्थान

Ashok Gehlot
Ashok Gehlot
  • फास्ट ट्रैक निवेश और क्षमता विस्तार प्रस्ताव प्रदान करने के लिए, राजस्थान राज्य मंत्रिमंडल ने वन-स्टॉप शॉप ’योजना शुरू करने के लिए अपनी स्वीकृति देता है। इसे OSS के रूप में भी जाना जाता है, इससे पहले इसे योजना को सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम के रूप में जाना जाता था।
  • यह योजना उन उद्योगों को पुनर्जीवित करने में मदद करेगी जो COVID-19 महामारी की चपेट में हैं। योजना के अनुसार, उद्यमियों को वन-स्टॉप शॉप योजना के तहत 98 प्रकार की निकासी दी जाएगी यदि वह 10 करोड़ रुपये का निवेश करता है। राज्य उद्योग विभाग का ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (बीआईपी) मंजूरी प्रदान करेगा।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/Current%20Affairs%20PDF/July%202020%20Hindi/22%20%E0%A4%9C%E0%A5%81%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%88%202020.pdf” background=”#000000″ size=”7″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: cloud-download”] Get Current Affairs Hindi 22 July 2020 PDF [/su_button]


Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

Q.1 वन-स्टॉप शॉप योजना क्या है?

यह योजना उन उद्योगों को पुनर्जीवित करने में मदद करेगी जो COVID-19 महामारी की चपेट में हैं। योजना के अनुसार, उद्यमियों को वन-स्टॉप शॉप योजना के तहत 98 प्रकार की निकासी दी जाएगी यदि वह 10 करोड़ रुपये का निवेश करता है।

Q.2 किस राज्य में वन-स्टॉप शॉप योजना शुरू हुई?

राजस्थान राज्य मंत्रिमंडल state वन-स्टॉप शॉप ’योजना शुरू करने के लिए अपनी स्वीकृति देता है।

Q.3 “समाधन से विकास” योजना का उद्देश्य?

हरियाणा मंत्रिमंडल ने एकमुश्त निपटान योजना han समधन से विकास ’शुरू करने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसका उद्देश्य बाहरी विकास शुल्क वसूल करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles