HomeCurrent AffairsDaily Current affairs Hindi ( हिंदी )आज के टॉप करंट अफेयर्स 2 & 3 अगस्त 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 2 & 3 अगस्त 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 2 & 3 अगस्त 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 1 अगस्त 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 2 & 3 August Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-2-3-august-2020/” style=”flat” background=”#000″ size=”6″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round”] Read in English [/su_button]


राष्ट्रीय

ARHCs नॉलेज पैक

  • 31 जुलाई 2020 को, MoHUA मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी जी ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स पैक का अनावरण किया।

उद्देश्य –

  • इसका मुख्य उद्देश्य सभी शहरी गरीब लोगों और प्रवासी श्रमिकों को एक गरिमापूर्ण और किफायती किराये पर आवास प्रदान करना है। राष्ट्रीय तालाबंदी की शुरुआत के बाद, श्रमिकों ने देश में बड़े पैमाने पर पलायन करना शुरू कर दिया। यह योजना उन लोगों के लिए सस्ती रहने की जगह प्रदान करेगी जो जरूरतमंद हैं। केंद्रीय सरकार इस योजना में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की तलाश कर रही है।

PMGSY-II के तहत 28 सड़कों का निर्माण किया जाना है

  • जम्मू और कश्मीर (J & K) में, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास (DoNER) मंत्री श्री जितेन्द्र सिंह जी ने एक आधारशिला रखी है और प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) -II के तहत कई निर्माण कार्यों का उद्घाटन करना चाहते हैं।
  • PMGSY-II की योजना के तहत, जम्मू और कश्मीर के विभिन्न स्थानों में लगभग 28 सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इस योजना में चनौता खास से लेकर भुखरियन खास, फालटा से बीखन पर्व, अरनास से ठकरकोट, रामनगर से दूदू, पौनी से कुंड तक सड़कें शामिल हैं। इन परियोजनाओं पर लगभग 175 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

जम्मू और कश्मीर के बारे में –
केंद्र शासित प्रदेश – 31 अक्टूबर 2019
उपराज्यपाल – गिरीश चंद्र मुर्मू
राजधानियाँ – श्रीनगर, जम्मू

अंतरराष्ट्रीय

तीन दिवसीय अफगान ईद

  • अफगान लोग 31 जुलाई 2020 को ईद अल-अधा के मुस्लिम त्योहार को चिह्नित करने के लिए प्रार्थना की पेशकश कर रहे हैं। दिन की शुरुआत तालिबान और सरकार बलों के बीच तीन दिवसीय युद्धविराम के रूप में की गई थी और लोग उनके बीच शांति वार्ता की तलाश कर रहे हैं।

अफगानिस्तान के बारे में –
राजधानी: काबुल
मुद्रा: अफगान अफ़गानी
अध्यक्ष: अशरफ गनी

COVID-19 के लिए तेजी से परीक्षण करने के लिए, भारत ने इजरायल के साथ सहयोग किया

  • भारत ने 30 सेकंड से कम समय में COVID-19 के लिए तेजी से परीक्षण करने के लिए इजरायल देश के साथ भागीदारी की है। दोनों राष्ट्र तकनीकी विशेषज्ञता, विकास और उत्पादन क्षमताओं का उपयोग करेंगे। सबसे पहले, डॉ। राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल को 4 अलग-अलग प्रकार की तकनीकों जैसे कि वॉयस टेस्ट, ब्रीथ एनालाइज़र टेस्ट, इज़ोटेर्मल परीक्षण और पॉली एसिड एसिड परीक्षण के लिए COVID -19 संक्रमित रोगियों के एक बड़े नमूने पर परीक्षण मिलेगा।

परीक्षण –

  • आवाज परीक्षण- यह परीक्षण संक्रमित मरीज की आवाज में बदलाव की पहचान करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करेगा।
  • ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट- इसमें मरीज को ट्यूब में हवा देने की जरूरत होगी और ट्यूब टेरा-हेर्ट्ज तरंगों का उपयोग करके एक सीओवीआईडी -19 वायरस का पता लगाएगी।
  • इज़ोटेर्मल परीक्षण- यह लार के नमूने में COVID -19 वायरस की पहचान करने में सक्षम होगा।
  • पॉलीमाइन एसिड परीक्षण- यह प्रोटीन को अलग करने के लिए देखेंगे जो COVID-19 से संबंधित हैं।

परिणाम अवधि –

  • परिणाम दो सप्ताह की अवधि में दिए जाएंगे। यदि परिणाम सफल होते हैं तो देश में बड़े पैमाने पर निर्माण शुरू कर दिया जाएगा और संयुक्त रूप से इजरायल और भारत द्वारा बाजार में भेजा जाएगा।

नियुक्ति

जेपी इंफ्रा सीएफओ प्रमोद अग्रवाल ने पद से इस्तीफा दे दिया

  • जेपी इन्फ्राटेक के सीएफओ (मुख्य वित्तीय अधिकारी) श्री प्रमोद कुमार अग्रवाल ने 31 जुलाई 2020 को पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा 31 जुलाई की तारीख से प्रभावी होगा। श्री अग्रवाल ने पहले ही अप्रैल महीने में कंपनी को सूचित कर दिया कि वह पद से इस्तीफा दे देंगे और कंपनी को सीएफटी नियुक्त करने के लिए पर्याप्त और कंपनी ने 31 जुलाई 2020 को अग्रवाल के इस्तीफे को मंजूरी दे दी है।
  • अंतरिम निगरानी समिति (IMC) ने श्री अग्रवाल को COVID-19 स्थिति के दौरान नई CFO नियुक्ति में देरी के कारण 31 जुलाई 2020 तक CFO के रूप में सेवा देने का अनुरोध किया।

महत्वपूर्ण दिन

मुस्लिम महिला अधिकार दिवस 2020

  • मुस्लिम महिला अधिकार दिवस भारत में 01 अगस्त 2020 को दिन के रूप में देखा जा सकता है। इस दिन भारत में ट्रिपल तालाक कानून की पहली वर्षगांठ के रूप में चिह्नित किया गया है। एसोसिएशन की महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, ​​केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, और केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस कार्यक्रम में आभासी सभा के माध्यम से मुस्लिम महिलाओं को संबोधित किया।

मुस्लिम महिला क्या है (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक / अधिनियम, 2019 –

  • नए अधिनियम के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति ट्रिपल तालक के लिए बुलाता है और उसके साथ पुलिस को बिना वारंट के एक आरोपी को गिरफ्तार करने का अधिकार होगा, तो वह दंडनीय होगा।
  • बिल / अधिनियम कहता है कि मुस्लिम व्यक्ति को ट्रिपल तालक के लिए जेल की सजा भुगतनी होगी।
  • यदि कोई महिला अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए इस अधिनियम का उपयोग करती है, तो उसके खिलाफ अपील करने के लिए आदमी के पास सभी अधिकार होंगे।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/Current%20Affairs%20PDF/August%202020%20Hindi/2%20and%203%20%E0%A4%85%E0%A4%97%E0%A4%B8%E0%A4%A4%202020.pdf” background=”#000000″ size=”7″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: cloud-download”] Get Current Affairs Hindi 2 & 3 August 2020 PDF [/su_button]


Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles