आज के टॉप करंट अफेयर्स 19 & 20 जुलाई 2020

0
आज के टॉप करंट अफेयर्स 19 & 20 जुलाई 2020
आज के टॉप करंट अफेयर्स 19 & 20 जुलाई 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 19 & 20 जुलाई 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 19 & 20 जुलाई 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 19 & 20 July Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-19-and-20-july-2020/” style=”flat” background=”#000″ size=”6″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round”] Read in English [/su_button]


राष्ट्रीय

भारतीय नौसेना अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अभ्यास किया

  • 17 जुलाई 2020 को, भारत की नौसेना ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अपने प्रमुख नौसेना अभ्यास किए हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य लद्दाख में पूर्वोत्तर सीमाओं में मौजूदा सैन्य संघर्षों के दौरान चीन के खिलाफ रणनीतिक इरादों को दिखाना है।

भारतीय नौसेना के बारे में:
नौसेना स्टाफ (सीएनएस) के प्रमुख – एडमिरल करमबीर सिंह

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के बारे में:
स्थापित – 1 नवंबर 1956
लेफ्टिनेंट गवर्नर- देवेंद्र कुमार जोशी
मुख्य सचिव – चेतन भूषण संघी
राजधानी- पोर्ट ब्लेयर

2023 तक सभी पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानियों को रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा

  • रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव जी ने घोषणा की है कि रेल नेटवर्क के माध्यम से पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियों की कनेक्टिविटी वर्ष 2023 तक पूरी हो जाएगी | रेलवे ने इस संबंध में एक परियोजना शुरू की है।
  • राज्य की कनेक्टेड राजधानियाँ – असम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश की राजधानियों को पहले से ही रेलवे के माध्यम से जोड़ा गया है। इसके अलावा, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और मेघालय राज्यों की राजधानियों को रेलवे द्वारा जोड़ा जा रहा है। मणिपुर को मार्च 2022, मार्च 2023 में मिजोरम, मार्च 2023 में नागालैंड, मार्च 2022 में मेघालय और दिसंबर 2022 में सिक्किम को रेलवे के माध्यम से जोड़ने की उम्मीद है।

भारत फ्रांस, जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ व्यक्तिगत द्विपक्षीय एयर बबल’शुरू करता है

  • श्री हरदीप सिंह पुरी जी ने घोषणा की है कि भारत ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लिए व्यक्तिगत द्विपक्षीय ’एयर बबल’ फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) देशों के साथ बनाए हैं। इसके अलावा, व्यवस्थाओं के अनुसार, जर्मनी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लिए आगे आया है और लुफ्थांसा भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लिए है। यह समझौता देशों की एयरलाइंस को अपना परिचालन फिर से शुरू करने की अनुमति देता है।
  • इसके अलावा, भारत यूके के साथ समझौते करने की भी कोशिश कर रहा है, ताकि दोनों देश दिल्ली और लंदन के बीच एक दिन में 2 उड़ानें संचालित कर सकें। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) 26 जुलाई, 2020 तक इसी तरह की व्यवस्था करने के लिए सूची में है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिका – समझौते के तहत, अमेरिकी वाहक यूनाइटेड एयरलाइंस 17 जुलाई से 31 जुलाई तक 18 उड़ानों का संचालन करने जा रही है।
  • फ्रांस – समझौते के अनुसार, एयर फ्रांस 18 जुलाई से 1 अगस्त के बीच 28 उड़ानें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और पेरिस के बीच संचालित करने जा रहा है।
  • एयर बबल – एयर बबल को एक द्विपक्षीय व्यवस्था कहा जाता है जिसका उद्देश्य नियमों और प्रतिबंधों की स्थापना करना है ताकि देश अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का संचालन कर सकें।

अंतरराष्ट्रीय

भारत-अमेरिका सामरिक ऊर्जा साझेदारी (एसईपी) की दूसरी बैठक

  • केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान जी ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के सचिव ऊर्जा डैन ब्रोयलेट के साथ यू.एस.-भारत रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी (एसईपी) की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की है। बैठक का उद्देश्य प्रगति की समीक्षा करना, प्रमुख उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करना और सहयोग के लिए नए क्षेत्रों को प्राथमिकता देना है।

बैठक के दौरान भारत और अमेरिका के बीच कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए

  • रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व पर सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन
  • भारत का सोलर डेकाथलॉन

संयुक्त राष्ट्र का वैश्विक बहुआयामी गरीबी सूचकांक

  • संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने 16 जुलाई 2020 को ऑक्सफोर्ड गरीबी और मानव विकास पहल (OPHI) की मदद से अपने बहुआयामी गरीबी सूचकांक (MPI) को जारी किया है। बहुआयामी गरीबी सूचकांक (MPI) 2020 बहुआयामी गरीबी से बाहर एक चार्टिंग मार्ग है। सूचकांक के अनुसार, भारत ने गरीबी में रहने वाले लोगों की संख्या में सबसे बड़ी कमी दर्ज की है। लगभग 273 मिलियन लोग पिछले 10 वर्षों में बहुआयामी गरीबी से बाहर आते हैं।

भारत निम्न-मध्य-आय अर्थव्यवस्था के रूप में रहा है: WB (विश्व बैंक)

  • आय स्तर 2020-20 द्वारा न्यू वर्ल्ड बैंक के देश के वर्गीकरण के अनुसार, भारतीय देश निम्न-मध्य-आय अर्थव्यवस्था के रूप में रहा है। इसमें इस वर्गीकरण में विश्व के 218 देश शामिल हैं। विश्व बैंक देशों को चार आय समूहों में परिभाषित करता है वे निम्न हैं: निम्न आय, निम्न-मध्यम आय, ऊपरी-मध्य आय और उच्च-आय वाली अर्थव्यवस्थाएँ।

पुरस्कार

2020 नेल्सन मंडेला पुरस्कार, मरिआना वर्दिनोयनिस और मोरिसाना कॉयटे को

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष द्वारा घोषित, ग्रीस के मारियाना वर्दीनोयनिस और गिनी के डॉक्टर मोरिसाना कुएते को 2020 के नेल्सन मंडेला पुरस्कार समानित किया जाएगा। एक आभासी समारोह के दौरान दोनों प्राप्तकर्ता को पुरस्कार दिया जाएगा जो 20 जुलाई 2020 को होगा।

UNGA के बारे में:
राष्ट्रपति- तिजानी मुहम्मद-बंदे
राष्ट्रपति चुनाव-वोल्कान बोज़किर
मुख्यालय- न्यूयॉर्क
संस्थापक: संयुक्त राष्ट्र
स्थापित: 1945

आईसीएआर अवार्ड्स 2019 घोषित

  • श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के 92 वें स्थापना दिवस के आभासी उत्सव का उद्घाटन किया और नई दिल्ली के कृषि भवन से आईसीएआर अवार्ड्स 2019 की घोषणा भी की। हैदराबाद स्थित नेशनल एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च मैनेजमेंट (NAARM) ने विभिन्न श्रेणियों में चार पुरस्कार हासिल किए हैं।

विज्ञान और तकनीक

Lending Institutions (LIs) के लिए डिजिटल इंटरफ़ेस प्रदान करने के लिए, PM SVANidhi ऐप लॉन्च किया गया है

  • आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के सचिव, श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर के AtmaNirbhar निधि (PM SVANidhi) ऐप की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य सड़क विक्रेताओं के लिए अपने दरवाजे के चरणों में पेपर-कम माइक्रोक्रेडिट सुविधाएं प्रदान करना है और यह योजना के कार्यान्वयन की रणनीतियों के लिए प्रोत्साहन भी प्रदान करेगा।
  • ऐप इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स के ऋण आवेदनों की सोर्सिंग और प्रोसेसिंग में आसानी प्रदान करने में मदद करेगा, जिससे लेंडिंग इंस्टीट्यूशंस (LI) के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजिटल इंटरफेस और उनके क्षेत्र के अधिकारी जैसे कि बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट्स (BCs) और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल के एजेंट उपलब्ध करा सकें। कंपनियां (NBFCs) / माइक्रो-फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI)।

शोक सन्देश

प्रख्यात गणितज्ञ सी.एस.शाद्रि का निधन

  • भारतीय गणित के प्रसिद्ध नेताओं श्री सी.एस. शेषाद्रि ने 88 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) में स्नातक छात्रों के पहले बैच के रूप में की। वह डेविड ममफोर्ड से प्रेरित था। फिर, उन्होंने ज्यामितीय अपरिवर्तनीय सिद्धांत और मोडुली के साथ अपनी भागीदारी की।

नागरिक अधिकार वयोवृद्ध रेव्ह सी.टी. विवियन, नहीं रहे

  • Rev. Cordy Tindell विवियन ने 95 वर्ष की उम्र में अटलांटा में अपने निवास पर जुलाई 17, 2020 को अपनी अंतिम सांस ली है। वह एक लेखक थे और अमेरिकी मंत्री के रूप में भी कार्य किया था। इसके अलावा, उन्होंने नागरिक अधिकार आइकन द्वारा सह-स्थापित संगठन के प्रमुख के रूप में कार्य किया था। SCLC के तहत, उन्होंने सहयोगी कंपनियों के राष्ट्रीय निदेशक के रूप में काम किया। वर्ष 2012 में, उन्हें SCLC के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

महत्वपूर्ण दिन

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020

  • 18 जुलाई का दिन दुनिया भर में नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे मंडेला दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य नेल्सन मंडेला को सम्मानित करना है। मंडेला दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे और नोबेल पुरस्कार विजेता और रंगभेद विरोधी आइकन के रूप में थे।

खेल

कतर फीफा विश्व कप 2022 की मेजबानी के लिए तैयार है

  • फीफा ने निर्णय लिया है कि विश्व कप 2022 के लिए मैच का कार्यक्रम 21 नवंबर और 18 दिसंबर 2022 के बीच आयोजित किया जाएगा और कतर फीफा विश्व कप 2022 टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। टीमों द्वारा एक दिन में चार मैच खेले जाएंगे। मैच अल बेयट स्टेडियम, कतर में खेले जाने हैं।

राज्य

अक्षय ऊर्जा निर्यात नीति 2020

  • आंध्र प्रदेश (AP) राज्य सरकार ने आंध्र प्रदेश अक्षय ऊर्जा निर्यात नीति 2020 पेश की है। इसका उद्देश्य भारत में अन्य राज्यों को बिजली की बिक्री की अनुमति देना होगा। पॉलिसी पांच साल की अवधि के लिए होगी। इस नीति का मुख्य उद्देश्य अप्रयुक्त क्षमता का उपयोग करना और निजी निवेश को आकर्षित करना है ताकि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया जा सके और राज्य सरकार को अधिक राजस्व उत्पन्न किया जा सके।

आंध्र प्रदेश राज्य के बारे में –
मुख्यमंत्री (CM) – येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी
राजधानी- अमरावती
राज्यपाल- विश्वासभूषण हरिचंदन
राज्य नृत्य – कुचिपुड़ी
राज्य स्तनपायी – ब्लैकबक
राज्य पक्षी – तोता
राज्य मछली – मडफ़िश
राज्य पुष्प – चमेली
राज्य फल – आम
राजकीय वृक्ष – नीम
राज्य खेल – कबड्डी

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/Current%20Affairs%20PDF/July%202020%20Hindi/19%20amp%2020%20%E0%A4%9C%E0%A5%81%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%88%202020.pdf” background=”#000000″ size=”7″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: cloud-download”] Get Current Affairs Hindi 19 & 20 July 2020 PDF [/su_button]


Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here