Today Top Current Affairs 17 June 2020 Hindi

Today Top Current Affairs 17 June 2020 Hindi

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 17 जून 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। Today top Current Affairs 17 June 2020 Hindi हिंदी Today top Current Affairs 17 June 2020 Hindi. आज के करेंट अफेयर्स 17 जून 2020 : सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 17 June Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

राष्ट्रीय

एक ऑनलाइन डिलीवरी-आधारित गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म इंडियन गैस एक्सचेंज

Indian Gas Exchange (IGX
  • केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारत के ऑनलाइन डिलीवरी-आधारित गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) को बंद कर दिया है।
  • यह मंच मानकीकृत गैस अनुबंधों में व्यापार करने के लिए बाजार सहभागियों को बनाएगा। इंडियन गैस एक्सचेंज पूरी तरह से वेब-आधारित इंटरफ़ेस और स्वचालित है। इसके अलावा, यह हमें ग्राहकों के लिए सहज व्यापार अनुभव प्रदान करेगा।
  • हाल ही में, तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG), गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (GAIL) और पेट्रोनेट LNG Ltd (PLL) IGX का हिस्सा बन गए हैं।

पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड (पीएलएल) के बारे में –
सीईओ: प्रभात सिंह
मुख्यालय: नई दिल्ली
स्थापित: 1998

गैस अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (GAIL) के बारे में –
सीईओ: श्री मनोज जैन
मुख्यालय: नई दिल्ली
स्थापित: 16 अगस्त 1984

मल्टी-लोकेशन क्लेम सेटलमेंट, EPFO ​​द्वारा शुरू

Multi-Location Claim Settlement
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने एक बहु-स्थान दावा निपटान सुविधा शुरू की है। इस कदम के कारण, दावा प्रक्रिया के लिए भौगोलिक अधिकार क्षेत्र की पुरानी उपयोग प्रणाली के साथ नई सुविधा बदलने जा रही है।
  • ईपीएफओ कार्यालयों के पास देश के किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय से ऑनलाइन दावों का निपटान करने की अनुमति होगी। इसमें ऑनलाइन दावे शामिल हैं – भविष्य निधि, पेंशन, आंशिक निकासी और दावे, इस नई पहल के तहत आसानी से संसाधित किए जाएंगे।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के बारे में –
स्थापित: 4 मार्च 1952
मुख्यालय: नई दिल्ली

भारत पहली बार संक्रामक रोग डायग्नोस्टिक लैब शुरू करता है

Infectious Disease Diagnostic Lab
  • भारत ने पहली बार संक्रामक रोग नैदानिक ​​मोबाइल प्रयोगशाला की स्थापना की है। अटमा निर्भार भारत के एक भाग के रूप में जैव-प्रौद्योगिकी विभाग ने रोग निदान मोबाइल प्रयोगशाला के निर्माण के लिए अपना समर्थन प्रदान किया है।
  • लैब को केवल आठ दिनों में विथिन बनाया गया है। यह एलिसा, रियल-टाइम रिवर्स ट्रानियन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (आरआरटी-पीसीआर) टेस्ट और बायो केमेस्ट्री विश्लेषक है। प्रयोगशाला में प्रति दिन लगभग 200 एलिसा परीक्षण और 50 आरआरटी-पीसीआर परीक्षण करने की क्षमता होगी।

राज्य

“कर्मभूमि” एक नौकरी पोर्टल: पश्चिम बंगाल

Mamata Banerjee
  • पश्चिम बंगाल राज्य के मुख्यमंत्री ने कर्मो भूमि नाम से एक नौकरी पोर्टल शुरू किया है। यह सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पेशेवरों को मदद करेगा और जिन्होंने COVID-19 लॉकडाउन के बाद अपनी नौकरी खो दी और उन्हें राज्य में वापस आना पड़ा। कर्मो भूमि पोर्टल से उन्हें राज्य में रोजगार मिलेगा।

मुख्य केन्द्र :

  • पोर्टल पश्चिम बंगाल में पेशेवरों और आईटी कंपनियों के बीच एक पुल की तरह काम करेगा।
  • यह बिचौलियों को दूर करेगा और नौकरी चाहने वालों को सीधे लाभ प्रदान करेगा। नौकरी चाहने वाले इस लिंक http://karmabhumi.nltr.org के माध्यम से पोर्टल तक पहुंच सकते हैं।

पश्चिम बंगाल के बारे में –
राज्यपाल: जगदीप धनखड़
राजधानी: कोलकाता
मुख्यमंत्री – ममता बनर्जी
राज्य भाषा – बंगाली (बंगला)
राज्य स्तनपायी – मत्स्य पालन बिल्ली
स्टेट बर्ड व्हाइट – व्हाइट-थ्रोटेड किंगफिशर
राज्य फूल – रात-फूल चमेली
राजकीय वृक्ष – चटिम वृक्ष

यूपी सरकार चपटी फैक्ट्री मॉडल को अपनाने के लिए तैयार

  • औद्योगिक भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSIDA) चपटा फैक्ट्री मॉडल योजना को अपनाने की योजना बना रहा है।

मणिपुर सीएम ने वीसी के माध्यम से तीन नए प्रोजेक्ट शुरू किए

  • मणिपुर के सीएम एन। बिरेन सिंह ने 3 नई परियोजनाओं का उद्घाटन किया है, जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी) द्वारा शुरू की गई हैं।
  • 3 परियोजनाएं हैं:
  • a)। इम्फाल योजना क्षेत्र फेज -1 के लिए एकीकृत जलापूर्ति परियोजना (9.53 मिलियन लीटर प्रति दिन- MLD), पोरोमैट, इम्फाल ईस्ट
  • बी) इम्फाल योजना क्षेत्र फेज -1 (9 MLD) इरोविसेम्बा हिलटॉप, इंफाल पश्चिम के लिए एकीकृत जलापूर्ति परियोजना
  • c) इम्फाल सीवरेज प्रोजेक्ट फेज -1 (27 MLD), लमपेलपत, इम्फाल वेस्ट

अंतरराष्ट्रीय

परमाणु हथियारों के मामले में, भारत 6 वें स्थान पर है: SIPRI

  • एसआईपीआरआई एल्बम 2020-आयुध, निरस्त्रीकरण और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के अनुसार, भारत को परमाणु वारहेड्स के मामले में 6 वां स्थान मिला है। 2018 में, भारत के पास 130 से 140 परमाणु हथियार हैं, लेकिन 2019 में, भारत के पास 150 परमाणु हथियार हैं।

SIPRI के बारे में –
संस्थापक: स्वीडन सरकार
स्थापित: 6 मई 1966
मुख्यालय: स्टॉकहोम, स्वीडन

बैंकिंग

एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा ‘सुरक्षा वेतन खाता’

Airtel Payments Bank
  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए ‘सुरक्षा वेतन खाता’ नाम से अपनी नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के कारण, MSMEs वित्तीय सुरक्षा के साथ-साथ कैशलेस भुगतान प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

विशेषताएं –

  • कोई कम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है।
  • दो बीमा कवर (होस्पिकैश बीमा, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा)

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बारे में –
मुख्यालय: नई दिल्ली
CEO: अनुब्रत बिस्वास
मूल संगठन: भारती एयरटेल
स्थापित: जनवरी 2017

विदेशी मुद्रा भंडार $ 500 बीएन से अधिक

Reserve Bank of India (RBI)
  • RBI की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का विदेशी भंडार $ 500 बिलियन से अधिक हो गया है। यह पहली बार होता है जब विदेशी भंडार $ 500 Bn लाइन को पार करता है। एक हफ्ते में 8.22 बिलियन डॉलर की वृद्धि के साथ, यह 5 जून 2020 को $ 501.7 बिलियन तक पहुंच गया है।
  • विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां (एफसीए), स्वर्ण भंडार, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ भारत की आरक्षित स्थिति शामिल हैं।

नियुक्ति

SARC और एसोसिएट्स ऑडिटर के रूप में

PM Modi
  • PM CARES (प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थितियों में राहत) निधि ने SARC & Associates को अगले तीन वर्षों की अवधि के लिए अपने लेखा परीक्षक के रूप में चुना है।

SARC & Associates के बारे में –
संस्थापक और अध्यक्ष- सुनील कुमार गुप्ता
मुख्यालय- नई दिल्ली

किर्गिस्तान के प्रधान मंत्री मुखमल्दकलि अबिलगाज़ीव ने इस्तीफा दे दिया

Mukhammedkalyi Abylgaziyev resigns
  • किर्गिस्तान के प्रधान मंत्री मुखमल्दकलि अबिलगाज़ियेव ने आपराधिक जाँच के कारण पद से त्यागपत्र दे दिया है। सरकार ने अवैध रूप से रेडियो फ्रिक्वेंसी बेची, अप्रैल 2018 में, उन्हें सपर इज़ाकोव के बाद पीएम अध्यक्ष सोरोनबाई जेनेबकोव के रूप में नियुक्त किया गया था।

किर्गिस्तान के बारे में –
राजधानी: बिश्केक
मुद्रा: किर्गिज़स्तानी सोम
राष्ट्रपति – सोरोनबाय जेनेबकोव

Follow Facebook Page

Q.1 कर्मो भूमि पोर्टल क्या है?

यह सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पेशेवरों को मदद करेगा और जिन्होंने COVID-19 लॉकडाउन के बाद अपनी नौकरी खो दी और उन्हें राज्य में वापस आना पड़ा। कर्मो भूमि पोर्टल से उन्हें राज्य में रोजगार मिलेगा।

Q.2 बहु-स्थान दावा निपटान सुविधा क्या है?

मल्टी-लोकेशन क्लेम सेटलमेंट की सुविधा: ईपीएफओ कार्यालयों के पास देश के किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय से ऑनलाइन क्लेम सेटल करने का भत्ता होगा।

Leave a Comment