HomeCurrent AffairsDaily Current affairs Hindi ( हिंदी )आज के टॉप करंट अफेयर्स 10 अगस्त 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 10 अगस्त 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 10 अगस्त 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 10 अगस्त 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 10 August Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-10-august-2020/” style=”flat” background=”#000″ size=”6″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round”] Read in English [/su_button]


महत्वपूर्ण दिन

भारत छोड़ो आंदोलन

  • मोहनदास करमचंद गांधी ने 8 अगस्त 1942 को ब्रिटिश राज के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन ’शुरू किया था। इस आंदोलन को अगस्त आंदोलन या अगस्त क्रांति भी कहा जाता है। इसे स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण आंदोलन माना जाता है जहां जनता आंदोलन का हिस्सा बनी और उन्होंने कार्यभार संभाला।

इसके पीछे की कहानी –

  • अप्रैल 1942 में क्रिप्स मिशन विफल के बाद भारतीय लोगों ने अंग्रेजों से आजादी पाने के लिए एक विशाल और तीसरा आंदोलन शुरू किया। इस आंदोलन को भारत छोड़ो आंदोलन के रूप में जाना जाता है। 8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी जी ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बॉम्बे सत्र में एक प्रस्ताव पारित किया।
  • गांधी जी ने एक प्रस्ताव पारित करने के बाद एक भाषण भी दिया “एक मंत्र है, एक छोटा सा जो मैं आपको देता हूं। आप इसे अपने दिल में अंकित करते हैं और अपनी हर सांस को एक अभिव्यक्ति देते हैं। मंत्र करो या मरो। हम या तो आज़ाद होंगे या कोशिश में मर जाएंगे। ” “भारत छोड़ो” और “करो या मरो”।

समझौता

फ्लिपकार्ट यूपी सरकार के साथ भागीदार बना

  • ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट ने वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना के साथ यूपी सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते से सभी कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को ओडीओपी योजना के अंतर्गत लाने में मदद मिलेगी। इसलिए, उन्हें सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों का सामना करते हुए अपने व्यवसाय को ऑनलाइन विस्तारित करने का मौका मिलेगा।
  • इसके अलावा, फ्लिपकार्ट समर्थ नाम की एक पहल शुरू करेगा। यह कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को कई सेवाएं प्रदान करेगा। इसमें योजना के तहत फ्लिपकार्ट के पूर्ति केंद्रों में प्रशिक्षण, समर्पित स्थान भी शामिल है। इसके कारण, समुदाय अपने विशेष उत्पादों और शिल्प को बाजार में प्रदर्शित करने के लिए आगे आएंगे।

उत्तर प्रदेश के बारे में –
राजधानी – लखनऊ
राज्यपाल – आनंदीबेन पटेल
मुख्यमंत्री – योगी आदित्यनाथ

राज्य न्यूज़

रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र केवीआईसी द्वारा स्थापित किया जायेगा

  • अरुणाचल प्रदेश में, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC), रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र स्थापित करने जा रहा है। यह अरुणाचल प्रदेश राज्य में पहली बार स्थापित रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र होगा। केंद्र में हथकरघा, चरखा, रेशम की रीलिंग मशीन और युद्धरत ड्रम आदि जैसे यंत्र होंगे।
  • एक कदम उठाने के लिए, केवीआईसी ने जर्जर स्कूल भवन को प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र में बदल दिया। काम करने के उद्देश्य के लिए चुलिलू गांव के 25 स्थानीय कारीगरों को KVIC द्वारा चुना गया है। केंद्र रेशम और ग्राम उद्योगों की अन्य गतिविधियों का उत्पादन शुरू करेगा।

अंतरराष्ट्रीय न्यूज़

मॉरीशस: एक पर्यावरणीय आपातकाल जैसी स्थिति

  • मॉरीशस के द्वीप ने एक “पर्यावरणीय आपातकाल की स्थिति” को जापानी बल्क कैरियर “एमवी वाकाशियो” के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया है। जहाज 14 दिनों से फसा हुआ है और आसपास के पानी में जहाज के ईंधन का रिसाव होने लगा। पर्यावरणविदों के अनुसार, जहाज एक समुद्री पार्क के पास है और हिंद महासागर द्वीप के चारों ओर एक पारिस्थितिक आपदा, लुप्तप्राय कोरल, मछली और अन्य समुद्री जीवन को बुरी तरह से प्रभावित करेगा।

मॉरीशस के बारे में –
राजधानी – पोर्ट लुइस
मुद्रा – मॉरीशस रुपया
प्रधान मंत्री – प्रवीण जुगनाथ
अध्यक्ष – पृथ्वीराजसिंह रूपन

शोक सन्देश

पूर्व सांसद नंदी येलैया का निधन

  • पूर्व कांग्रेस नेता श्री नंदी येलैया का निधन गया है, वह तेलंगाना राज्य से राजनीतिक कैरियर में आठ बार सांसद रहे। वर्ष 1979 में, वह सिद्दीपेट से लोकसभा एमपी के लिए चुने गए और छह बार लोकसभा के रूप में सांसद रहे और 2002 से 2014 के बीच उन्होंने दो बार राज्यसभा के सांसद के रूप में कार्य किया।

राजनीतिक कैरियर –

  • उन्होंने अपना करियर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के कॉर्पोरेटर के रूप में शुरू किया। वर्तमान में, वह तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति (टीपीसीसी) के उपाध्यक्ष के रूप में सेवा कार्यत थे।

[su_button url=”#” background=”#3740ff” size=”7″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: cloud-download”] Get Current Affairs Hindi 10 August 2020 PDF [/su_button]


Q.1 भारत छोड़ो आंदोलन कब शुरू किया गया था?

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बॉम्बे सत्र में प्रस्ताव पारित करने के बाद 8 अगस्त 1942 को भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया गया था।

Q.2 भारत को भारत छोड़ो आंदोलन शुरू करने की आवश्यकता क्यों पड़ी?

जब अप्रैल 1942 में क्रिप्स मिशन विफल हो गया था। भारतीय लोगों ने अंग्रेजों से आजादी पाने के लिए एक विशाल और तीसरा आंदोलन शुरू किया। इस आंदोलन को भारत छोड़ो आंदोलन के रूप में जाना जाता है।

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles