Today Current Affairs 7 April 2020 in Hindi

Today Current Affairs 7 April 2020 in Hindi

प्रिय छात्र, आज के करेंट अफेयर्स 7 अप्रैल 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। Today Current Affairs 7 April 2020 in Hindi Today Current Affairs 7 April 2020 in Hindi. आज के करेंट अफेयर्स 7 अप्रैल 2020 : सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले करेंट अफेयर्स 7 अप्रैल 2020 के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर। । हर एक गंभीर परीक्षण और साक्षात्कार के लिए, नवीनतम करंट अफेयर्स के साथ खुद को प्रस्तुत करें 07 अप्रैल 2020 को.

Read Current affairs in English

महत्वपूर्ण दिन

रवांडा में तुत्सी के खिलाफ 1994 के नरसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर विचार

  • 7 अप्रैल का दिन रवांडा में टुटी के खिलाफ 1994 के नरसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस चिंतन के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन्हें रवांडा में हुए नरसंहार के पीड़ितों के बारे में याद दिलाता है।

रवांडा के बारे में:
राष्ट्रपति : पॉल कैगमे
प्रधान मंत्री : एडौर्ड एनगिरेंटे
राजधानी : किगाली
आधिकारिक भाषाएं : अंग्रेजी, फ्रेंच, किन्नरवांडा, स्वाहिली
मुद्रा : रवांडा फ्रैंक (RWF).

विश्व स्वास्थ्य दिवस

  • हर साल, विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को मनाया जाता है जिसका उद्देश्य विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के लिए चिंताओं के प्राथमिकता वाले क्षेत्र को उजागर करने के लिए स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना है।

राष्ट्रीय

DST COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए CAWACH की स्थापना करता है

  • डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DST) ने COVID-19 हेल्थ क्राइसिस (CAWACH) के साथ सेंटर फॉर ऑगमेंटिंग WAR स्थापित किया है। यह केंद्र COVID-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए तेजी से प्रतिक्रिया देगा।
  • केंद्र का खर्च रु .6 करोड़ है। और उन नवाचारों और स्टार्ट-अप का समर्थन करना है जो COVID-19 चुनौतियों का समाधान करते हैं।
  • इसके अलावा, सोसाइटी फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (SINE) केंद्र को लागू करेगी।

अगले दो वर्षों के लिए MPLADS का गैर-संचालन मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल का नेतृत्व किया जिसने 2020-21 से 2021-22 तक अगले दो वर्षों के लिए संसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MPLADS) के सदस्यों के गैर-संचालन को मंजूरी देने का निर्णय लिया। यह निर्णय देश में COVID-19 प्रकोप का प्रबंधन करने के लिए हाथ देगा।

MPLADS के बारे में

  • कब लॉन्च – 23 दिसंबर 1993

DNC ने JNCASR द्वारा विकसित एंटीमाइक्रोबियल कोटिंग का पक्ष लिया

  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (जेएनसीएएसआर) द्वारा बनाई गई एंटी-माइक्रोबियल कोटिंग को स्वीकार कर लिया है। इसके अलावा, COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई के लिए कोटिंग के आगे के विकास के लिए एक समर्थन दें।

भारतीय रेलवे अपने 2500 डिब्बों को अलगाव इकाइयों में परिवर्तित करता है

  • कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण, भारतीय रेलवे ने COVID-19 से निपटने में राष्ट्रीय प्रयासों के पूरक के लिए अपने 2500 डिब्बों को अलगाव इकाइयों के रूप में परिवर्तित करने में सफलता प्राप्त की है।
  • पहला कदम 5000 कोचों को COVID-19 संक्रमित मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाना था। लगभग 2500 डिब्बों के रूपांतरण के कारण, संक्रमित रोगियों के लिए 40000 अलगाव बिस्तर तैयार हो गए हैं।
  • भारतीय रेलवे औसतन प्रति दिन 375 डिब्बों को परिवर्तित कर रहा है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी समाचार

नासा द्वारा चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहला मानव आधार शिविर, जल्द ही

  • नासा, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने साझा किया है कि नासा वर्तमान में अपने आर्टेमिस कार्यक्रम पर काम कर रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 2024 तक चंद्रमा पर मनुष्यों को उतारने का नासा का उद्देश्य।
  • नासा ने पहले ही 2 अप्रैल 2020 को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद को एक रिपोर्ट सौंप दी है। यह रिपोर्ट चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर आर्टेमिस बेस कैंप स्थापित करने पर इंगित करती है।

नासा एजेंसी के बारे में –

मुख्यालय: वाशिंगटन, डी.सी., संयुक्त राज्य अमेरिका
पूर्ववर्ती एजेंसी: एनएसीए (1915-1958);
संस्थापक: ड्वाइट डी। आइजनहावर
स्थापित: 29 जुलाई 1958, संयुक्त राज्य अमेरिका

Q.1 कहाँ हेडक्वार्ट्स डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) स्थित है ?

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

Q.2 CAWACH क्या है?

CAWACH एक ऐसा केंद्र है जो COVID-19 हेल्थ क्राइसिस के साथ WAR को संवर्धित करने के लिए है। CAWACH की बजट लागत 56 करोड़ रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles