HomeCurrent AffairsDaily Current affairs Hindi ( हिंदी )आज के टॉप करंट अफेयर्स 31 अक्टूबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 31 अक्टूबर 2020

Contents

आज के टॉप करंट अफेयर्स 31 अक्टूबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 31 अक्टूबर 2020: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, PrepareExams.Com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 31 अक्टूबर 2020 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स (currentgktoday) को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी |


राष्ट्रीय

एलटीसी कैश वाउचर स्कीम

  • वित्त मंत्रालय ने यात्रा रियायत (एलटीसी) नकद वाउचर योजना को जारी रखने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देना है। यह गैर-सरकारी कर्मचारियों को कर-मुक्त नकद भत्ता देने की अनुमति देगा।
  • आगामी दिवाली त्योहार के आगे उपभोक्ता खर्च बढ़ाना ही इसका उद्देश्य है |

लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) स्कीम के बारे में

  • नियोक्ता छुट्टी के लिए किसी भी स्थान पर यात्रा की लागत और उसके परिवार के सदस्यों को मुआवजा देता है। योजना के तहत केवल यात्रा लागत का भुगतान किया जाता है। मुआवजे की सीमा कर्मचारी के पदनाम के अधीन है।

भारतीय रेलवे ने मेरी सहेली पहल शुरू की

  • भारतीय रेलवे ने मेरी सहेली ’नाम से एक नई पहल शुरू की है। इसका उद्देश्य सभी क्षेत्रों में यात्रा के दौरान महिला यात्रियों की सुरक्षा पर ध्यान देना है।
  • सितंबर 2020 के महीने में, इसे दक्षिण पूर्व रेलवे में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था। इस पहल को महिला यात्रियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और अब, इसे 17 अक्टूबर 2020 तक सभी जोनों और कोंकण रेलवे को जारी रखा गया है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने महिला यात्रियों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मेरी सहेली पहल शुरू की।

मेरी सहेली पहल उद्देश्य:

  • मेरी सहेली पहल शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उन महिला यात्रियों को सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करना है जो ट्रेनों द्वारा यात्रा स्टेशन से शुरू होने वाले स्टेशन तक यात्रा कर रही हैं। यह पहल उन यात्रियों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा करेगी जो ट्रेनों से यात्रा कर रहे हैं।

राष्ट्रीय एकता दिवस 2020

  • 30 अक्टूबर 2020 को, पीएम मोदी गुजरात राज्य के केवडिया में आरोग्य कुटीर और आरोग्य वैन का उद्घाटन करने जा रहे हैं। पीएम मोदी अपने 2-दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे। यहां, वह 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय एकता दिवस का हिस्सा बनने जा रहे हैं।
  • गुजरात राज्य के सीएम विजय रूपानी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी ने गांधीनगर जाकर गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी, जिनका हाल ही में 29 अक्टूबर, 2020 को निधन हो गया है।

भारतीय सेना द्वारा इंटरनेट के लिए सुरक्षित अनुप्रयोग

  • 29 अक्टूबर 2020 को, भारतीय सेना ने अपना नया सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI) ऐप पेश किया है। यह एप्लिकेशन व्हाट्सएप, टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग एप्स के समान है।
  • यह एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए आवाज, पाठ और वीडियो कॉलिंग सेवाओं के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल सुनिश्चित करेगा।
  • भारतीय सेना ने सेवा के भीतर सुरक्षित संदेश सुनिश्चित करने के लिए अपने कर्मियों के लिए इसे डिजाइन किया है और यह सूचना रिसाव को रोकने में मदद करेगा।

मंत्रिमंडल ने इथेनॉल की खरीद के लिए तंत्र को मंजूरी दी

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के लिए तंत्र को मंजूरी दे दी है, जिसके परिणामस्वरूप वे इथेनॉल की खरीद कर सकते हैं। अब, गन्ने पर आधारित कच्चे माल से ली जाने वाली इथेनॉल दरें आगामी गन्ना सीजन के लिए बढ़ाई जाती हैं। मौसम दिसंबर 2020 और नवंबर 2021 के बीच का है। इसके साथ, इथेनॉल (सी हैवी गुड़, बी हैवी गुड़) की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है।

जनवरी 2021 में कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

  • राज्य सरकार ने जनवरी 2021 में कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (केआईएफएफ) को शेड्यूल करने का निर्णय लिया है। इससे पहले, यह 5 नवंबर 2020 को आयोजित करने की योजना बनाई गई थी। हालांकि, प्रतिष्ठित और वैश्विक फिल्म बिरादरी ने जनवरी के त्योहार को पुनर्निर्धारित करने का अनुरोध किया।

बैंकिंग

‘खाता एग्रीगेटर फ्रेमवर्क’ का उपयोग करने वाला पहला बैंक इंडसइंड बैंक

  • इंडसइंड बैंक ने भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इसके कारण, इंडसइंड बैंक देश का पहला भारतीय बैंक बन गया।
  • इंडसइंड बैंक ने यह जानकारी साझा की है कि बैंक आरबीआई के नए ‘खाता एग्रीगेटर फ्रेमवर्क‘ के अनुसार ‘वित्तीय सूचना प्रदाता’ (FIP) के रूप में लाइव है।

RBI खाता एग्रीगेटर फ्रेमवर्क क्या है –

  • खाता एग्रीगेटर फ्रेमवर्क का उद्देश्य बैंक के ग्राहकों को अपने खाते के विवरण देखने, जमा पर नज़र रखने, निवेश की योजना बनाने और एकल खिड़की पर क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाने में सक्षम बनाना है।

Click Here For Daily Current Affairs 2020 Hindi

Click Here for Daily Current Affairs Quiz 2020 Hindi

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles