आज के टॉप करंट अफेयर्स 27 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 27 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 27 सितंबर 2020: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, PrepareExams.Com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 27 सितंबर 2020 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स (currentgktoday) को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी|


राष्ट्रीय समाचार

एस जयशंकर सार्क मंत्रिपरिषद में शामिल हुए

  • 24 सितंबर 2020, विदेश मंत्रालय के मंत्री श्री एस जयशंकर SAARC मंत्रिपरिषद की बैठक में शामिल हुए। नेपाल ने बैठक की अध्यक्षता के लिए एक भूमिका निभाई और बैठक के दौरान कोविद -19 महामारी प्रयासों और मुद्दों पर चर्चा की गई। संयुक्त राष्ट्र महासभा 1997 से ऐसी अनौपचारिक बैठकों का आयोजन कर रही है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के बारे में –
राष्ट्रपति – Volkan Bozkır
मुख्यालय – न्यूयॉर्क
संस्थापक – संयुक्त राष्ट्र
स्थापित – 1945

IIT मद्रास ने मौशिक माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास ने स्वदेशी रूप से निर्मित माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया है, जिसे मौशिक कहा जाता है। मौशिक को चिप (SoC) पर एक प्रोसेसर सह सिस्टम के रूप में जाना जाता है और यह निर्देशों को निष्पादित करने में मदद करेगा और इसे विभिन्न घटकों के साथ जोड़ा जा सकता है। ।
  • मौशिक छह कंप्यूटर चिप्स की श्रृंखला में एक 3 है जिसे IIT मद्रास के शक्ति माइक्रोप्रोसेसर प्रोग्राम के एक भाग के रूप में बनाया गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने परियोजना शक्ति को एक कोष प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

अंतरराष्ट्रीय

बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने के लिए, भारत ने श्रीलंका को $ 15M की सहायता दी

  • पीएम मोदी ने श्रीलंका को 15 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। यह सहायता भारत और श्रीलंका के बीच बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने में मदद करेगी। इसके साथ, यह बौद्ध धर्म के क्षेत्र में संबंधों को भी गहरा बना देगा।

श्रीलंका के बारे में –
राजधानी – कोलंबो
मुद्रा – श्रीलंकाई रुपया
अध्यक्ष – गोतबाया राजपक्षे

भारत और डेनमार्क के बीच बौद्धिक संपदा के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

  • डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने डेनमार्क के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एक MoU बौद्धिक संपदा सहयोग के क्षेत्र से संबंधित है। 26 सितंबर 2020 को, इंडियन साइड से, डॉ। गुरुप्रसाद महापात्रा जो DPIIT में सचिव हैं और फ्रेडी स्वेन जो डेनमार्क के राजदूत हैं, ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • एमओयू का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच आईपी सहयोग को बढ़ावा देना है और यह अनुभवों से सीखने के लिए दोनों देशों के लिए अवसर पैदा करेगा।

डेनमार्क के बारे में –
राजधानी – कोपेनहेगन
मुद्रा – डेनिश क्रोन
प्रधान मंत्री – मेटे फ्रेडरिकसेन


बैंकिंग

एनसीएईआर का अनुमान है कि वित्त वर्ष 21 के लिए भारत की जीडीपी -12.6 प्रतिशत है

  • नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) ने एक अनुमान लगाया है कि भारत की जीडीपी 2020-21 (FY21) के लिए -12.6% होगी। हालांकि, उन्होंने यह भी अनुमान लगाया है कि 2021-22 (FY22) के लिए भारत की जीडीपी 7 प्रतिशत बढ़ जाएगी।

एडीबी ने राजस्थान को 2,200 करोड़ रुपये का ऋण दिया

  • एशियाई विकास बैंक (ADB) ने राजस्थान को 2200 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करने की अनुमति दी है। राजस्थान राज्य इस ऋण का उपयोग माध्यमिक शहरों में समावेशी जल आपूर्ति और स्वच्छता बुनियादी ढांचे और सेवाओं के वित्तपोषण में करेगा। परियोजना स्थानीय की संस्थागत क्षमता को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

एशियाई विकास बैंक (ADB) के बारे में –
मुख्यालय – मांडलुयांग, फिलीपींस
राष्ट्रपति – मात्सुगु असकावा
स्थापित – 19 दिसंबर 1966
उद्देश्य – आर्थिक विकास
सदस्यता – 68 देशों

IRDAI ने LIC, GIC Re और न्यू इंडिया एश्योरेंस को घरेलू रूप से महत्वपूर्ण बीमा कंपनियों के रूप में चुना

  • इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने वर्ष 2020-21 के लिए तीन बीमा कंपनियों को घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बीमाकर्ता (D-SII) चुना है: वे हैं।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम;
  • भारतीय सामान्य बीमा निगम; तथा
  • न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

घरेलू प्रणालीगत महत्वपूर्ण बीमाकर्ता (D-SII) क्या है –

  • ये ऐसी बीमा कंपनियाँ हैं जिन्हें “टू बिग टू फेल” के रूप में जाना जाता है। इन कंपनियों की विफलता भारत की अर्थव्यवस्था और बीमा क्षेत्र को प्रभावित करेगी।

रैंकिंग

विश्व जोखिम सूचकांक (WRI) 2020

  • विश्व जोखिम सूचकांक (डब्ल्यूआरआई) 2020 की रैंकिंग के अनुसार, भारत को 181 देशों में से 89 वां स्थान मिला है। विश्व जोखिम सूचकांक विभिन्न देशों और क्षेत्रों के लिए प्राकृतिक आपदा जोखिम पर प्रकाश डालता है। रिपोर्ट बताती है कि भारत को 6.62 अंक मिले। इसका मतलब है कि भारत ने ‘जलवायु वास्तविकता’ से निपटने के लिए खुद को खराब तरीके से तैयार किया है।
  • यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट फॉर एनवायरनमेंट एंड ह्यूमन सिक्योरिटी (UNU-EHS) अपनी रिपोर्ट 2011 से बुंडनिस एंटविक्लुंग हिलफ्ट और जर्मनी में यूनिवर्सिटी ऑफ स्टटगार्ट की मदद से जारी कर रहा है। पैसिफिक द्वीप के राज्य वानुआतु ने सूचकांक 2020 के अनुसार 49.74 अंकों के साथ टॉप किया है। इसका अर्थ है कि राष्ट्र में 181 देशों में सबसे अधिक आपदा जोखिम है। कतर ने अपना नाम 0.31 के साथ सबसे कम जोखिम के रूप में दर्ज किया। अगर हम महाद्वीप के देशों की बात करें तो ओशिनिया सबसे ऊपर है और इसके बाद अमेरिका, एशिया और यूरोप दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

महत्वपूर्ण दिन

परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

  • 26 वें सेप्ट का दिन 2014 से परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस दिन को परमाणु उन्मूलन दिवस के रूप में भी जाना जाता है। वर्ष 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 26 वें सितम्बर को परमाणु उन्मूलन दिवस घोषित करने का निर्णय लिया।
  • इस दिन का मुख्य उद्देश्य परमाणु हथियारों का उपयोग करके मानवता या मनुष्यों के लिए उत्पन्न खतरे के बारे में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करना है और उनके कुल उन्मूलन के लिए आवश्यक होना चाहिए।

27 सितंबर: विश्व पर्यटन दिवस

  • दुनिया भर के लोगों द्वारा 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन ने वर्ष 1970 में इस तिथि को घोषित किया था।
  • 2020 में विश्व पर्यटन दिवस (वर्ल्ड टूरिज्म डे) का विषय पर्यटन और ग्रामीण विकास” है।
  • इस दिन का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के भीतर पर्यटन की भूमिका पर लोगों में जागरूकता पैदा करना और यह साबित करना है कि यह वैश्विक सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों को कैसे प्रभावित करता है।

Click Here For Daily Current Affairs 2020 Hindi

Click Here for Daily Current Affairs Quiz 2020 Hindi

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

Q.1 परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?

26 वें सितंबर के दिन को 2014 के बाद से परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Q.2 परमाणु उन्मूलन दिवस क्यों मनाया जाता है?

परमाणु उन्मूलन दिवस का मुख्य उद्देश्य परमाणु हथियारों का उपयोग करके मानवता या मनुष्यों के लिए उत्पन्न खतरे के बारे में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करना है और उनके कुल उन्मूलन के लिए आवश्यक होना चाहिए।

Q.3 विश्व पर्यटन दिवस थीम 2020 क्या है?

2020 में विश्व पर्यटन दिवस (वर्ल्ड टूरिज्म डे) का विषय “पर्यटन और ग्रामीण विकास” है।

Q.4 किस संगठन ने विश्व जोखिम सूचकांक (WRI) 2020 जारी किया?

यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट फॉर एनवायरनमेंट एंड ह्यूमन सिक्योरिटी (यूएनयू-ईएचएस) 2011 से जर्मनी में बुंडनीस एंट्विक्लुंग हिलफ्ट और यूनिवर्सिटी ऑफ स्टटगार्ट की मदद से अपनी रिपोर्ट जारी कर रहा है।

Q.5 MOUSHIK माइक्रोप्रोसेसर क्या है?

MOUSHIK को चिप (SoC) पर एक प्रोसेसर कम सिस्टम के रूप में जाना जाता है और यह निर्देशों को निष्पादित करने में मदद करेगा और इसे विभिन्न घटकों से जोड़ा जा सकता है।

About Yashhuu

आज के टॉप करंट अफेयर्स 27 सितंबर 2020 1I love To Write Articles, I Write articles in many fields technology, news, educations, exams, gadgets reviews, coding, Apps. Facebook

Leave a Comment