आज के टॉप करंट अफेयर्स 22 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 22 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 22 सितंबर 2020: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, PrepareExams.Com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 22 सितंबर 2020 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स (currentgktoday) को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी|


राष्ट्रीय समाचार

पीएम सर्वनिधि योजना के लिए सरकार ने 600 करोड़ रुपए मंजूर किए

  • 21 सितंबर 2020 को, भारतीय सरकार ने पीएम सर्वनिधि योजना के लिए 600 करोड़ रुपये के खर्च को मंजूरी दी है।
  • आवास और शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी जी ने राज्यसभा सदस्यों के बीच यह जानकारी साझा की है। उन्होंने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर भी प्रस्तुत किया।
  • 1 जून 2020 को, हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्ट्री ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर की अम्ता निर्भय निधि योजना (PM SVANidhi) शुरू की। इसका लक्ष्य 1 वर्ष के कार्यकाल के 10,000 रुपये तक के संपार्श्विक-मुक्त कार्यशील पूंजी ऋण को बढ़ावा देना है। यह देश के लगभग 50 लाख स्ट्रीट वेंडरों को लाभ देना था।

नौ हाइवे प्रोजेक्ट्स: पीएम मोदी ने किया शिलान्यास, घर तक फाइबर प्रोजेक्ट भी किया लॉन्च

  • 21 सितंबर 2020 को, भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने नौ राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। बिहार में नौ राजमार्ग परियोजनाओं पर लगभग 14,258 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार के नौ हाईवे प्रोजेक्ट का अनावरण किया। परियोजनाओं के तहत, 350 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा और इसकी लागत रु। होगी। 4258 करोड़ रु। इन परियोजनाओं में तीन पुलों को शामिल किया गया है।
  • इसके अलावा, पीएम मोदी ने घर तक फाइबर परियोजना का भी अनावरण किया। इस परियोजना के तहत, बिहार के 45,945 गांव एक ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा के साथ एकजुट होंगे। दूरसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) की मदद से इस परियोजना को अंजाम देने जा रहा है। केंद्र अगले 1000 दिनों में छह लाख गांवों को जोड़ने की योजना बना रहा है।

बिहार के बारे में –
राज्यपाल – फागू चौहान
मुख्यमंत्री – नीतीश कुमार
राजधानी – पटना
मम्मल -गौर (मिथुन)
पक्षी – घर गौरैया
फूल – कचनार
फल – आम

कुपोषण को नियंत्रित करने के लिए, आयुष मंत्रालय ने महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

  • पोषन अभियान के तहत कुपोषण को नियंत्रित करने के लिए आयुष मंत्रालय ने महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

एमओयू उद्देश्य –

  • पोषन अभियान में आयुष को एकीकृत करने में मंत्रालयों की भूमिका होगी।
  • कुपोषण को आयुर्वेद, योग और अन्य आयुष प्रणालियों के सिद्धांतों और प्रथाओं द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। दोनों मंत्रालय हैशटैग #आयुष4आंगनवाड़ी शुरू करने जा रहे हैं। यह लोगों के बीच डिजिटल मीडिया पर गतिविधियों के बारे में जागरूकता पैदा करेगा।
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ‘डीएचएटीआरआई’ के रूप में नामित किया जाएगा – समर्पित स्वास्थ्य कार्यकर्ता को फिर से शुरू करने के लिए।

आयुष मंत्रालय के बारे में –
स्थापित: 1 नवंबर 2014
मुख्यालय: नई दिल्ली

महिला और बाल विकास मंत्रालय के बारे में –
स्थापित: 30 जनवरी 2006
मुख्यालय: नई दिल्ली

राजेश वर्मा को लॉ कमेटी के प्रमुख के रूप में एक साल का विस्तार मिला

  • कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने कंपनी लॉ कमेटी के कार्यकाल को बढ़ाने की घोषणा की है। MCA ने एक साल का कार्यकाल बढ़ाया कॉर्पोरेट मामलों के सचिव राजेश वर्मा समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवा जारी रखेंगे। वर्तमान में, समिति में 11 सदस्य हैं।

कंपनी कानून समिति की भूमिकाएँ –

  • यह सुझाव देता है ताकि राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण के कामकाज में सुधार किया जा सके।
  • कंपनी अधिनियम और सीमित देयता भागीदारी अधिनियम के कार्यान्वयन के दौरान सिफारिशें प्रदान करता है।

अंतरराष्ट्रीय

पहली बार प्रत्यक्ष कार्गो नौका सेवा

  • 21 सितंबर 2020 को, भारत और मालदीव ने दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान में मदद करने के लिए पहली बार प्रत्यक्ष कार्गो फेरी सेवा शुरू की है। लोड शिप प्रशासन मालदीव में कुलधुहुफुशी और माले बंदरगाहों के साथ तूतीकोरिन और कोचीन बंदरगाहों के भारतीय बंदरगाहों को जोड़ेगा।
  • यह गतिविधि खर्चों को कम करने और दोनों देशों के बीच माल जहाज करने में लगने वाले समय को कम करने में सहायता करेगी। भारत और मालदीव के बंदरगाहों को मिलाने के लिए शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SCI) द्वारा काम किया गया कार्गो फेरी वेसेल MCP लिंज़ का उपयोग किया जाएगा।

Click Here For Daily Current Affairs 2020 Hindi

Click Here for Daily Current Affairs Quiz 2020 Hindi

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

current affairs in Hindi today, current affairs in Hindi today, today current affairs in Hindi, daily current affairs in Hindi, current affairs in Hindi for SSC, Drishti IAS current affairs in Hindi, Drishti IAS current affairs in Hindi pdf, g k current affairs in Hindi, one liner current affairs in Hindi, UPSC current affairs in Hindi, IAS current affairs in Hindi.

About Yashhuu

आज के टॉप करंट अफेयर्स 22 सितंबर 2020 1I love To Write Articles, I Write articles in many fields technology, news, educations, exams, gadgets reviews, coding, Apps. Facebook

Leave a Comment