आज के टॉप करंट अफेयर्स 15 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 15 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 15 सितंबर 2020: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, PrepareExams.Com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 15 सितंबर 2020 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स (currentgktoday) को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी|


राष्ट्रीय

कृषि मंत्रालय, सूक्ष्म सिंचाई के तहत 100 लाख हेक्टेयर कवर करने का प्लान

  • 9 सितंबर 2020 को, कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने घोषणा की है कि कृषि मंत्रालय अगले आने वाले पांच वर्षों की अवधि में सूक्ष्म सिंचाई के तहत 100 लाख हेक्टेयर को शामिल करेगा | यह जानकारी नरेंद्र सिंह तोमर ने माइक्रो इरीगेशन के जल उपयोग क्षमता और कवरेज बढ़ाने पर एक वेबिनार के दौरान साझा की।
  • नाबार्ड और एमआईएफ कमेटी ने लगभग 3805.67 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं को शुरू करने के लिए अनुदान दिया है और इसमें MIF के तहत 12.53 लाख हेक्टेयर शामिल होंगे। PMKSY-PDMC के तहत, इस फंड को सब्सिडी के रूप में जारी किया जाना है।
  • DAC & FW पानी के उपयोग की दक्षता को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (PMKSY-PDMC) शुरू करने जा रहा है और इससे किसानों की आय के दुगना करने में मदद मिलेगी।
  • इसे देखते हुए, NABARD एक समर्पित माइक्रो इरिगेशन फंड बनाता है। यह सूक्ष्म सिंचाई कवरेज का विस्तार करने के लिए 5000 करोड़ रुपये के समर्थन की पेशकश करेगा।

राज्य

ओडिशा सरकार ने गारिमा योजना शुरू की

  • ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक जी ने गरिमा नामक एक योजना शुरू की है। इसका मुख्य उद्देश्य कोर सेनिटेशन वर्कर्स की आर्थिक सुरक्षा और सामाजिक गरिमा को आश्वस्त करना है। इस वजह से, आवास और शहरी विकास विभाग ने योजना को लागू करने के लिए तकनीकी सहायता की पेशकश करने के लिए शहरी प्रबंधन केंद्र के साथ एक समझौता किया है।
  • इसके साथ, सेनिटेशन वर्कर्स को स्वास्थ्य बीमा भी दिया जाएगा और उन्हें नियमित स्वास्थ्य जांच, आवास, शैक्षिक सहायता, गतिशीलता समर्थन और मोबाइल समर्थन आदि सुविधाएं प्राप्त होगी । लगभग 20,000 कोर स्वच्छता कार्यकर्ता और परिवार इस योजना का लाभ लेंगे।
  • राज्य आवास और शहरी विकास विभाग 114 शहरी स्थानीय निकायों (ULB) में गरिमा योजना शुरू करने जा रहा है। योजना को लागू करने के लिए शुरुआत में राज्य 50 करोड़ रुपये का फंड देगा। सफाई कर्मचारियों को काम के घंटे के रूप में प्रति दिन 6 घंटे दिए जाएंगे।

महाराष्ट्र: मेरा परिवार, मेरा उत्तरदायित्व अभियान

  • महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री) श्री उद्धव ठाकरे जी मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी ’अभियान शुरू करने जा रहे हैं। इसका उद्देश्य COVID-19 महामारी का मुकाबला करना है। अभियान COVID-19 से निपटने के लिए नागरिकों को नई जीवन शैली प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करेगा। BMC बृहन्मुंबई नगर निगम 15 सितंबर 2020 को इस अभियान को शुरू करेगा।

मेरे परिवार, मेरी जिम्मेदारी अभियान के बारे में –

  • अभियान के अनुसार, स्वयंसेवकों को बीएमसी के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियुक्त किया जाएगा और वे कोरोना वायरस के लक्षणों की जांच करने के लिए प्रत्येक परिवार तक पहुंचने का काम करेंगे। स्वयंसेवक जरूरतमंद लोगों को चिकित्सा सहायता और मार्गदर्शन भी प्रदान करेंगे।

महाराष्ट्र के बारे में –
राज्यपाल – भगत सिंह कोश्यारी
राजधानी – मुंबई
गठन – 1 मई 1960
मुख्यमंत्री – उद्धव ठाकरे

अरुण जेटली मेमोरियल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

  • 12 सितंबर 2020 को, जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा जी ने अरुण जेटली मेमोरियल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए पत्थर रखा। इसे हीरानगर, कठुआ में स्थापित किया जाएगा। मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे। अरुण जेटली मेमोरियल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देता है।
  • कॉम्प्लेक्स स्थापित करने के लिए केंद्र 58.23 करोड़ रुपये खर्च करेगा और यह राशि प्रधानमंत्री और विकास पैकेज (पीएमडीपी) से जारी की जाएगी। पीएमडीपी के तहत कॉम्प्लेक्स को 200 करोड़ रुपए मिले हैं। यह परिसर जम्मू-कश्मीर राज्य में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक अवसंरचना प्रदान करने का लक्ष्य रखेगा।

पुस्तकें और लेखक समाचार

एरा इंडिया एग्जिट तिब्बत पुस्तक का अंत

  • क्लाउड अर्पि ने एंड ऑफ ए एरा, इंडिया एक्जिट तिब्बत नाम की किताब लिखी है। पुस्तक बाजार में जल्द ही उपलब्ध होगी। पुस्तक में 1947 और 1962 के बीच भारत तिब्बत संबंध पर प्रकाश डाला गया है। यह तिब्बत में अपना सारा प्रभाव खो देने वाले भारत पर भी केंद्रित है। इसमें नेहरू मेमोरियल लाइब्रेरी के कागजात, डी-वर्गीकृत भारतीय और चीनी दस्तावेज और व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल हैं।

एरा इंडिया एग्जिट तिब्बत पुस्तक के अंत के बारे में –

  • पुस्तक का उद्देश्य पिछले वर्षों में तिब्बत में भारत की उपस्थिति को स्पष्ट करना है।
  • यह बताता है कि चीन की तिब्बत पर कब्जे की धमकी को भारत की अपनी एजेंसियों की रिपोर्ट कैसे इंगित करती है। चीन ने क्षेत्र-तिब्बत में एक सड़क का निर्माण किया है। लेकिन, भारत सड़क निर्माण के खिलाफ कोई कदम नहीं उठा सका |

बैठक समाचार

एस जयशंकर मास्को में एससीओ के विदेश मंत्रियों में शामिल हुए

  • भारत के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए हैं। इसके बाद, विदेश मंत्री डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने शंघाई सहयोग संगठन-सीएफएम (विदेश मंत्रियों की परिषद) का हिस्सा बनने के लिए 8 सितंबर और 11 सितंबर 2020 के बीच रूस का दौरा किया। एससीओ-सीएफएम की बैठक मास्को रूस में हुई थी।
  • भारत के विदेश मंत्री ने चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के साथ मुलाकात की और आरआईसी की अध्यक्षता भारत के हाथों में दी गई। 8 सितंबर 2020 को, वह तेहरान, ईरान में विजिट किया और मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ के साथ मुलाकात की। बैठक के दौरान, उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए चर्चा की। चर्चा में चाबहार बंदरगाह परियोजना भी शामिल थी।
  • यह तीसरी बार था जब भारत एससीओ-सीएफएम की बैठक में एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हुआ। जयशंकर ने चीनी समकक्ष के साथ एक बैठक की, उन्होंने 5 रोडमैप पर सहमति व्यक्त की।

किर्गिस्तान के बारे में –
राजधानी – बिश्केक
मुद्रा – किर्गिज़स्तानी सोम
राष्ट्रपति – सोरोनबाय शारिपोविच जीनबेकोव

ईरान के बारे में –
मुद्रा – ईरानी रियाल
राष्ट्रपति – हसन रूहानी


Click Here For Daily Current Affairs 2020 Hindi

Click Here for Daily Current Affairs Quiz 2020 Hindi

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

About Yashhuu

आज के टॉप करंट अफेयर्स 15 सितंबर 2020 1I love To Write Articles, I Write articles in many fields technology, news, educations, exams, gadgets reviews, coding, Apps. Facebook

Leave a Comment