HomeCurrent AffairsDaily Current affairs Hindi ( हिंदी )आज के टॉप करंट अफेयर्स 15 अगस्त 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 15 अगस्त 2020

Contents

आज के टॉप करंट अफेयर्स 15 अगस्त 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 15 अगस्त 2020: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, prepareexams.com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 15 अगस्त 2020 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी |

राष्ट्रीय समाचार

पीएम मोदी ने शुरू किया नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

  • 15 अगस्त 2020 को, पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत की है। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लाएगा। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के अनुसार, प्रत्येक नागरिक को एक विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान पत्र दिया जाएगा। इसके साथ, मिशन टेली-परामर्श और ई-फ़ार्मेसी पर केंद्रित है।
  • प्रत्येक भारतीय जो कार्ड धारण करेगा, उसके पास डॉक्टरों और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के लिए भत्ता एकमुश्त होगा। मरीज राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत दूरस्थ रूप से स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे। कार्ड का उद्देश्य गोपनीय चिकित्सा डेटा तक पहुंचने की अनुमति सुनिश्चित करना है और प्रत्येक यात्रा के लिए रोगी को दिया जाएगा। इसके अलावा, यह रोगी की गोपनीयता और रखरखाव को बनाए रखेगा।

नशा विरोधी अभियान

  • 15 अगस्त 2020 को केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि 272 जिलों में नशा विरोधी अभियान शुरू किया जा रहा है। इन 272 जिलों की पहचान “कमजोर” के रूप में की जाएगी। यह दवा-विरोधी अभियान सात महीने की अवधि के लिए प्रगति में रहेगा । अभियान का उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और स्कूलों और कॉलेजों पर ध्यान केंद्रित करना है ।

राज्य समाचार

AMRUT योजना को लागू करने के मामले में ओडिशा अव्वल

  • ओडिशा को कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (AMRUT) योजना के लिए अटल मिशन के कार्यान्वयन के मामले में पहला स्थान मिला है। सभी डेटा आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हैं। आंकड़ों के अनुसार, ओडिशा ने 85.67 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है और उसके बाद चंडीगढ़ और तेलंगाना 2 वें स्थान पर हैं और गुजरात और कर्नाटक को तीसरा स्थान दिया गया है।

AMRUT योजना क्या है?

  • जून 2015 में, पीएम नरेंद्र मोदी ने AMRUT योजना शुरू की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य एक बुनियादी ढाँचा स्थापित करना है जो शहरी के लिए पानी की आपूर्ति और मजबूत सीवेज नेटवर्क को सुनिश्चित करेगा।
  • ओडिशा के नौ (9) AMRUT शहरों ने पानी की आपूर्ति, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों के निर्माण और हरित स्थानों में सुधार के सार्वभौमिक कवरेज की दिशा में बहुत प्रयास किए हैं। नौ शहर बालासोर, भुवनेश्वर, बारीपदा, कटक, संबलपुर, राउरकेला, भद्रक, बरहामपुर और पुरी हैं।

ओडिशा के बारे में –
राजधानी – भुवनेश्वर
राज्यपाल – गणेशी लाल
मुख्यमंत्री – नवीन पटनायक
राज्य नृत्य – ओडिसी
राज्य स्तनपायी – सांभर
स्टेट बर्ड – इंडियन रोलर
राज्य पुष्प – अशोक
राज्य वृक्ष – भारतीय अंजीर का पेड़
राजकीय मिठाई – रसगोला

केरल: सोने की तस्करी की जाँच और विनियमन के लिए एक ई-वे बिल

  • केरल राज्य सरकार सोने की तस्करी को रोकने के लिए ई-वे बिल लाने जा रही है यह जानकारी वित्त मंत्री टी.एम. थॉमस इसाक द्वारा साझा की गयी । उपसमिति ने भी राज्य के भीतर ई-वे बिल पेश करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। ई-वे बिल होने वाली टैक्स चोरी पर नजर रखेगा।
  • इससे पहले, ट्रेडर्स के पास सोने को ले जाने के लिए डिलीवरी नोट होता था और डिलीवरी नोट को कानूनी रूप से वैध दस्तावेज नहीं माना जा सकता है। ई-वे बिल के अनुसार, पकडे जाने पर 3 प्रतिशत का जुर्माना लगाया जाएगा और जीएसटी अधिनियम की धारा 129 के अनुसार भी जुर्माना देना होगा।

केरल के बारे में –
राजधानी – तिरुवनंतपुरम
मुख्यमंत्री – पिनाराई विजयन
राज्यपाल – आरिफ मोहम्मद खान
राज्य स्तनपायी – भारतीय हाथी
स्टेट बर्ड – ग्रेट हॉर्नबिल
राज्य मछली – ग्रीन क्रोमाइड
राज्य तितली – पैपिलियो बुद्ध
राज्य पुष्प – कनीकोना
राज्य फल – कटहल
राजकीय वृक्ष – नारियल का पेड़

तमिलनाडु: अम्मा कोविद -19 होमकेयर योजना

  • 14 अगस्त 2020 को, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने मेडिकल किट वितरित करना शुरू कर दिया है। मेडिकल किट 2,500 प्रति किट की कीमत हैं। इन किटों का वितरण अम्मा कोविद -19 होमकेयर योजना के तहत किया जा रहा है। यह सीधे उन लोगों को मदद करेगा, जिनके COVID-19 लक्षण ग्रसित हैं और उन्हें होम क्वारंटाइन की सलाह दी जाती है।
  • किट में एक पल्स ऑक्सीमीटर, एक डिजिटल थर्मामीटर, दवा की गोलियां और विटामिन की गोलियां शामिल हैं।

महत्वपूर्ण दिन

74 वां नागा स्वतंत्रता दिवस

  • 14 अगस्त 2020 को, नागालैंड और मणिपुर के कुछ हिस्सों ने 74 वें नागा स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया। हर साल, 1947 के बाद से 14 अगस्त को दिन मनाया जाता है। लोगों ने ‘नागा राष्ट्रीय ध्वज’ फहराया, जिसे नागा संगठनों द्वारा की गई मांगों में से एक के रूप में जाना जाता है।

नागालैंड के बारे में –
गठन – 1 दिसंबर 1963
राजधानी – कोहिमा
मुख्यमंत्री – नीफिउ रियो
राज्यपाल – आरएन रवि
स्तनपायी – मिथुन
बर्ड – बेलीथ ट्रगोपैन
फूल – रोडोडेंड्रोन
वृक्ष – बुजुर्ग

74 वाँ स्वतंत्रता दिवस: 15 अगस्त

  • 15 अगस्त 2020 को, भारत अपना 74 वाँ स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और इस दिन को भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रूप में जाना जाता है। देश भर में लोग इस दिन को रंगों और कई कार्यक्रमों के साथ मनाते हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री ने भी 15 अगस्त के कार्यक्रम में जनता को संबोधित किया और पीएम मोदी ने विशेष अवसर पर तिरंगा झंडा फहराया।

खेल समाचार

इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया के साथ श्रृंखला की मेजबानी करेगा

  • इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) इस महीने ऑस्ट्रेलिया के साथ एकदिवसीय श्रृंखला की मेजबानी करने जा रहा है। मैच जैव-सुरक्षित स्थानों पर खेले जाएंगे, 14 अगस्त 2020 को, अधिकारियों ने कहा कि सरकार की मंजूरी मिलने के बाद खिलाड़ी यात्रा कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलियाई साउथेम्प्टन और ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय और तीन टी 20 आई खेलेंगे।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया T20I की तिथियां और आयोजन स्थल –
पहला टी 20 – 4 वां सेप्ट (साउथेम्प्टन)
दूसरा टी 20 – 6 वां सेप्ट (साउथेम्प्टन)
तीसरा टी 20 – 8 वां सेप्ट (साउथेम्प्टन)

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ODI की तिथियां और आयोजन स्थल-
पहला वनडे – 11 वां सेप्ट (मैनचेस्टर)
दूसरा वनडे – 13 वां सेप्ट (मैनचेस्टर)
तीसरा वनडे – 16 वां सेप्ट (मैनचेस्टर)

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के बारे में –
स्थापित – 1 जनवरी 1997
अध्यक्ष – कॉलिन ग्रेव्स
सीईओ – टॉम हैरिसन
पुरुषों के कोच – क्रिस सिल्वरवुड
महिला कोच – लिसा केटली

पुरस्कार समाचार

सलेम एसपी को सीएम का पदक

  • तमिलनाडु राज्य के पुलिस अधीक्षक एस दीपा गनीगर मुख्यमंत्री पदक से सम्मानित होने जा रहे हैं। उन्हें अच्छी सार्वजनिक सेवा के लिए मेडल दिया जायेगा इसके साथ ही उन्हें नकद पुरस्कार के रूप में 25,000 रुपये दिए जाएंगे।
  • इसके अलावा, जिला पुलिस के अन्य छह अधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा, वे एस अनंत कुमार (एसीपी), बी। पलानीमल (इंस), ए। शिवन्याग्नाम (उप-इन्स), के। मधेश (विशेष उप-इन्स), ए। । कुमार (हेड कांस्टेबल) और अनुभाग अधीक्षक रेवती।

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles