Today Top Current Affairs 14 May 2020 Hindi

Today Top Current Affairs 14 May 2020 Hindi

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/daily-current-affairs-quiz-14-may-2020-hindi/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”]Practice Today Current Affairs Quiz Hindi[/su_button]

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 14 मई 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। Today top Current Affairs 14 May 2020 Hindi हिंदी Today top Current Affairs 14 May 2020 Hindi. आज के करेंट अफेयर्स 14 मई 2020 : सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 14 May 2020 Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-14-may-2020/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”] Read in English[/su_button]

राष्ट्रीय

दिल्ली पुलिस द्वारा थर्मल कोरोना कॉम्बैट हेडगियर

  • दिल्ली पुलिस ने सामाजिक दूरी को बढ़ावा देने के लिए थर्मल कोरोना कॉम्बैट गियर (TCCH) शुरू किया। टीसीएचसी 10-15 मीटर की दूरी से बड़ी संख्या में लोगों के तापमान का पता लगाने में सक्षम होगा।

राष्ट्रीय तालाबंदी के दौरान, नेफेड दलहन और तिलहन के लिए भुगतान

NAFED
  • नेशनल COVID-19 लॉकडाउन के दौरान, नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) ने अन्य राज्यों से दाल और तिलहन की खरीद हैं। राज्य हैं: आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हरियाणा।

NAFED के बारे में –
मुख्यालय: नई दिल्ली
स्थापित: 2 अक्टूबर 1958

भागलपुर स्मार्ट सिटी COVID-19 महामारी के खिलाफ नवीन तकनीकी पहलों का उपयोग

  • भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (BSCL) ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए कई उपायों को अपनाया है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (IEC) सहित विभिन्न पहलों का उपयोग किया गया है, जिसमें जागरूकता और जागरूकता फैलाने के लिए प्रौद्योगिकी शामिल है। इस तरह की पहल शहर में COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करेगी।

नियुक्ति

CBSE के नए अध्यक्ष के रूप में मनोज आहूजा

Manoj Ahuja as new chairman of CBSE
  • ओडिशा कैडर के एक IAS अधिकारी, मनोज आहूजा को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वह अनीता करवाल की जगह लेंगे। वर्तमान में, मनोज विशेष निदेशक, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में सेवारत हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के बारे में –
मुख्यालय: नई दिल्ली
स्थापित: 1962

वी। विद्यावती भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक के रूप में

V. Vidyavathi
  • वी विद्यावती को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) का नया महानिदेशक चुना गया है। वह 1991 बैच की कर्नाटक कैडर की अधिकारी हैं। उसकी नियुक्ति 12 मई 2020 को लागू होगी।

पूर्व भारतीय मुक्केबाज अखिल कुमार को नाडा के अनुशासनात्मक पैनल में फिर से चुना गया

Akhil Kumar
  • भारत के मुक्केबाज अखिल कुमार को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल में फिर से चुना गया है। इससे पहले, उन्होंने 2017 और 2019 के बीच अनुशासन पैनल की सेवा की थी। अखिल कुमार ने राष्ट्रमंडल के दौरान मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक जीता था।
  • वर्तमान में, अखिल कुमार, एसीपी (सहायक पुलिस आयुक्त) गुरुग्राम, हरियाणा के रूप में सेवारत हैं। उन्हें सरकार की ओर से अर्जुन पुरस्कार मिला।

पुरस्कार

सानिया मिर्ज़ा पहली भारतीय जिन्होंने फेड कप हार्ट अवार्ड जीता

Sania Mirza
  • भारत की टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा को एशिया / ओशिनिया ज़ोन के लिए फेड कप हार्ट अवार्ड 2020 जीतने वाली पहली भारतीय के रूप में नई उपलब्धि मिली है। सानिया मिर्जा ने इस श्रेणी के लिए इंडोनेशिया की 16 वर्षीय प्रिस्का मैडलीन नुगरोहो को हराया और पुरस्कार जीता।

शिखर सम्मेलन

EAM S जयशंकर SCO के विदेश मंत्रियों की आभासी बैठक का हिस्सा बने

EAM S Jaishankar
  • 13 मई को, विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की आभासी बैठक में शामिल हुए। बैठक में, 8 अलग-अलग देशों के विदेश मंत्री और राजनयिक इस बैठक का हिस्सा बने।
  • बैठक का उद्देश्य COVID-19 महामारी से निपटने के लिए सहयोग पर चर्चा करना था।
  • सम्मेलन का आयोजन रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की अध्यक्षता में किया गया था।

नरेंद्र सिंह तोमर ने कीटनाशक विनिर्माण उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ बैठक बुलाई

  • टिड्डियों के हमलों को रोकने के उद्देश्य से, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कीटनाशक विनिर्माण उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक बुलाई। बैठक एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई थी।
  • इसके अलावा, बैठक का उद्देश्य तालाबंदी के बीच निर्बाध बुवाई और कटाई के संचालन को सुनिश्चित करने के उपाय खोजना था।

श्रद्धांजलियां

ग्रैमी विजेता गायक बेट्टी राइट का निधन

Betty Wright
  • प्रसिद्ध ग्रैमी विजेता आत्मा गायक, बेट्टी राइट ने अपनी अंतिम सांस ली है। बेस्सी रेजिना नॉरिस उनका असली नाम था। बेट्टी को एक (रिदम एंड ब्लूज़) गायक, गीतकार और पृष्ठभूमि गायक के रूप में जाना जाता था। उसने 23 साल की उम्र में “लव कहां है?” गीत के लिए पहला ग्रैमी पुरस्कार मिला था।

विज्ञान और तकनीक

“सुंदरम वेंटागो” को संयुक्त रूप से टीवीएस ग्रुप, सुंदरम मेड एंड आईआईटी-एम द्वारा विकसित

  • टीवीएस समूह और सुंदरम मेडिकल फाउंडेशन ने आईआईटी-मद्रास की मदद से सुंदरम वेंटागो नाम की एक कम लागत वाली, स्वचालित श्वसन सहायता उपकरण विकसित किया है। डिवाइस श्वसन मापदंडों की निगरानी और रिपोर्ट करने में सक्षम होगा। सुंदरम वेंटागो में श्वसन दर (प्रति मिनट सांस), ज्वारीय मात्रा, दाब के मापदंडों और I: E अनुपातों को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्य होते हैं।

विविध

प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में Spirulina मूंगफली चिक्की

  • सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएफटीआरआई) ने एक इम्युनिटी बूस्टर यानी स्पिरुलिना मूंगफली चिक्की विकसित की है। स्पिरुलिना मूंगफली चिक्की महामारी के दौरान प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए मदद करेगी। इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व शामिल हैं और आसानी से पचने वाले अल्गल प्रोटीन हैं।

Latest Sarkari Job Notifications @ Sarkarijobexams.Com

GK news Today top Current Affairs May 2020 Hindi. Today Top Current Affairs 14 May 2020 Hindi

Q.1 थर्मल कोरोना कॉम्बैट गियर (TCCH) क्या है?

थर्मल कोरोना कॉम्बैट गियर (टीसीएचसी) एक पहल है जो 10-15 मीटर की दूरी से बड़ी संख्या में लोगों के तापमान का पता लगाने में सक्षम होगी। TCCH को दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू किया गया है।

Q.2 SCO के विदेश मंत्रियों की आभासी बैठक का उद्देश्य क्या था?

एससीओ के विदेश मंत्रियों की आभासी बैठक का उद्देश्य COVID-19 महामारी से निपटने के लिए सहयोग पर चर्चा करना था। इसके अलावा, एस जयशंकर 13 मई 2020 को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की आभासी बैठक में शामिल हुए।

Leave a Comment