Today Top Current Affairs 04 May 2020 Hindi

Today Top Current Affairs 04 May 2020 Hindi

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/daily-current-affairs-quiz-04-may-2020-hindi/” style=”flat” background=”darkgreen” color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”] Practice daily current affairs quiz 04 May 2020 Hindi [/su_button]

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 04 मई 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। Today top Current Affairs 04 May 2020 Hindi हिंदी Today top Current Affairs 04 May 2020 Hindi. आज के करेंट अफेयर्स 04 मई 2020 : सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 04 May 2020 Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर। । हर एक गंभीर परीक्षण और साक्षात्कार के लिए, नवीनतम करंट अफेयर्स के साथ खुद को प्रस्तुत करें Todays Top Current Affairs 04 May 2020 Hindi.

[su_button url=”https://www.prepareexams.com/today-top-current-affairs-04-may-2020/” style=”flat” background=”#9b51e0″ color=”#fff” center=”yes” radius=”round” id=”usemarginforbutton”]Today Top Current Affairs 04 May 2020 English[/su_button]

राष्ट्रीय

जल शक्ति मंत्रालय ने IDEAthon योजना पेश की

  • जल शक्ति मंत्रालय ने “IDEAthon” नामक एक योजना शुरू की है जिसका शीर्षक है “भविष्य का नदी प्रबंधन”। इसका उद्देश्य यह है कि COVID-19 खतरा भविष्य के लिए नदी प्रबंधन रणनीतियों को कैसे आकार दे सकता है। इसके साथ, यह मुख्य ध्यान नदियों की पारिस्थितिकी और आर्थिक क्षमता के महत्व के बारे में जागरूकता बनाने पर है जो शहरों की मदद करने के लिए है।

COVID -19 का पता लगाने के लिए NIAB द्वारा eCovSens टूल

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल बायोटेक्नोलॉजी (NIAB) के शोधकर्ताओं ने ‘eCovSens‘ नाम से एक नया पोर्टेबल डिवाइस सफलतापूर्वक विकसित किया है। COVID-19 प्रतिजनों को निष्क्रिय करने के लिए, eCovSens को एक नैदानिक उपकरण के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
  • केवल 30 सेकंड के समय में, eCoVSens मानव लार में उपन्यास कोरोनावायरस एंटीजन को पकड़ लेगा और परिणाम दिखाएगा।

राष्ट्रीय पशु जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (NIAB) के बारे में –
स्थान – हैदराबाद, तेलंगाना
निर्देशक – डॉ। सुबीर एस। मजूमदार

भारत ने बांस संसाधनों का उपयोग करके अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की योजना

  • उत्तर पूर्वी क्षेत्र के केंद्रीय राज्य विकास मंत्री डॉ। जितेंद्र सिंह ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बांस कॉन्क्लेव के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अपने बांस संसाधनों के समर्थन से, भारत की पोस्ट-कोविड अर्थव्यवस्था को आर्थिक शक्ति के रूप में उभरने का मौका मिलेगा।

बैंकिंग और व्यापार

विश्व बैंक भारत के तटीय संसाधनों के लिए 400 मिलियन डॉलर की राशि को मंजूरी

  • विश्व बैंक (WB) भारत के लिए 400 मिलियन डॉलर की राशि देने जा रहा है। यह राशि अपने तटीय और समुद्री संसाधनों में सुधार और सुरक्षा के लिए होगी।

विश्व बैंक के बारे में –
मुख्यालय – वाशिंगटन, डी.सी.
संस्थापक – जॉन मेनार्ड कीन्स, हैरी डेक्सटर व्हाइट
राष्ट्रपति – डेविड मलपास।

RBI ने CKP सहकारी बैंक का लाइसेंस अमान्य किया

  • वित्तीय स्थिति अस्थिर होने के कारण, भारतीय रिज़र्व बैंक ने CKP सहकारी बैंक लिमिटेड के लाइसेंस को रद्द करने का फैसला किया है, इसके साथ ही, बैंक अपने जमाकर्ताओं को भुगतान करने के लिए अच्छी स्थिति नहीं है।

भारतीय रिजर्व बैंक के बारे में –
बैंक दर – 4.40%
भंडार पर ब्याज – 3.75%
मुख्यालय – मुंबई
स्थापित – 1 अप्रैल 1935, कोलकाता
राज्यपाल – शक्तिकांता दास.

Latest Sarkari Job Notifications @ Sarkarijobexams.

पुरस्कार

जीआई टैग कश्मीर केसर को

  • भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री ने भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग कश्मीर केसर को दिया है। जम्मू और कश्मीर संयुक्त राष्ट्र के करवा (उच्चभूमि) में कश्मीर केसर की खेती और खेती की जाती है। पुलवामा, बडगाम, किश्तवाड़ और श्रीनगर ये ऐसे क्षेत्र हैं जो मसाले पैदा करते हैं।

जम्मू और कश्मीर के बारे में –
स्थापित – 26 अक्टूबर 1947
राजधानियाँ – जम्मू (शीतकालीन), श्रीनगर (ग्रीष्म)
उपराज्यपाल – गिरीश चंद्र मुर्मू
राज्य पशु – हंगुल
स्टेट बर्ड – ब्लैक नेक्ड क्रेन
राज्य पुष्प – कमल
राज्य वृक्ष – चिनार.

श्रद्धांजलियां

जस्टिस एके त्रिपाठी का कोविद -19 के कारण 62 वर्ष की आयु में निधन

Justice AK Tripathi passed away
  • COVID-19 के कारण, लोकपाल के सदस्य न्यायमूर्ति एके त्रिपाठी ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में अपनी अंतिम सांस ली है।
  • अपने कैरियर के दौरान, उन्होंने बिहार में एक अतिरिक्त महाधिवक्ता के रूप में कार्य किया। उसके बाद, उन्होंने पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। 23 मार्च 2019 को, उन्हें लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में चुना गया।

बिजय मिश्रा का 83 वर्ष की आयु में निधन

Bijay Mishra passed away at the age of 83
  • प्रसिद्ध ओडिया नाटककार गीतकार और पटकथा लेखक बिजय मिश्रा का 83 वर्ष की आयु में लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया है।
  • उन्होंने कैरियर के दौरान ओडिशा साहित्य अकादमी और केंद्र संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार अर्जित किए थे।
  • इसके अलावा, ओडिशा राज्य फिल्म पुरस्कार 2019 के दौरान, उन्हें ओडिया फिल्म उद्योग में उनके जीवनकाल के योगदान के लिए जयदेव पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

महत्वपूर्ण दिन

कोयला खदान दिवस

  • कोयला खनिकों को सम्मान देने के लिए 4 मई का दिन कोल माइनर्स डे के रूप में मनाया जाता है। कोयला खनन सबसे कठिन पेशों में से एक है और कोयला खदानों में लोगों द्वारा काम करना बहुत कठिन है। संगठन, समुदाय इस दिन धन और जागरूकता बढ़ाते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे

  • 4 मई का दिन हर साल लोगों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य उन बलिदानों को पहचानना और सम्मान देना है जो फायर फाइटर यह सुनिश्चित करने के लिए कर रहे हैं कि उनके समुदाय और पर्यावरण यथासंभव सुरक्षित हैं।

अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस

  • हर साल, उत्साही और पेशेवर 2 मई के दिन को अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस के रूप में आम जनता के साथ मनाना पसंद करते हैं। इसका उद्देश्य लोगों के साथ अपने ज्ञान और बाहरी अंतरिक्ष के प्यार को साझा करना है।

Today top Current Affairs 04 May 2020 Hindi, check Today top Current Affairs 04 May 2020 Hindi, GK news Today top Current Affairs 04 May 2020 Hindi

Q.1 भौगोलिक संकेत (GI) टैग क्या है?

एक भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग एक प्रकार का संकेत है जो उन उत्पादों पर उपयोग किया जाता है जिनके पास एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति होती है और गुणों या प्रतिष्ठा होती है।

Q.2 अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे 2020 का उद्देश्य क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे का उद्देश्य उन्हें पहचानना और उनके बलिदानों के लिए सम्मान देना है जो फायर फाइटर यह सुनिश्चित करने के लिए कर रहे हैं कि उनके समुदाय और पर्यावरण सुरक्षित परिस्थितियों में हैं।

Q.3 कोल माइनर्स डे 2020 क्यों मनाया जाता है?

कोयला खदान दिवस 2020 उन कोयला खनिकों के सम्मान के लिए मनाया जाता है जो कठिन परिस्थितियों में काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles