आज के टॉप करंट अफेयर्स 8 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 8 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 8 सितंबर 2020: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, PrepareExams.Com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 8 सितंबर 2020 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स (currentgktoday) को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी|


राष्ट्रीय

थावरचंद गहलोत 24 × 7 टोल-फ्री मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन KIRAN शुरू किया

  • सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने 24×7 टोल-फ्री मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन “KIRAN” (1800-500-0019) की शुरुआत की है। इसका मुख्य उद्देश्य राहत की पेशकश करना है और मानसिक बीमारी वाले व्यक्तियों को अपना समर्थन प्रदान करेगा। आजकल, मानसिक बीमारी की घटनाओं में वृद्धि हो रही है। गहलोत ने हेल्पलाइन पर एक पोस्टर, विवरणिका और संसाधन पुस्तक प्रकाशित की।

प्रमुख बिंदु –

  • टोल-फ्री हेल्पलाइन 24 घंटे अपना संचालन प्रदान करेगी।
  • इस हेल्पलाइन में 8 राष्ट्रीय संस्थानों को शामिल किया गया है।
  • यह हेल्पलाइन नंबर 13 भाषाओं में शामिल करता है , जिनमें वे असमिया, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, मराठी, मलयालम, ओडिया, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, कन्नड़, बंगाली और उर्दू हैं।

राज्य समाचार

पंजाब 50000 मुफ्त कोविड-19 देखभाल किट वितरित करेगा

  • पंजाब राज्य सरकार कोविड-19 रोगियों को 50,000 मुफ्त स्वास्थ्य किट वितरित करेगी, जो अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं और जिन्हें घर में क्वारंटाइन कर दिया गया है। 7 सितंबर 2020 को मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह उनके लिए बेहतर देखभाल सुनिश्चित करेगा।
  • एक कोविड-19 देखभाल किट की कीमत 1700 रुपये है और इसमें एक ऑक्सिमीटर, एक डिजिटल थर्मामीटर और फेस मास्क शामिल हैं।
  • इसके साथ, किट में एक स्टीमर, एक हाथ सैनिटाइटर, 60 गिलोय की गोलियां, 30 विटामिन सी की गोलियां, और 4 विटामिन डी 3 की गोलियां भी शामिल हैं।

पंजाब के बारे में –
राजधानी – चंडीगढ़
मुख्यमंत्री – अमरिंदर सिंह
राज्यपाल – वी। पी। सिंह बदनोर
राज्य भाषा – पंजाबी
राज्य नृत्य – भांगड़ा, गिद्दा
राज्य स्तनपायी – ब्लैकबक
राज्य पक्षी – बाज

JK LG ने SPARROW सिस्टम शुरू किया

  • मनोज सिन्हा, जो जम्मू और कश्मीर UT के उपराज्यपाल के रूप में सेवारत हैं, ने SPARROW नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल पेश किया है। SPARROW पोर्टल जम्मू और कश्मीर प्रशासनिक सेवा अधिकारियों (JKAS) के लिए होगा। SPARROW स्मार्ट प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट रिकॉर्डिंग ऑनलाइन विंडो के लिए खड़ा है।

SPARROW प्रणाली के बारे में –

  • SPARROW प्रणाली लगभग 1289 अधिकारियों को लाभ लेने जा रही है। यह अधिक पारदर्शिता लाएगा और संक्रमण के दौरान मूल्यांकन रिपोर्ट (APR) के नुकसान को रोकेगा। इसके साथ, यह जेकेएएस अधिकारियों के प्रदर्शन मूल्यांकन को बेहतर निगरानी और समय पर पूरा करना सुनिश्चित करेगा।
  • जम्मू और कश्मीर ई-गवर्नेंस एजेंसी परियोजना को लागू करने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र और सामान्य प्रशासन विभाग से समर्थन प्राप्त करेगी।
  • स्पैरो सिस्टम के कारण, राज्य के किसी भी स्थान से और किसी भी समय एपीआर जमा किया जा सकता है।

अंतरिक्ष समाचार

चंद्रयान-3 2021 में लॉन्च करने के लिए इसरो

  • 6 सितंबर 2020 को, अंतरिक्ष मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने जानकारी साझा की कि चंद्रमा चंद्रयान -3 के लिए भारत का मिशन अगले वर्ष 2021 में शुरू होने जा रहा है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि चंद्रयान-3 में चंद्रयान-2 की तरह एक कक्षीय कक्ष नहीं होगा। इसमें एक रोवर और एक लैंडर शामिल हैं।
  • सितंबर 2019 में, इसरो ने चंद्रमा के लिए एक और मिशन की योजना बनाई क्योंकि चंद्रयान -2 को चंद्रमा पर कठिन लैंडिंग का सामना करना पड़ा था। दूसरी ओर, कोविड-19 महामारी और राष्ट्र लॉकडाउन ने इसरो की विभिन्न परियोजनाओं और मिशनों को प्रभावित किया।

चंद्रयान -3 का प्रक्षेपण:

  • चंद्रयान-3 2021 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा, जितेंद्र सिंह ने कहा। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि चंद्रयान -3 चंद्रयान -2 के मिशन को दोहराएगा और एक कक्षीय के बजाय एक रोवर और लैंडर होगा।

अपॉइंटमेंट न्यूज़

FADA के अध्यक्ष के रूप में विंकेश गुलाटी

  • ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के फेडरेशन ने विंकेश गुलाटी को अपना अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की है। वह FADA के 35 वें अध्यक्ष होंगे और वह आशीष हर्षराज काले की जगह लेने वाले हैं। विंकेश गुलाटी वर्ष 2020-22 के लिए FADA के अध्यक्ष के रूप में काम करेंगे।

विंकेश गुलाटी के बारे में जानना जरुरी है –

  • गुलाटी इलाहाबाद और फरीदाबाद के बाहर स्थित संयुक्त ऑटोमोबाइल के निदेशक के रूप में सेवारत हैं। इसके साथ, वह महिंद्रा एंड महिंद्रा और बजाज ऑटो जैसे ब्रांडों के लिए डीलरों के रूप में भी काम कर रहा है।

रक्षा समाचार

DRDO ने अग्नि हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेशन व्हीकल का परीक्षण किया

  • 7 सितंबर 2020 को, भारत ने हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन वाहन का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण सुबह 11 बजे डॉ एपीजे अब्दुल कलाम लॉन्च कॉम्प्लेक्स से ओडिशा के तट पर व्हीलर द्वीप पर किया गया।
  • हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन वाहन (HSTDV) DRDO द्वारा पूरी तरह से स्वदेशी रूप से बनाया गया है और HSTDV ने हाइपरसोनिक वायु-श्वास स्क्रैमजेट प्रौद्योगिकी के सफल प्रदर्शन को सक्षम किया है। यह परीक्षण तकनीकी की दृष्टि से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन वाहन क्या है?

  • हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन वाहन क्रूज मिसाइलों के लिए काम करता है और स्क्रैमजेट इंजनों पर काम करने में मदद करता है। यह लगभग मच 6 की गति प्राप्त करने में भी मदद करता है।

व्यापार समाचार

इन्फोसिस उत्पाद डिजाइन फर्म कैलिडोस्कोप इनोवेशन प्राप्त करता है

  • इन्फोसिस एक घोषणा करता है कि वे $ 42 मिलियन के लिए एक उत्पाद डिजाइन और विकास फर्म, कैलीडोस्कोप इनोवेशन खरीदने जा रहे हैं। कैलीडोस्कोप अमेरिका स्थित एक फर्म है। कैलीडोस्कोप इनोवेशन स्मार्ट उत्पाद बनाने के लिए चिकित्सा, उपभोक्ता और औद्योगिक बाजारों में डिजाइन और विकास प्रदान करने के लिए काम कर रहा है।
  • इसके साथ, कैलिडोस्कोप भी सूक्ष्म शल्यचिकित्सा के लिए डिजाइन बनाते हैं जो आक्रामक सर्जरी के दौरान उपयोग करने योग्य होते हैं, नेत्र चिकित्सा के लिए दवा वितरण उपकरण और उपयोगकर्ता-केंद्रित बुनाई।

इन्फोसिस के बारे में –
स्थापित – 7 जुलाई, 1981, पुणे, भारत
CEO – सलिल पारेख
संस्थापक – एन.आर. नारायण मूर्ति, नंदन नीलेकणि


शोक सन्देश

ऑस्कर विजेता चेक के निदेशक जेरी मेंजेल का निधन हो गया

  • 82 साल के चेक फिल्म निर्देशक, जिरी मेन्जेल ने अपनी आखिरी सांस ली है। 23 फरवरी 1938 को, उनका जन्म प्राग, चेकोस्लोवाकिया में हुआ था। वर्ष में, उन्होंने सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म “क्लोजली वॉचड ट्रेन” के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) अर्जित किया।

महत्वपूर्ण दिन

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2020

  • 8 सितंबर का दिन दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य व्यक्तियों, समुदायों और समाजों को साक्षरता के महत्व को चिह्नित करना है।
  • यूनेस्को ने इस दिन को 26 अक्टूबर 1966 को यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन के 14 वें सत्र के दौरान मनाने की घोषणा की। बाद में, 1967 में, इस दिन को लोगों द्वारा मनाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस: इतिहास

  • 26 अक्टूबर 1966 को, यूनेस्को ने वर्ष के 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाने का निर्णय लिया। इसका उद्देश्य दुनिया भर में अशिक्षा के मुद्दों से लड़ना था। इसके साथ ही, यह साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए एक उपकरण के रूप में भी इस्तेमाल किया गया ताकि व्यक्तियों और समुदायों को सशक्त बनाया जा सके।
  • अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस थीम 2020, COVID-19 संकट और उससे आगे की शिक्षा और शिक्षण है।

Click Here For Daily Current Affairs 2020 Hindi

Click Here for Daily Current Affairs Quiz 2020 Hindi

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

About Yashhuu

आज के टॉप करंट अफेयर्स 8 सितंबर 2020 1I love To Write Articles, I Write articles in many fields technology, news, educations, exams, gadgets reviews, coding, Apps. Facebook

Leave a Comment