Today Current Affairs 5 April 2020 in Hindi

Contents

Today Current Affairs 5 April 2020 in Hindi

प्रिय छात्र, आज के करेंट अफेयर्स 5 अप्रैल 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। Today Current Affairs 5 April 2020 in Hindi Today Current Affairs 5 April 2020 in Hindi. आज के करेंट अफेयर्स 5 अप्रैल 2020 : सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले करेंट अफेयर्स 5 अप्रैल 2020 के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर। । हर एक गंभीर परीक्षण और साक्षात्कार के लिए, नवीनतम करंट अफेयर्स के साथ खुद को प्रस्तुत करें 05 अप्रैल 2020 को

Read Current affairs in English

आज राष्ट्रीय समाचार

5 अप्रैल को बिजली मंत्रालय को स्ट्रीट लाइट बंद करने का कोई आह्वान नहीं

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए लाइट बंद करने के लिए कहा, जिसके परिणामस्वरूप Indias पावर ग्रिड पर लगभग 13 गीगावाट (GW) की बिजली लोड में कमी आएगी।

रबी फसल की कटाई को सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार कदम उठा रही है

  • रबी फसल की कटाई और गर्मियों की फसल की बुवाई सुनिश्चित करने के लिए केंद्र कई कदम उठा रहा है।
  • इसके लिए कृषि सहकारिता विभाग और किसान कल्याण विभाग ने सभी राज्यों और बीमा कंपनियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की, जिसमें रबी फसलों के लिए स्टेटस और कटिंग एक्सपीरिएंस, सीसीई के भुगतान की समीक्षा की।
  • स्मार्ट सैंपलिंग तकनीक के इस कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप भारतीय किसानों को लॉकडाउन के दौरान किसी भी प्रतिकूल गिरावट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

भारतीय रेलवे सेवाओं की बहाली के लिए तैयारी करने के लिए एक बहाली योजना जारी करता है

  • भारतीय रेलवे ने कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण अपनी यात्री ट्रेनों के 21 दिनों के निलंबन के बाद 15 अप्रैल से अपनी सभी सेवाओं को जारी रखने की तैयारी शुरू कर दी है।
  • सभी रेलवे कर्मचारी जैसे कि रनिंग स्टाफ, टीटीई, सुरक्षाकर्मी और अन्य अधिकारी 15 अप्रैल से काम पर वापस जाने के लिए तैयार होंगे।
  • कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए भारत एडीबी, एआईआईबी से छह बिलियन डॉलर का ऋण चाहता है
    भारत कोरोनोवायरस प्रकोप से निपटने के अपने प्रयासों को और अधिक करने के लिए एशियाई विकास बैंक जैसे बहुपक्षीय संस्थानों से $ 6 बिलियन के ऋण प्राप्त करने की तलाश में है।

COVID-19 पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सशक्त समूहों की संयुक्त बैठक की

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सशक्त समूहों की एक संयुक्त बैठक का हिस्सा बने। बैठक का उद्देश्य भारत में COVID-19 प्रतिक्रिया गतिविधियों के कार्यान्वयन की योजना और सुनिश्चित करना है।
  • उन्होंने उदाहरण के लिए भारत में अस्पतालों की उपलब्धता, अलगाव और संगरोध सुविधाओं के साथ-साथ रोग की निगरानी, ​​COVID-19 के परीक्षण और कोरोनावायरस से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण देखभाल प्रशिक्षण जैसे कारकों की भी समीक्षा की।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने सीधे कहा कि सीओवीआईडी ​​-19 के खिलाफ उपयोग करने के लिए सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों का पर्याप्त उत्पादन, खरीद और उपलब्धता सुनिश्चित करें।

आज की अंतर्राष्ट्रीय खबर

विश्व खाद्य कार्यक्रम COVID-19 वैश्विक खाद्य आपूर्ति श्रृंखला पर बहुत कम प्रभाव डालता है

  • विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण वैश्विक खाद्य आपूर्ति श्रृंखला पर कम प्रभाव के बारे में बताया। हालांकि, अगर प्रमुख खाद्य आयातक चिंतित हो जाते हैं तो यह और खराब हो जाएगा।

खेल

फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप स्थगित

  • 05 अप्रैल 2020 करंट अफेयर्स: फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप को कोरोनावायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है। विश्व कप 2 से 21 नवंबर तक भारत में खेला जाना था।
  • फीफा-कन्फेडरेशन वर्किंग ग्रुप ने अपनी पहली बैठक में यह निर्णय लिया। इसके अलावा, कार्य समूह ने फीफा अंडर -20 महिला विश्व कप को भी स्थगित कर दिया, जिसे अगस्त और सितंबर के बीच पनामा और कोस्टा रिका में आयोजित किया जाना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles