Home Current Affairs Daily Current affairs Hindi ( हिंदी ) आज के टॉप करंट अफेयर्स 30 जनवरी 2021

आज के टॉप करंट अफेयर्स 30 जनवरी 2021

आज के टॉप करंट अफेयर्स 30 जनवरी 2021

आज के टॉप करंट अफेयर्स 30 जनवरी 2021: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, PrepareExams.Com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 30 जनवरी के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स (currentgktoday) को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी


अंतरराष्ट्रीय

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोन ने दिया इस्तीफा

इटली के प्रधानमंत्री जूसेपे कोंते ने कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए अपनी गठबंधन सरकार से बहुमत का समर्थन खोने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है ।

बहुमत की कमी सरकारी कामकाज को सीमित कर देगी ।

जूज़ेपे कोंते ने 26 जनवरी 2021 को राष्ट्रपति सर्जियो मतरारेला को अपना इस्तीफा दिया ।

हालांकि, Conte अपनी सरकार को तब तक चलाते रहेंगे जब तक कि नई सरकार की शपथ नहीं ली जाती ।

जूज़ेपे कोंते 1 जून 2018 से इटली के प्रधानमंत्री के रूप में सेवा रत हैं।

बीमा

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने किसानों के लिए ‘कृषि सखा’ ऐप लॉन्च किया

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने किसानों की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के माध्यम से सर्वोत्तम कृषि पद्धतियों को अपनाने और उत्पादकता बढ़ाने में किसानों की मदद करने के लिए कृषि सखा नामक एक नया ऐप लॉन्च किया है ।

‘कृषि सखा’ की खास बातें

भारती एक्का ‘कृषि सखा’ का उद्देश्य भारतीय किसानों को उनकी खेती की आवश्यकताओं से संबंधित अनुकूलित जानकारी के माध्यम से सूचित निर्णय लेने में मदद करना है।

ऐप में खेती के वैज्ञानिक तरीके, फसल की खेती, बुवाई या किसी प्रमुख फसलों की कटाई के बारे में प्रासंगिक जानकारी साझा की गई है ।

यह सभी फसल बीमा से संबंधित आवश्यकताओं के लिए एक बंद दुकान है ।

यह किसानों को विशेषज्ञों द्वारा फसल सलाह के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के अभिनव और अनुरूप समाधान प्रदान करता है ताकि उन्हें अपनी अमूल्य फसलों की रक्षा करने और समग्र कृषि उत्पादकता में वृद्धि करने में मदद मिल सके ।

यह किसानों को मौसम पूर्वानुमान, बाजार और फसल की कीमतों और बीमा और कृषि से संबंधित सरकारी योजनाओं के बारे में मार्गदर्शन करता है ।

राष्ट्रीय

केंद्र ने ‘स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम’ को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने 29 जनवरी, 2021 को स्टार्ट-अप इंडिया सीड फंड स्कीम (एसआईएसएफएस) को मंजूरी दी है, जिसका उद्देश्य उत्पाद परीक्षणों, बाजार-प्रवेश, अवधारणा के प्रमाण, प्रोटोटाइप विकास और व्यावसायीकरण के लिए स्टार्ट-अप्स को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

कुल कॉर्पस: 945 करोड़ रुपये

वैधता: पांच साल (2021-25) । यह योजना 1 अप्रैल, 2021 से चालू हो जाएगी।

इस योजना को उद्योग एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डायट) को बढ़ावा देने के लिए लागू किया जाएगा।

इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि का वितरण देशभर के चयनित इनक्यूबेटर के माध्यम से किया जाएगा।

स्टार्टअप को सिर्फ एक बार बीज का सपोर्ट मिलेगा।

साझा व्‍यापार

प्रकाश जावड़ेकर ने 2021 को पर्यावरण के भारत-फ्रांस वर्ष के रूप में लॉन्च किया

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 28 जनवरी 2021 को नई दिल्ली में फ्रांस की पारिस्थितिक संक्रमण मंत्री बारबरा पोम्पिली के साथ पर्यावरण के भारत-फ्रांसीसी वर्ष की शुरुआत की ।

पर्यावरण का भारत-फ्रांसीसी वर्ष पर्यावरण, जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन और अन्य संबद्ध क्षेत्रों पर भारत-फ्रांसीसी साझेदारी है जो पूरे 2021 में शुरू की जाएगी

इस साझेदारी का मूल उद्देश्य सतत विकास में भारत-फ्रांस सहयोग को मजबूत करना, वैश्विक पर्यावरण संरक्षण के पक्ष में कार्यों की प्रभावशीलता को बढ़ाना और उन्हें अधिक दृश्यता देना है ।

पर्यावरण का भारत-फ्रांस वर्ष 2021-2022 की अवधि में लागू किया जाएगा।

यह पांच मुख्य विषयों पर आधारित होगा: पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता संरक्षण, टिकाऊ शहरी विकास, और नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता का विकास ।

सम्‍मेलन

भारत-जापान अधिनियम ईस्ट फोरम की 5वीं संयुक्त बैठक

भारत-जापान एक्ट ईस्ट फोरम (एईएफ) की पांचवीं संयुक्त बैठक 28 जनवरी 2021 को नई दिल्ली में हुई थी।

बैठक की सह-अध्यक्षता विदेश सचिव श्री हर्षवर्धन श्रंगला और भारत में जापान की राजदूत सुजुकी सातोशी ने की।

एईएफ की स्थापना 2017 में भारत की “एक्ट ईस्ट पॉलिसी” के तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र में भारत-जापान सहयोग के लिए एक मंच प्रदान करने और “स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत” के लिए जापान के दृष्टिकोण के लिए की गई थी।

पांचवीं बैठक के दौरान एईएफ ने कनेक्टिविटी, पनबिजली, सतत विकास, जल संसाधनों के दोहन और कौशल विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में चल रही परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की ।

उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल, कृषि उद्योगों और एसएमई, बांस मूल्य श्रृंखला विकास, स्मार्ट सिटी, पर्यटन और लोगों के बीच आदान-प्रदान जैसे नए क्षेत्रों में सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया ।

महत्वपूर्ण दिन

विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस: 30 जनवरी

विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस 30 जनवरी दुनिया के एनटीडी के नियंत्रण की दिशा में की गई उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए 30 जनवरी, 2021 को दूसरा विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस (विश्व एनटीडी दिवस) मनाया जा रहा है।

2021 विषय चेहरा NTDs है: उपेक्षा समाप्त

पहला विश्व एनटीडी दिवस 30 जनवरी 2020 को आयोजित किया गया था

उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोगों (एनटीडी) में कई तरह की स्थितियां शामिल हैं जो लोगों को अंधा, विरूपित या यहां तक कि अक्षम कर सकती हैं।

वर्तमान में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) एनटीडी के रूप में 20 प्रमुख स्थितियों की पहचान करता है ।

Click Here For Daily Current Affairs 2021 Hindi

Click Here for Daily Current Affairs Quiz 2021 Hindi

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

- Advertisment -

Latest Articles