HomeCurrent AffairsDaily Current affairs Hindi ( हिंदी )आज के टॉप करंट अफेयर्स 18 अगस्त 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 18 अगस्त 2020

Contents

आज के टॉप करंट अफेयर्स 18 अगस्त 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 18 अगस्त 2020: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, prepareexams.com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 18 अगस्त 2020 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी |

राष्ट्रीय समाचार

जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने “स्वास्थ” और “ALEKH” की शुरुआत की

  • MTA (जनजातीय मामलों का मंत्रालय) ने स्वास्थ्य और पोषण पोर्टल शुरुआत की है जिसका नाम “स्वास्थ” है और इसके साथ ही स्वास्थ्य और पोषण पर एक ई-न्यूज़लेटर जिसे “आलेख ” नाम से शुरुआत की है। इसके अलावा, मंत्रालय ने राष्ट्रीय प्रवासी पोर्टल और राष्ट्रीय जनजातीय फैलोशिप पोर्टल खोलने की घोषणा भी की।
  • स्वास्थ ई-पोर्टल नागरिकों को एक ही मंच पर स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा। हालांकि, “आलेख ” पोर्टल स्वास्थ्य और पोषण पर एक त्रैमासिक ई-न्यूज़लेटर प्रदान करने में जारी करेगा।

राज्य समाचार

छत्तीसगढ़: पढई तुहार पारा योजना

  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार स्कूली छात्रों के लिए छात्र-केंद्रित योजना शुरू करने जा रही है जिसका नाम “पढाई तुहार पारा” है। इससे स्कूली छात्रों को पढ़ाई शुरू करने में मदद मिलेगी और स्थानीय समुदाय और गाँव उनकी मदद के लिए आगे आएंगे। सरकार ने कक्षाओं के निलंबन के मद्देनजर इस योजना को शुरू करने की योजना बनाई है।

अन्य तीन और योजनाएँ लांच –

  1. बोलतु के बोल स्कीम – यह योजना उन छात्रों को अध्ययन सामग्री प्रदान करेगी जो दूरस्थ क्षेत्रों में रह रहे हैं और उनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है। यह योजना एक ब्लूटूथ-आधारित कार्यक्रम है।
  2. मुख्मंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना – यह राज्य के नागरिकों को उनके घर पर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगी। इसके अलावा, 14 नगर निगमों में 70 मोबाइल मेडिकल इकाइयां चल रही हैं।
  3. राधाबाई डायग्नोस्टिक सेंटर योजना – यह पैथोलॉजी और अन्य जैसी परीक्षण सुविधाएं प्रदान करेगी। लोगों को रियायती दरों पर परीक्षण सुविधाएं मिलेंगी।

अपॉइंटमेंट न्यूज़

हरभजन सिंह eBikeGO के ब्रांड एंबेसडर के रूप में

  • eBikeGO (ई-मोबिलिटी स्टार्ट-अप) ने भारतीय ऑफ स्पिनर क्रिकेटर हरभजन सिंह को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है। हरभजन सिंह eBikeGO कंपनी को अपग्रेड करने के लिए सेवा में रहेंगे और कंपनी की वेबसाइट और पूरे मीडिया के होने वाले सभी अभियानों में मौजूद रहेंगे।
  • हाल ही में, कंपनी ने सरकार की एक नई इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) पॉलिसी के साथ जुड़ाव किया है। नई नीति के अनुसार, कंपनी बड़े पैमाने पर बिजली की गतिशीलता का निर्माण कर जा रही है। इसके साथ ही, eBikeGO का लक्ष्य 2022 के अंत तक 10 प्रतिशत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट शेयर प्राप्त करना से है।

राकेश अस्थाना बीएसएफ के डीजी के रूप में

  • केंद्र ने राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के नए महानिदेशक के रूप में नामित करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में, डीजी इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के प्रमुख एस एस देसवाल मार्च महीने से बीएसएफ के अतिरिक्त प्रभार में कार्यरत हैं।
  • वर्तमान में, राकेश अस्थाना, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) के प्रमुख के रूप में सेवारत हैं। वह जल्द ही महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण करने जा रहे हैं और सीमा सुरक्षा बल की तैनाती देखेंगे। भारत 2,280 किलोमीटर लंबी सीमा तक पाकिस्तान के साथ जुड़ा हुआ है।

राकेश अस्थाना कौन हैं?

  • राकेश अस्थाना का जन्म 1961 में हुआ था। वह गुजरात कैडर से 1984 बैच के एक आईपीएस अधिकारी हैं। इससे पहले, उन्होंने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में विशेष निदेशक के रूप में भी कार्य किया है।

बीएसएफ के बारे में –
आदर्श वाक्य – जीवन निर्वाह कर्म (कर्तव्य मृत्यु तक)
मुख्यालय – नई दिल्ली
संस्थापक – खुसरो फरमुराज रुस्तमजी
स्थापित – 1 दिसंबर 1965
मंत्री – अमित शाह

सीबीआई के बारे में –
मुख्यालय – नई दिल्ली
अपराध शाखा के कार्यकारी – ऋषि कुमार शुक्ला
संस्थापक – भारत सरकार
स्थापित – 1963

मेघालय के राज्यपाल के रूप में सत्य पाल मलिक

  • 18 अगस्त 2020 को, गोवा राज्य के राज्यपाल श्री सत्य पाल मलिक को मेघालय के नए राज्यपाल के रूप में चुना गया है। उनकी नियुक्ति की घोषणा राष्ट्रपति भवन द्वारा की गई थी। इसके अलावा, भगत सिंह कोश्यारी जो महाराष्ट्र राज्य के राज्यपाल हैं, उन्हें गोवा का अतिरिक्त प्रभार प्रदान किया गया है।
  • इससे पहले, मलिक जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल के रूप में कार्य कर रहे थे। बाद में, भारतीय सरकार ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को समाप्त कर दिया। मलिक मेघालय में तथागत रॉय की जगह लेने जा रहे हैं।

कनाडा के वित्त मंत्री बिल मॉरन्यू ने पद से दिया इस्तीफा

  • 17 अगस्त 2020 को, कनाडा के वित्त मंत्री श्री बिल मॉरन्यू ने ट्रूडो के साथ चल रहे घर्षण और दान घोटाले के बीच अपने पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। मोर्नेयू ने कहा कि वह फिर से संसद के लिए नहीं जाने वाले है और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के अगले महासचिव के रूप में बनने का फैसला किया है।

खेल समाचार

एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2021 तक स्थगित

  • 18 अगस्त 2020 को, COVID-19 बीमारी के कारण एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप रद्द कर दी गई है और इसे अगले वर्ष 2021 में आयोजित किया जाएगा। जे कोवली (राष्ट्रीय महासंघ के महासचिव) ने यह जानकारी साझा की। एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप भारत में आयोजित की जानी थी। वर्तमान में चल रही कोरोनावायरस रोग के कारण, एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2021 तक स्थगित हो गई।

शोक सन्देश

कार्डियक अरेस्ट के कारण शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का निधन

  • भारत के शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का 90 वर्ष की आयु में हृदय गति रुकने से अमेरिका के न्यू जर्सी में निधन हो गया है। 1930 में पंडित का जन्म हरियाणा राज्य में हुआ था। उन्होंने अपने करियर में कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया था। जब वे 14 साल के थे, तो उन्होंने एक गायक के रूप में प्रशिक्षण शुरू किया, उसने 22 साल की उम्र में नेपाल में गायक के रूप में अपना पहला संगीत कार्यक्रम भी किया। उन्होंने एक प्रदर्शनकारी कलाकार के रूप में कई वर्षों तक रेडियो पर भी काम किया था।

अंग विफलता के कारण निशिकांत कामत का निधन

  • अभिनेता और निर्देशक निशिकांत कामत का हैदराबाद के एआईजी अस्पताल में 50 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह लम्बे समय से लीवर सिरोसिस से पीड़ित थे । 31 जुलाई 2020 को, उन्हें बुखार और अत्यधिक थकान के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वर्ष 2005 में, उन्होंने अपने निर्देशन की शुरुआत डोम्बिवली फास्ट नामक एक मराठी फिल्म से की। डोंबिवली फास्ट मूवी ने मराठी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार अर्जित किया।
  • निशिकांत कामत फोर्स, द्रिशम और मदारी जैसी फिल्मों में भी काम कर चुके है । वर्ष 2004 में, उन्होंने हिंदी फिल्म हवे अने दे से करियर की शुरुआत की। 2008 में, उन्होंने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म मुंबई मेरी जान में अभिनय किया। उन्होंने वेब श्रृंखला द फाइनल कॉल और रंगबाज़ फ़िरसे के रचनात्मक निर्माता के रूप में काम किया है।

तृणमूल कांग्रेस के विधायक समरेश दास का 76 वर्ष की आयु में निधन

  • 17 अगस्त 2020 को, तृणमूल के कांग्रेस विधायक श्री समरेश दास (76) की कोलकाता में COVID-19 बीमारी के कारण मृत्यु हो गई। वह पुरवा मेदिनीपुर जिले (पश्चिम बंगाल) में एगरा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। वह तीन बार विधायक बने। उनसे पहले, COVID -19 संक्रमण के कारण तमोनाश घोष की मृत्यु हो गई थी। तमोनाश तीन बार तृणमूल कांग्रेस के विधायक थे।

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles