HomeCurrent AffairsDaily Current affairs Hindi ( हिंदी )आज के टॉप करंट अफेयर्स 17 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 17 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 17 सितंबर 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 17 सितंबर 2020: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, PrepareExams.Com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 17 सितंबर 2020 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स (currentgktoday) को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी|


राष्ट्रीय

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम शुरू किया

  • 17 सितंबर 2020 को, केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) शुरू किया है। कार्यक्रम एक दीर्घकालिक, समयबद्ध, राष्ट्रीय स्तर की रणनीति का पालन करेगा। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत में बढ़ रही वायु प्रदूषण की समस्या को पकड़ना है। केंद्र भी वर्ष 2024 तक पार्टिकुलेट मैटर सांद्रता में 20-30 प्रतिशत संकुचन का लक्ष्य प्राप्त करना चाहता है।

महत्वपूर्ण बिंदु –

  • नवीनतम डेटा ऑन एयर क्वालिटी के अनुसार, एनसीएपी के तहत 122 शहरों की पहचान की गई है। डेटा 2014 और 2018 के बीच का है।
  • NCAP के पास नेटवर्क की निगरानी करने के लिए एक उचित योजना होगी और वाहनों / औद्योगिक उत्सर्जन में कमी आएगी और यह सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने में मदद करेगी।
  • राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (SPCB) शहरों में वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए काम करता है और अद्यतन परिणाम जारी करता है।

संसद ने आयुर्वेद विधेयक में शिक्षण और अनुसंधान संस्थान को मंजूरी दी

  • 16 सितम्बर 2020 को, आयुर्वेद विधेयक में शिक्षण और अनुसंधान संस्थान को लागू करने के लिए राज्य सभा ने अपनी स्वीकृति दे दी है। न्यू बिल के अनुसार, आयुर्वेद (ITRA) में शिक्षण और अनुसंधान संस्थान, जामनगर, गुजरात में बनाया जाएगा। इसके साथ, विधेयक संस्थान को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान (INI) का दर्जा भी प्रदान करेगा। इससे पहले, 19 मार्च 2020 को लोकसभा द्वारा विधेयक को मंजूरी दे दी गई थी।

महत्वपूर्ण बिंदु –

आयुर्वेद के संयोजन के लिए ITRA की स्थापना की जाएगी। अन्य संस्थान गुजरात में स्थापित किए जाएंगे। वो हैं;

  • (a) आयुर्वेद में स्नातकोत्तर शिक्षण और अनुसंधान संस्थान
  • (b) श्री गुलाबकुंवरबा आयुर्वेद महाविद्यालय
  • (c) आयुर्वेदिक औषधि विज्ञान संस्थान
  • (d) महर्षि पतंजलि इंस्टीट्यूट फॉर योगा नेचुरोपैथी एजुकेशन एंड रिसर्च।

अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत जिबूती आचार संहिता के पर्यवेक्षक के रूप में

  • जिबूती आचार संहिता / जेद्दा संशोधन (DCOC / JA) बैठक के बाद, भारत जिबूती आचार संहिता का हिस्सा बन गया है। इसे जेद्दा संशोधन के रूप में जाना जाता है। बैठक 26 अगस्त 2020 को हुई। जिबूती आचार संहिता / जेद्दा संशोधन (DCOC / JA) एक समूह के रूप में जाना जाता है जो समुद्री मामलों से संबंधित है। समूह में 18 सदस्य राज्य हैं और जो अदन की खाड़ी, लाल सागर, अफ्रीका के पूर्वी तट और हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में द्वीप देशों से जुड़े हैं।
  • यूके, यूएसए, नॉर्वे और जापान DCOC / JA के लिए पर्यवेक्षक के रूप में कार्य कर रहे हैं। अब, भारत भी DCOC / JA में शामिल हो गया है। DCOC / JA का उद्देश्य IOR में बेहतर समुद्री सुरक्षा के लिए समन्वय और सहयोग करना है।

बैठक समाचार

AFMC द्वारा इम्पैक्ट 2020 का आयोजन

  • सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज (AFMC) ने 16 सितंबर और 18 सितंबर 2020 के बीच इम्पैक्ट 2020 का आयोजन किया है। इम्पैक्ट 2020 एक ऑनलाइन सम्मेलन सह कार्यशाला है। मेडिकल जर्नल आर्म्ड फोर्सेज इंडिया (MJAFI) ने इम्पैक्ट 2020 को 76 वें प्रकाशन वॉल्यूम के रूप में होस्ट करने के लिए सभी तरह की व्यवस्था की।
  • घटना तीन दिनों की अवधि के लिए चलेगी और लेखकों, संपादकों और समीक्षकों के लिए संकाय को उजागर करेगी। वे चिकित्सा प्रकाशन में समकालीन मुद्दों पर सत्र में भाग लेने में सक्षम होंगे। इम्पैक्ट 2020 में बायोस्टैटिस्टिक्स, मेडिकल राइटिंग, पीयर रिव्यू, रिसर्च में एथिक्स और इसी तरह सेशन को कवर किया जाएगा।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी समाचार

खगोलशास्त्री बादलों के जीवन के संकेत मिले

  • हाल ही में, खगोलविदों ने शुक्र के वातावरण में जीवन का एक संभावित संकेत खोजा है। दो दूरबीनों में फॉस्फीन के रासायनिक हस्ताक्षर के संकेत मिले हैं। विचित्र रोगाणुओं की संभावना है जो शुक्र के बादलों के रहने का कारण हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने फॉस्फीन की पहचान करने के लिए जेम्स क्लर्क मैक्सवेल टेलीस्कोप (JCMT) का इस्तेमाल किया है। JCM टेलीस्कोप हवाई में स्थित है। बाद में, उन्होंने चिली में अटाकामा लार्ज मिलीमीटर / सबमिलिमीटर एरे (ALMA) का उपयोग किया।

रैंकिंग समाचार

विश्व बैंक का मानव पूंजी सूचकांक 2020

  • विश्व बैंक की वार्षिक मानव पूंजी 2020 के सूचकांक के अनुसार, भारत को 174 देशों में से 116 वां स्थान मिला है। पिछले वर्ष में, भारत 115 वें स्थान पर था। सूचकांक में राष्ट्रों में मानव पूंजी के प्रमुख घटक शामिल हैं। 2018 वर्ष की तुलना में भारत का स्कोर 0.44 से 0.49 हो गया है। विश्व बैंक ने मानव पूंजी सूचकांक पर रिपोर्ट प्रकाशित की है।
  • द ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स 2020 ने मार्च 2020 तक दुनिया के 174 देशों के स्वास्थ्य और शिक्षा के आंकड़ों का उल्लेख किया है। यह सूचकांक दुनिया की लगभग 98 प्रतिशत आबादी को शामिल करता है। अधिकांश देशों ने बच्चों की मानव पूंजी के संदर्भ में प्रगति हासिल की। सूचकांक में कहा गया है कि प्रेषण में एक बड़ी गिरावट के रूप में देखा गया है और कुल आय में 11 या 12 प्रतिशत की कमी आ रही है।

महत्वपूर्ण दिन

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2020

  • दुनिया भर में हर साल 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य रोगी सुरक्षा के लिए जागरूकता पैदा करना है और लोगों को स्वास्थ्य सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए प्रेरित करना है।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस थीम 2020 –

  • स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुरक्षा: रोगी सुरक्षा के लिए एक प्राथमिकता।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का उद्देश्य –

  • वैश्विक स्तर पर जागरूकता पैदा करें और स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डालें।
  • स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और रोगियों की सुरक्षा हासिल करने के लिए बहुविध रणनीति को मंजूरी।
  • स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के लिए तत्काल और स्थायी कार्यों का कार्यान्वयन।
  • स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को मान्यता प्रदान करें।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का इतिहास –

  • 25 मई 2019 को, WH (वर्ल्ड हेल्थ) असेंबली ने 72 वीं विधानसभा पर रोगी सुरक्षा पर वैश्विक कार्रवाई ’नाम के एक प्रस्ताव को अपनाने का फैसला किया और 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाने का निर्णय लिया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO):
स्थापित: 48 अप्रैल 1948
मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड
हेड पर्सन: टेड्रोस अदनोम


Click Here For Daily Current Affairs 2020 Hindi

Click Here for Daily Current Affairs Quiz 2020 Hindi

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement

Latest Articles