आज के टॉप करंट अफेयर्स 17 अगस्त 2020

Contents

आज के टॉप करंट अफेयर्स 17 अगस्त 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 17 अगस्त 2020: प्रिय छात्र, हैलो दोस्तों, prepareexams.com में आप सभी का स्वागत है। हम आपके लिए 17 अगस्त 2020 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को लेकर आये है आज का करंट अफेयर्स सेक्शन से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी |

राष्ट्रीय समाचार

पीएम मोदी द्वारा वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड पहल

  • भारतीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने “वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड” (OSOWOG) योजना की घोषणा की है। OSOWOG के अनुसार, दुनिया भर में सौर ऊर्जा की आपूर्ति के लिए एक ट्रांस-नेशनल बिजली ग्रिड स्थापित किया जाएगा।
  • नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) 140 देशों को एक आम ग्रिड के माध्यम से जोड़ने की योजना बना रहा है जो सौर ऊर्जा को स्थानांतरित करने में मदद करेगा। इसके पीछे मुख्य दृष्टि “सूर्य कभी नहीं सेट करता है” है।

वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड चरण –

यह योजना तीन चरणों में संचालित की जाएगी।

चरण 1: भारतीय ग्रिड मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्व एशियाई ग्रिड के साथ एक संबंध बनाएगा।
चरण 2: अफ्रीकी क्षेत्र के देशों से जुड़ते हैं
चरण 3: वैश्विक स्तर पर परस्पर संबंध।

बैंकिंग समाचार

पीएनबी द्वारा डिजिटल अपनाएं अभियान

  • ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग चैनलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, पंजाब नेशनल बैंक ने डिजिटल अपनाएं अभियान शुरू किया है। पीएनबी बैंक के प्रबंध निदेशक एस एस मल्लिकार्जुन राव ने अभियान शुरू किया है। यह अभियान अगले साल 31 मार्च 2021 तक चलेगा। इसका मुख्य उद्देश्य ग्राहकों द्वारा डिजिटल चैनलों का उपयोग करना और कुछ पैसे दान करके PM CARES फंड का हिस्सा बनना है।

‘डिजिटल अपनाएं अभियान –

  • PNB अपने कदम PM CARES फंड की ओर बढ़ाने जा रहा है और PNB प्रत्येक ग्राहक के पहली वित्तीय लेनदेन की ओर से ऐसा करेगा जो अपने RuPay डेबिट कार्ड को सक्रिय करना है। इसके अलावा, PNB ने बैंकिंग सेवाओं को सार्वभौमिक रूप से सभी के लिए सुलभ बनाया है।

पंजाब नेशनल बैंक के बारे में –
मुख्यालय – नई दिल्ली
सीईओ – एस.एस. मल्लिकार्जुन राव
एमडी – एस.एस. मल्लिकार्जुन राव
स्थापित – 19 मई 1894, लाहौर, पाकिस्तान
संस्थापक – लाला लाजपत राय, दयाल सिंह मजीठिया

एचडीएफसी बैंक द्वारा शौर्य KGC कार्ड

  • HDFC बैंक ने शौर्य KGC कार्ड पेश किया है। यह कार्ड भारतीय सशस्त्र बल के जवानों के लिए होगा। वे इसका उपयोग कृषि ऋण लेने के लिए करेंगे। शौर्य KGC कार्ड 45 लाख से अधिक भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों को लाभ देगा।

लाभ –

  • यह कार्ड 5 लाख सैन्य और अर्धसैनिक पेशेवरों को उनके परिवार की कृषि जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा। कार्ड उत्कृष्ट सुविधाओं और पेशेवरों की पेशकश कर रहा है जो अपने घरों से बहुत दूर हैं उन्हें लाभ मिलेगा।

“शौर्य KGC कार्ड” के बारे में:

  • शौर्य KGC कार्ड अल्पकालिक ऋण और दीर्घकालिक ऋण के लिए उपलब्ध होगा।
  • कार्ड एक औसत कार्ड के लिए 10 लाख रुपये का जीवन कवर और 2 लाख रुपये का कवर भी देगा।

शौर्य KGC कार्ड कैसे प्राप्त करें –

  • एचडीएफसी बैंक की शाखाओं में जाकर एचडीएफसी बैंक के ई-किसान धन ऐप का उपयोग करके ऋण के लिए आवेदन करना होगा और टोल-फ्री नंबर (1800 120 9655) पर डायल कर सकते हैं।

खेल समाचार

सुरेश रैना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर

  • भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच 2005 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था और अपने क्रिकेट के इस पड़ाव में 226 वनडे, 78 टी 20 आई और 18 टेस्ट खेले है , उनका यह करियर 13 साल से अधिक का था। उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 7,787 रन बनाए। उन्होंने इसके अलावा 167 कैच पकड़े।
  • वह भारत के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक लगाया। उन्होंने 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2011 में, उन्होंने क्वार्टर फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 34 रनों का योगदान दिया। उन्हें सर्वश्रेष्ठ टी 20 बल्लेबाजों में से एक के रूप में जाना जाता है।

लुईस हैमिल्टन ने फॉर्मूला वन स्पेनिश ग्रां प्री 2020 जीता

  • मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन का फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन ने फॉर्मूला वन स्पेनिश ग्रां प्री 2020 प्राप्त किया है। यह रेस स्पेन के बार्सिलोना-सर्किटन-डे-कैटलन में आयोजित की गई थी। इस सीज़न के दौरान यह उनकी 4 वीं जीत थी और उन्होंने 88 वीं जीत हासिल की।
  • रेड बुल नीदरलैंड के रेसर मैक्स वेरस्टैपेन को दूसरा स्थान मिला और उसके बाद वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फिनलैंड) दौड़ में तीसरे स्थान पर था।

शोक सन्देश

कोरोना के कारण क्रिकेटर चेतन चौहान का निधन

  • श्री चेतन चौहान ने हरियाणा के गुरुग्राम में 73 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांस ली है। वह COVID-19 बीमारी से पीड़ितथे । वह एक क्रिकेटर और उत्तर प्रदेश के मंत्री के रूप में भूमिका निभा रहे थे। एक क्रिकेटर के रूप में, उन्होंने भारत देश के लिए 40 टेस्ट मैचों खेले जिसमे उन्होंने 2084 रन बनाए और जिसमे 16 अर्धशतक शामिल है ।
  • इसके साथ ही, चेतन चौहान को एक वर्ष के कार्यकाल जून 2016 और जून 2017 के लिए NIFT के अध्यक्ष के रूप में चुना गया और इसके अलावा उनको दो बार उत्तर प्रदेश के अमरोहा से लोकसभा के लिए भी चुना गया। उन्होंने भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में युवा और खेल मंत्री के रूप में कार्य किया था।

Social Ours Platforms-

Stay Connected With Facebook Page

Leave a Comment