आज के टॉप करंट अफेयर्स 19 जून 2020

आज के टॉप करंट अफेयर्स 19 जून 2020

प्रिय छात्र, आज के टॉप करंट अफेयर्स 19 जून 2020 को बैंकिंग / बीमा / SSC / IPS / IAS और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए। सभी बुनियादी आंकड़ों के साथ नवीनतम करंट अफेयर्स, आज के सभी मौजूदा मामलों को जानने के लिए सबसे पहले Today Top Current Affairs 19 June Hindi के शीर्ष समाचार, प्रमुख मुद्दे, करंट न्यूज, राष्ट्रीय करंट न्यूज में महत्वपूर्ण अवसर जैसे कि स्पष्ट स्पष्टीकरण के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर।

राष्ट्रीय

भारत: औपचारिक नौकरियां 2019-20 में 28.7 प्रतिशत बढ़कर 78.58 लाख हो गईं

Formal Jobs
  • भारत में ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के पेरोल डेटा के अनुसार, औपचारिक नौकरियों को 2019-20 में 28.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 78.58 लाख का लाभ मिला है। 2018 -19 में, 61.12 लाख नौकरियां जोड़ी गईं।
  • इसके पीछे मुख्य कारण यह है: सरकार ने जीएसटी को लागू करने, फिक्स्ड इनकम कॉन्ट्रैक्ट्स के साथ-साथ पीएफ (प्रोविडेंट फंड) में बेहतर रिटर्न की अनुमति देने वाली नीतियों में सुधार किया, जिसके परिणामस्वरूप ईपीएफओ ग्राहकों ने कम निकासी की।

EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के बारे में –
स्थापित: 4 मार्च 1952
मुख्यालय: नई दिल्ली
केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त- सुनील बर्थवाल

अंतरराष्ट्रीय

2021-22 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत

UN Security Council
  • भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है। भारत को दो साल के कार्यकाल के लिए चुनाव में जीत मिली और 193 सदस्यीय महासभा में 184 वोट मिले। भारत ने 2021 से 2022 की अवधि के लिए एशिया-प्रशांत श्रेणी से गैर-स्थायी सीट जीती है। यह अवधि 1 जनवरी 2021 से शुरू होगी।

राज्य

तेलंगाना ने कर्मचारियों, पेंशनरों के भुगतान को मंजूरी देने के लिए अध्यादेश जारी किया

Telangana Issues Ordinance to clear Payment of Employees, Pensioners
  • तेलंगाना सरकार ने तेलंगाना आपदा और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (विशेष प्रावधान) अध्यादेश 2020 जारी किया है जो तेलंगाना राज्य के कोरोनवायरस के बीच अपने कर्मचारियों, पेंशनर, संस्थान, किसी भी व्यक्ति (तैयार अनुबंध या आउटसोर्सिंग कर्मचारियों) के वेतन और पेंशन को रोक देगा।

तेलंगाना के बारे में –
स्थापित – 2 जून 2014
राजधानी – हैदराबाद
राज्यपाल – तमिलिसाई साउंडराजन
मुख्यमंत्री – के। चंद्रशेखर राव
राज्य स्तनपायी – हिरण
राज्य पक्षी – रोलर
राज्य पुष्प – सेना अर्लीकलता
राज्य फल – आम
स्टेट ट्री – प्रोसोपिस सिनारिया
राज्य नदी – कृष्णा, गोदावरी, कृष्णा नदी, मंजीरा नदी और मूसी नदी
राज्य खेल – कबड्डी

कर्नाटक ने 18 जून 2020 को मास्क दिवस मनाया

BS Yediyurappa
  • कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने 18 जून 2020 को “मास्क डे” के रूप में मनाने की घोषणा की है। इसका उद्देश्य आम जनता के लिए मास्क पहनना, सैनिटाइटर का उपयोग करना, हाथ धोना और कोरोना के प्रति सामाजिक भिन्नता को बनाए रखना है।

बैंकिंग

RBI ने हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के लिए नए नियम बनाए और न्यूनतम NOF को बढ़ाकर 20 करोड़ रुपये कर दिया

Reserve Bank of India (RBI)
  • RBI अपनी वित्त दक्षता (HFC) के लिए एक नया नियामक बना रहा है और अपनी दक्षता बढ़ाने और तरलता और दोहरे वित्तपोषण की चिंताओं को दूर करने के लिए HFC के लिए निर्धारित किए जाने वाले बदलावों का प्रस्ताव रखा है।
  • HFCs (HFC-ND) लेने वाली गैर-जमा (ND) 500 करोड़ रुपये की संपत्ति के आकार के साथ होगी और HFCs (HFC-D) लेने वाले सभी जमा, संपत्ति के आकार के बावजूद, एक व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण HFC के रूप में माने जाएंगे।
  • आवास ऋणों के लिए HFC की संपत्ति 50 प्रतिशत होनी चाहिए। अगर HFC पूरी नहीं होती है तो उसे NBFC – इन्वेस्टमेंट एंड क्रेडिट कंपनियों (NBFC-ICCs) के रूप में माना जाएगा।

भारतीय रिजर्व बैंक के बारे में –
बैंक दर: 4.००%
भंडार पर ब्याज: 3.35%
मुख्यालय: मुंबई
संस्थापक: ब्रिटिश राज
स्थापित: 1 अप्रैल 1935
राज्यपाल: शक्तिकांता दास

SEBI ने प्रवर्तकों की हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए SEBI (SAST) विनियम, 2011 को बदल दिया

sebi
  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड अधिनियम, 1992 (1992 के 15) की धारा 30 के तहत, सेबी ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (उप शेयरों के मौलिक अधिग्रहण) के उप-विनियमन (2) में विनियमन 3 में कुछ बदलाव किए हैं। टेकओवर विनियम, 2011 (SEBI-SAST)। इसका उद्देश्य किसी सूचीबद्ध कंपनी के प्रमोटरों के लिए अधिग्रहण की सीमा को बढ़ावा देना है।
  • नए संशोधन के अनुसार, प्रवर्तक एक कंपनी में 25 या अधिक प्रतिशत शेयर या वोटिंग अधिकार लेंगे जो पहले 5% की सीमा थी।

सेबी के बारे में –
स्थापित: 12 अप्रैल 1992
मुख्यालय: मुंबई
अध्यक्षा: अजय त्यागी

ICICI होम फाइनेंस SARAL की शुरुआत, अफोर्डेबल हाउसिंग लोन स्कीम

ICICI Home Finance
  • ICICI होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (HFC) ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में घरों को वित्त करने के लिए SARAL नाम से एक विशेष किफायती आवास ऋण योजना शुरू की है।
  • महिलाएं, निम्न, मध्यम आय वाले ग्राहक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ऐसी योजना का लाभ ले सकेंगे, जो सालाना 6 लाख रुपये तक की अधिकतम घरेलू आय है।
  • इस योजना के तहत ऋण लेने के लिए, महिला के पास देश के ग्रामीण क्षेत्रों में 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक का अनिवार्य स्वामित्व होना चाहिए।

ICICI होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (HFC) के बारे में –
मुख्यालय- मुंबई
अध्यक्ष- अनूप बागची
एमडी और सीईओ – अनिरुद्ध कामानी

COVID-19 को कवर करने के लिए, कर्नाटक बैंक यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी शुरू करता है

  • हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी शुरू करने के लिए कर्नाटक बैंक ने यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी की है।
  • बीमा पॉलिसी व्यक्तियों के COVID-19 महामारी संबंधी स्वास्थ्य खर्चों को कवर करेगी।
  • बीमा 399 रुपये के नाममात्र प्रीमियम पर उपलब्ध होगा। मूल्य में सभी कर शामिल हैं।

कर्नाटक बैंक के बारे में –
मुख्यालय – मैंगलोर
CEO – महाबलेश्वर एम। एस
स्थापित – 18 फरवरी 1924

यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के बारे में –
मुख्यालय स्थान – मुंबई
स्थापित – 2007
एमडी और सीईओ- शरद माथुर

बैंक ऑफ बड़ौदा ने लेंडिंग ऑपरेशंस को पूरी तरह से डिजिटल बनाया

Bank of Baroda
  • देश के तीसरा सबसे बड़ा ऋणदाता बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ऋण परिचालन को पूरी तरह से डिजिटल बना दिया है। उधार परिचालन जैसे घर, कृषि, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME), व्यक्तिगत और ऑटो ऋण।
  • BOB कॉर्पोरेट ऑफिस में नए वर्टिकल, डिजिटल लेंडिंग डिपार्टमेंट की स्थापना करता है जो रिटेल, MSME, एग्री एंड सर्विस वर्टिकल जैसे एनालिटिक्स सेंटर, रिस्क मैनेजमेंट, मार्केटिंग जैसे कई क्रेडिट वर्टिकल के साथ ओवरलैप होंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा के बारे में –
मुख्यालय अलकापुरी, वडोदरा
संस्थापक – सयाजीराव गायकवाड़
स्थापित – 20 जुलाई 1908

नियुक्ति

75 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले पहले तुर्की के रूप में Volkan Bozkir

Volkan Bozkir
  • 69 वर्षीय Volkan Bozkir को 75 वें संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और पद पाने के लिए वह 1 तुर्की बन गया।
  • वह एक वर्ष की अवधि के लिए सेवा करेगा और वह तिजानी मुहम्मद-बंदे की जगह लेने वाला है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा का लगभग 75 वां सत्र –
दिनांक- 15 सितंबर 2020 से 30 सितंबर 2020 तक
स्थान- न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
आयोजक- संयुक्त राष्ट्र सचिवालय

संयुक्त राष्ट्र महासभा के बारे में –
मुख्यालय- न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका

कुबटबेक बोरोनोव किर्गिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में

  • 55 साल के कुबतबेक बोरोनोव को किर्गिस्तान राष्ट्र का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। राष्ट्रपति सोरोनबाई जेनेबकोव ने उनकी नियुक्ति के लिए एक आदेश पर हस्ताक्षर किए। कुबटबेक मुखमल्दकलि अबिलगाज़ीव की जगह लेंगे जिन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण 15 जून को इस्तीफा दे दिया था।
  • संसद ने 116 में से 105 वोट पाकर अपनी नियुक्ति को मंजूरी दे दी।
  • कुबाटबेक ने 2018 में पहले उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया और 2011 और 2018 के बीच पूर्व आपातकालीन मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

किर्गिस्तान के बारे में –
राजधानी – बिश्केक
मुद्रा – किर्गिज़स्तानी सोम
सबसे बड़ा शहर – बिश्केक
राष्ट्रपति – सोरोनबाय जेंबेकोव

शोक सन्देश

पूर्व लोकसभा सांसद, बैंकर माधवराव पाटिल (80) का निधन

Madhavrao Patil

पूर्व लोकसभा सदस्य और जनलक्ष्मी सहकारी बैंक के संस्थापक श्री माधवराव बलवंत पाटिल जी ने महाराष्ट्र के नासिक में 80 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। उनका जन्म 21 जनवरी 1940 को नासिक, महाराष्ट्र में हुआ था।

माधवराव पाटिल के बारे में –

  • माधवराव ने एक कृषिविद्, प्रबंधन सलाहकार, उद्योगपति और एक बैंकर के रूप में कार्य किया। वर्ष 1964 में, वह कांग्रेस पार्टी के सदस्य बन गए। 1998 में, उन्हें नासिक से 12 वीं लोकसभा का सदस्य चुना गया।

पुस्तकें

मेघा मजूमदार की पहली उपन्यास – “द बर्निंग”

Megha Majumdar
  • पेंगुइन हैमिश हैमिल्टन ने मेघा मजूमदार के अपने पहले उपन्यास को “द बर्निंग” नाम से प्रकाशित किया है। द बर्निंग बुक में तीन पात्रों के जीवन पर प्रकाश डाला गया है, ये हैं: टॉमी ऑरेंज, याया ग्यसी और झुम्पा लाहिड़ी, जो फिल्म उद्योग में प्रसिद्धि पाने के लिए और राजनीतिक जीवन में भारतीय समाज में कैसे बदल गए, मध्यम वर्ग का उदय करना चाहते हैं।

महत्वपूर्ण दिन

सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे 2020

  • हर साल, 18 जून का दिन दुनिया भर में सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य गैस्ट्रोनॉमी को प्रकृति से जुड़ी सांस्कृतिक अभिव्यक्ति के साथ-साथ विश्व की सांस्कृतिक विविधता के रूप में स्वीकार करना है। इसके अलावा, एक संस्कृति और सभ्यताएं पूरे ग्रह में सतत विकास में योगदान और महत्वपूर्ण समर्थकों का भुगतान कर रही हैं।

Follow Facebook Page

Leave a Comment